Indian Cooking Tips: इस बार त्योहार के मौके पर बनाए जाने वाले व्यंजनों में शामिल करें केले की पूरी, देखें वीडियो

भारतीय खाने में पूरी एक ऐसा व्यंजन है जिसे विशेष अवसर पर बनाया जाता है. पारंपरिक रूप से इसे गेंहू के आटे से बनाया जाता है.

   |  Updated: September 03, 2019 12:58 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Make This Unique Banana (Kela) Puri For Festive Meals (Watch Recipe)
Highlights
  • भारत में पूरी को विशेष अवसर पर बनाया जाता है.
  • पारंपरिक रूप से इसे गेंहू के आटे से बनाया जाता है.
  • केले की पूरी स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों से भरी होती है.

भारतीय व्यंजन में कुछ ऐसी सिग्नेचर डिश हैं जो पूरे विश्व में लोकप्रिय हैं. भारतीय खाने में पूरी एक ऐसा व्यंजन है जिसे विशेष अवसर पर बनाया जाता है. पारंपरिक रूप से इसे गेंहू के आटे से बनाया जाता है, आटे में थोड़ा सा तेल, जीरा और नमक डालकर इसे गूंधा जाता है. आटे को छोटी लोइयों में बांटा लिया जाता है और इसे छोटी रोटी के आकार में बेला जाता है, इस सबके बाद इन पूरियों को गोल्डन ब्राउन होने तक तेल  में डीप फ्राई किया जाता है. इस स्वादिष्ट क्रिस्पी पूरी को आप किसी भी स्पाइसी मसालेदार सब्जी, किसी मीठी डिश, अचार या चटनी के साथ परोस सकते हैं. अगली बार आपके परिवार वाले पूरी की डिमांड करें तो आप पूरी के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हैं. इसके लिए आप पूरी की इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं, जिसमें केले को मिलाकर एक स्वादिष्ट पूरी तैयार कर सकते हैं.

Indian Cooking: पारंपरिक कढ़ी से कितनी अलग है आलू, प्याज और मटर से बनी यह कढ़ी, देखें

केले की पूरी स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों (केला और बादाम)से भरी होती है. इसे चीनी, मक्खन और इलायची से समृद्ध और स्वादिष्ट बनाया जाता है. धार्मिक त्योहारों, विशेष आयोजनों यहां तक कि लंबी यात्राओं पर ले जाने के लिए एकदम बढ़िया भोजन है. क्योंकि यह लम्बे समय तक चल जाती है और आप इसे आराम से खा सकते हैं. अगर घर में आप कुछ न भी तो आप एक कप गर्म चाय के साथ इस स्वादिष्ट पूरी का मजा ले सकते हैं.

एक ही तरह का परांठा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें गार्लिक परांठा

मंजूला जैन एक पॉपुलर फूड व्लॉगर है उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल मंजूला किचन पर इस बेहतरीन पूरी की रेसिपी को शेयर किया है. इस वीडियो को देखने के बाद आप बहुत आसानी से इस स्वादिष्ट पूरी को घर पर बनाकर अपने परिवार और दोस्तों को खिला सकते हैं. बच्चों को भी यह पूरी काफी पसंद आएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां देखें घर पर कैसे बनाएं केले की पूरी:



Dal Recipes: दाल से बनने वाले ये डिजर्ट अगर आपने नहीं खाए तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement