Indian Cooking Tips: साबुदाना वड़ा और खिचड़ी को छोड़, एक बार ट्राई करें यह साबुदाना परांठा (Recipe Inside)

साबूदाना, चमकदार और सफेद मोती जैसा दिखाई देता है, यह भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. साबूदाने को सागो और टैपिओका के नाम से भी जाना जाता है.

Edited by: Payal  |  Updated: February 14, 2020 17:21 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Move Over, Sabudana Vada And Khichdi; Try Sabudana Paratha Instead (Recipe Inside)
Highlights
  • साबुदाने से बनें व्यंजन पूरे साल सभी को पसंद आते हैं.
  • साबूदाने को सागो और टैपिओका के नाम से भी जाना जाता है.
  • इसमें स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

साबूदाना, चमकदार और सफेद मोती जैसा दिखाई देता है, यह भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. साबूदाने को सागो और टैपिओका के नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर किसी व्रत, पूजा या किसी हिंदू धार्मिक अवसर के दौरान उपयोग होने वाले सामान्य खाद्य पदार्थो में से एक है. हालांकि, खाद्य इतिहासकार के टी अच्या के अनुसार, यह भारतीय खाद्य संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है, लेकिन टैपिओका के बारे में कहा जाता है कि यह 1800 ईस्वी के आसपास भारत में आया था.टैपिओका एक गैर-अनाज भोजन स्रोत है और इसमें स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए किसी भी हिंदू उपवास के दौरान इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है.

हालांकि, साबुदाने से बनें व्यंजन पूरे साल सभी को पसंद आते हैं. स्टार्चयुक्त प्रकृति के कारण साबूदाना पकाने के दौरान चिपचिपा हो जाता है. मगर इसे अच्छी तरह से संभाला जाए तो साबुदाने से  परफेक्ट नमकीन व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. जब हम साबुदाना व्यंजन के बारे में बात करते हैं, तो कुछ सामान्य नाम है जो हमारे दिमाग में सबसे पहले आते हैं और वे हैं साबुदाना खिचड़ी, साबुदाना वड़ा और साबुदाना खीर. लेकिन क्या आपने कभी साबूदाना परांठा ट्राई किया? अगर नहीं तो साबुदाने से बनने वाला यह परांठा आपको बहुत पसंद आएगा और निश्चित रूप से यह परांठा उपवास के दिनों में खाने में विविधता लाएगा.

Weight Loss: अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर इस मूंगदाल डोसे को करें शामिल (Recipe Inside)



ermf08jo

एक बार जरूर ट्राई करें साबूदाना परांठे की दिलचस्प रेसिपी

सर्व: 1

सामग्री:

साबुदाना- आधा कप

उबला हुआ आलू- एक

भुनी हुई मूंगफली- 1 बड़ा चम्मच (कुचला हुआ)

टमाटर- 2 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च- एक (बारीक कटी हुई)

धनिया पत्ती- एक चम्मच (बारीक कटी हुई)

भुना हुआ जीरा - आधा छोटा चम्मच

नमक / सेंधा नमक- स्वाद के लिए

काली मिर्च- एक छोटा चम्मच

घी- भूनने के लिए

पानी- भिगोने के लिए

तैयारी:

साबुदाना को 2-3 घंटे के लिए भिगो दें.

एक बार जब यह अच्छी तरह से भीग जाए, तो पानी निकाल दें और इसमें एक बड़ा कटोरा डालें और इसे सूखने दें. आप यह समझना चाहते हैं साबुदाना अच्छी तरह से भिगो हुआ है तो इसके आप अपनी उंगलियों से इस दबाकर देखें, अगर यह आसानी से मैश हो जाता है.

अब, उबला हुआ आलू, मूंगफली, टमाटर, मिर्च, धनिया, जीरा, नमक (अगर आप उपवास कर रहे हैं तो सेंधा नमक) और काली मिर्च डालें और सभी सामग्री को एक साथ मैश कर लें. सुनिश्चित करें कि आटा चिपचिपा नहीं है (भिगोए हुए साबुदाने को नॉन स्टिकी आटा मिलाना चाहिए).

छोटी लोई बनायें और इसे अच्छी तरह से थपथपाएं (बिल्कुल मक्की की रोटी की तरह) और इसे फ्लैट रोटी जैसा आकार दें. आप आइल्ड बटर पेपर का भी उपयोग कर सकते हैं (दो पेपरों के बीच आटा लें और इसे धीरे से दबाएं). इसे जितना संभव हो उतना पतला बनाने की कोशिश करें.

अब मध्यम आंच पर एक तवा रखें और उस पर थोड़ा घी फैलाएं.

उस पर धीरे से पराठा डालें और अच्छी तरह से सेक लें.

एक तरफ एक ब्राउन रंग का हो जाए तो इसे पलटें और दूसरी तरफ से भी सेक लें.

इन गरमागर साबूदाना पराठों को दही या केचप के साथ सर्व कर सकते हैं. आपको हमारी यह रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट सेक्शन हमें बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Kitchen Tips: इन 3 बेहतरीन टिप्स के साथ मिनटों में टमाटर से निकालें बीज और परफेक्ट होंगे टुकड़ें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement