Indian Cooking Tips: बिरयानी राइस को चिपचिपा और पिलपिला होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके!

Indian Cooking Tips: हम बिरयानी चावल के उतने ही फैन हैं जितने की नॉनवेज और मसालों के हैं. अगर बिरयानी राइस (Biryani Rice) ठीक से बने हों तो यह किसी दावत से कम नहीं होते हैं, लेकिन कई बार बिरयानी राइस न सिर्फ चिपचिपे हो जाते हैं बल्कि पिलपिले यानि ज्यादा ही गीले या सॉफ्ट हो जाते हैं. यहां हम कुछ टिप्स (Tips) बता रहे हैं कि बिरयानी राइस को कैसे चिपचिपे (Sticking) और पिलपिले होने से बचाएं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 20, 2020 15:22 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: These Tips Are Effective To Keep Biryani Rice From Becoming Sticky And Flabby | How To stop Biryani Rice Sticking

Indian Cooking Tips: बिरयानी की लोकप्रियता निर्विवाद है

Highlights
  • बिरयानी को कई तरह से तैयार किया जा सकता है.
  • बिरयानी हमेशा दावत से जुड़ी होती है
  • बिरयानी में चावल एक जरूरी घटक है.

Prevent Biryani Rice From Sticking: बिरयानी का एक पॉट प्राचीन काल से उत्सव की भावना और उत्सव के साथ जुड़ा हुआ है. वैश्विक व्यंजनों के साथ हमारे आकर्षण और सभी प्रकार के भोजन में बिरयानी (Biryani) की लोकप्रियता निर्विवाद बनी हुई है. यह व्यंजन - चावल, मांस और मसालों की एक सरणी के साथ बनाया जाता है. बिरयानी को देश भर में कई तरीकों से तैयार किया जाता है. हैदराबादी बिरयानी, कोलकाता बिरयानी से उल्लेखनीय रूप से भिन्न है, लेकिन अगर इनमें से अधिकांश बिरयानी का एक सामान्य कारक चावल (Rice) की बनावट है. बिरयानी में जितना मांस और मसालों का महत्व है उतना ही सुपर सुगंधित और गैर-चिपचिपे चावल का भी है. हम बिरयानी चावल (Biryani Rice) के उतने ही फैन हैं जितने की नॉनवेज और मसालों के हैं.

Newsbeep

अगर बिरयानी राइस ठीक से बने हों तो यह किसी दावत से कम नहीं होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसे बनाने में गलती कर देते हैं जिससे बिरयानी राइस न सिर्फ चिपचिपे हो जाते हैं बल्कि पिलपिले यानि ज्यादा ही गीले या सॉफ्ट हो जाते हैं. यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं कि बिरयानी राइस को कैसे चिपचिपे (Sticking) और पिलपिले होने से बचाएं.



qoqn354g
यह एक पॉट डिश उत्सव की भावना और समारोहों से जुड़ी हुई है



इन 6 तरीकों से बिरयानी को बनाएं स्वादिष्ट | 6 Ways To Make Biryani Delicious

1. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी बिरयानी चावल मटमैला न हो, इसके लिए आपको सही तरह का चावल चुनना होगा. लंबे अनाज बासमती चावल जाहिरा तौर पर कई शेफ के अनुसार सबसे अच्छा है. दाने का आकार जितना छोटा होता है, उतने ही बड़े होने की संभावना होती है, क्योंकि वे लंबे दाने की तुलना में स्टार्चियर होते हैं.



2. चावल को अच्छी तरह से धोना भी एक अच्छा विचार है, और चावल के दानों को खाना पकाने से कम से कम 30 मिनट पहले पानी में भिगो दें. ऐसा करने से चावल को नरम करने में मदद मिल सकती है और उनमें खाना बनाते समय पानी के अवशोषित करने की क्षमता कम होती है.

3. चावल को ज्यादा न पकाएं, जब आप चावल उबाल रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उबाल लें. लगभग पांच मिनट उबलने के बाद, एक चम्मच का उपयोग करके कुछ चावल को छान लें, और एकरूपता की जांच करें, कि क्या सभी चावल उबल गए हैं या कुछ कच्चे हैं.

4. कुछ लोग चावल को पकाते समय नींबू के रस का भी उपयोग करते हैं, क्योंकि यह एक दूसरे को चिपकाने से रोकने के लिए एक आसान हैक है. आप अपने 'हांडी' या बर्तन के तल पर बे पत्तियां रख सकते हैं. ध्यान रखें कि तल पर लगाने के लिए ज्यादा बे पत्तियों का इस्तेमाल न करें क्योंकि आखिर की बिरयानी में इनकी महक आ सकती है.



5. मैरिनेशन में उपयोग किए जाने वाले दही की मात्रा बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए, जिससे बिरयानी स्वादिष्ट बन सकती है.

6. यहां तक कि आपके द्वारा चुने गए खाना पकाने के बर्तन भी काफी बड़े होने चाहिए ताकि यह खाना पकाने के लिए चावल को पर्याप्त जगह दे.

यहां एनडीटीवी फूड हिंदी से हमारे पसंदीदा बिरयानी रेसिपी हैं जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं.

हांडी बिरयानी रेसिपी के लिए क्लिक करें

मटन बिरयानी रेसिपी के लिए क्लिक करें

कीमा बिरयानी रेसिपी के लिए क्लिक करें

एग बिरयानी रेसिपी के लिए क्लिक करें

चिकन दम बिरयानी रेसिपी के लिए क्लिक करें

हैदराबादी बिरयानी रेसिपी के लिए क्लिक करें

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement