Indian Cooking Tips: इन 3 चीजों से बने रायते बढ़ाएंगे खाने का स्वाद! जानें यहां

Indian Cooking Tips: क्या आप भी घर पर मिनी पार्टी की प्लानिंग कर रहे हैं या लंच और डिनर में कुछ अलग बनाने की सोच रहे हैं तो आप मेन्यू और कुछ एड करो चाहे न करों लेकिन रायता को शामिल करना नहीं भूलते.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 19, 2019 11:23 IST

Reddit
Indian cooking tips: These 3 types of raita will enhance the taste of food! Learn here

Cucumber Raita: इन 3 प्रकार के रायतों को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Indian Cooking Tips: क्या आप भी घर पर मिनी पार्टी की प्लानिंग कर रहे हैं या लंच और डिनर में कुछ अलग बनाने की सोच रहे हैं तो आप मेन्यू और कुछ एड करो चाहे न करों लेकिन रायता को शामिल करना नहीं भूलते. जीरा और बूंदी का रायता तो आपने कई बार चखा होगा लेकिन क्या आपने फलों और सब्जियों का रायता चखा है नहीं न! तो हम लाए हैं आपके लिए रायता के अलग-अलग प्रकार जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. चाहे लंच हो या डिनर कुछ लोग खासतौर पर खाने में रायता को शामिल करते हैं. पुलाव हो या कबाब और चाहे खिचड़ी, रायते का साथ हमेशा स्वाद बढ़ाता है. स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी रायते के कई फायदे हैं.  जब भी रायता बनाने की बात आती है, तो बूंदी, धुंगार (स्मोक्ड) रायता, लौकी का रायता जैसे कुछ विकल्प ही सामने आते हैं अगर आप भी रोज एक तरह का रायता चखकर बोर हो चुके हैं तो हम लाए हैं आपके लिए तीन खास तरह के रायते जो न सिर्फ आपके खाने में वैरायटी लाएंगे बल्कि आपके स्वाद में भी इजाफा कर सकते हैं. इन रायतों में आप अनार, अनानास और भिंडी के रायते का जायका ट्राई कर सकते हैं..



घर पर आसानी से बनाएं ये 3 तरह के रायते | Make These 3 Types Of Raita Easily At Home

1. लीजिए अनानास के रायते का जायका

अगर आप खाने को स्पेशियल बनाने के लिए रायता ढूंढ रहे हैं तो अनानास का यह रायता आपकी पहली पसंद हो सकता है. इसका खट्टा-मीठा स्वाद किसी का भी दिल जीतसकता है. इस रायते को बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में फेटा हुआ दही डाले, उसमें चीनी, नमक, जीरा पाउडर, काला नमक मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें. अब इसमें बारीक कटा अनानास और अनार के दाने मिलाएं. इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. आप इसमें एक्ट्रा फ्लेवर के लिए अनार के दाने भी डाल सकते हैं.



2. कभी खाया है अनार का रायता

अनार का आपने जूस पिया होगा, अनार के दाने खाए होंगे. अमूमन कस्टर्ड में आप अनार को मिक्स करके खाते होंगे, लेकिन रायते के साथ भी इसका कांबिनेशन लाजवाब हो सकता है. इस रायते के जायके को एक बार चखने के बाद शायद ही आप इसका स्वाद भूल पाएंगे. अगली बार जब भी कोई पार्टी हो तो इसे जरूर ट्राई करें. इस रायते को बनाना काफी आसान है. 



3. ट्राई करें भिंडी का रायता

भिंडी न सिर्फ आपकी पसंदीदा सब्जी हो सकती है बल्कि इससे बना रायता भी आपका दिल जीत सकता है. यह रायता घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. अगर आप घर पर मिनी पार्टी करने की सोच रहे है तो रायता न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगा बल्कि आपको तरीफें भी दिला सकता है. इस रायते को बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को तेल में फ्राई करें, इसे मसालों के साथ दही में डालें. फ्राइड भिंडी से रायते में क्रंची फ्लेवर ला सकती हैं. भिंडी के अलावा भुने जीरे, मिर्च और काली मिर्च से रायते का जायका और बढ़ जाएगा.



और खबरों के लिए क्लिक करें





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement