Indian Cooking Tips: हेल्दी मिड-वीक मील और लंच के लिए आज ही आजमाएं ये नो ऑयल रेसिपीज

बिना तला हुआ डाइट प्लान भी तैयार किया होगा.जबकि अपने आहार में ज्यादा वसा और तेल से बचने की सलाह दी जाती है.

Indian Cooking Tips: हेल्दी मिड-वीक मील और लंच के लिए आज ही आजमाएं ये नो ऑयल रेसिपीज

खास बातें

  • इन सभी रेसिपीज में विभिन्न सामग्रियों की गुडनेस इन्हें स्वादिष्ट बनाती है
  • नो ऑयल वाले डाइट प्लान में फिट हो सकते हैं.
  • अपने आहार में ज्यादा वसा और तेल से बचने की सलाह दी जाती है.

अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए भारतीय करी और व्यंजनों से बचना आम बात है क्योंकि उनमें तेल की मात्रा ज्यादा होती है. वास्तव में, आप में से कई लोगों ने उन एक्ट्रा किलो को कम करने की उम्मीद में एक उबला हुआ, बिना तला हुआ डाइट प्लान भी तैयार किया होगा.जबकि अपने आहार में ज्यादा वसा और तेल से बचने की सलाह दी जाती है, यह हमारे छोले-भटूरे- लवर्स के टेस्ट बड्स में एक बड़े बदलाव के रूप में आता है! इसे हमारे ज्ञान की कमी या अच्छे व्यंजनों के लिए दोष दें, कई बार हम स्वास्थ्य और स्वाद के बीच चयन करना छोड़ देते हैं. लेकिन अब और नहीं! हमने गहराई से देखना शुरू किया और कुछ बेहद स्वादिष्ट व्यंजन पाए जो आपके नो ऑयल वाले डाइट प्लान में फिट हो सकते हैं. यहां दोपहर और रात के खाने के लिए करी की सूची दी गई है जो तेल के बिना बनाई जाती हैं. इन सभी रेसिपीज में विभिन्न सामग्रियों की गुडनेस इन्हें स्वादिष्ट बनाती है, जिन्हें एक बार खाने के बाद दोबारा बनाना चाहेंगे.

South Indian Rice Recipes: लंच में खाना चाहते हैं कुछ लाइट तो ट्राई करें ये पांच साउथ इंडियन राइस रेसिपीज

हेल्दी मील के लिए ट्राई करें ये 5 नो ऑयल रेसिपीज:

1. बिना तेल वाला चिकन मसाला: (Our Recommendation)

सिम्पल चिकन करी और चावल के कॉम्बो को मांसाहारी लोगों के लिए परफेक्ट कम्फर्ट फूड कहा जा सकता है. सबसे ज्यादा तैयार और पसंद किए जाने वाले व्यंजनों में से एक, क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि आपकी पसंदीदा चिकन करी बिना तेल की एक बूंद के भी तैयार की जा सकती है? दही, पाउडर मसाले, प्याज और लहसुन के साथ इस रिच और स्वादिष्ट करी को बनाया गया, यह चिकन करी 30 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाती है, जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए है! रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. बिना तेल वाली फिश करी:

देश के कई हिस्सों में एक और पसंदीदा, फिश करी को कई तरह से तैयार किया जा सकता है. बिना तेल के इसे बनाने का यह सबसे आसान तरीका है! वैसे तो फिश को सेहतमंद और पौष्टिक माना जाता है, लेकिन आप फिश करी को उबालकर बनाकर उसका स्वास्थ्य लाभ बढ़ा सकते हैं. यहां एक बिना तेल वाली फिश करी बनाने की रेसिपी दी गई है.

3. नो-ऑयल आमंड कोफ्ता:

इस स्वादिष्ट और बिना तेल वाले आमंड कोफ्ते के साथ, हमने शाकाहारियों के लिए भी कवर किया है. कोफ्ता बॉल्स को डीप फ्राई करने के बजाय, उन्हें स्वस्थ और स्वादिष्ट ट्रीट के लिए ओवन में बेक किया जाता है. आप इसे हेल्दी नो-ऑयल करी बेस में डीप सकते हैं या इसे ऐसे ही खा सकते हैं.

4. चिकन ब्रेस्ट विद पेस्तो:

लगभग बिना तेल और कई पोषक तत्वों के साथ, यह चिकन डिश एक क्विक डिनर या दोपहर के भोजन के लिए एकदम परफेक्ट है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. इसे बनाना आसान है और इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है. यहां बताया गया है कि आप इस स्वादिष्ट, सेहतमंद, हाई-प्रोटीन चिकन ब्रेस्ट डिश को घर पर कैसे बना सकते हैं.

5. मुर्ग मलाईवाला:

एक सुपर स्वादिष्ट, क्रीम और स्वादिष्ट चिकन रेसिपी, यह मुर्ग मलाईवाला बिना किसी तेल या घी के बनाया जाता है. चिकन ड्रमस्टिक्स को अदरक और लहसुन के साथ मैरीनेट किया जाता है, और दूध, क्रीम, मिर्च, केसर, गुलाब की पंखुड़ियों और गरम मसाले में पकाया जाता है. अगर आपके घर मेहमान भी आ रहे हैं तो यह एकदम हेल्दी रेसिपी बनाई जा सकती है. बिना तेल मुर्ग मलाईवाला की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

वहां आपके पास हेल्दी मील के लिए 5 स्वादिष्ट बिना तेल वाली रेसिपी हैं. आप पहली कौन सी रेसिपी ट्राई करना चाहेंगे? नीचे कमेंट करके हमें बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: हेल्दी मिड-वीक मील और लंच के लिए आज ही आजमाएं ये नो ऑयल रेसिपीज