Indian Cooking Tips: शाम की चाय के साथ सर्व करें मसाला पूरी, देखें वीडियो

भारत में चाय के समय कुछ न कुछ स्नैक सर्व किया जाता है. अक्सर हम चाय के साथ विभिन्न प्रकार के क्रिस्पी और कुरकुरे स्नैक्स खाना पसंद करते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: September 23, 2019 12:22 IST

Reddit
Indian Cooking Tips (Video): How To Make Masala Puri - An Ideal Snack To Pair With Your Evening Tea
Highlights
  • मसाला पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.
  • इसमें मैदे में के साथ मसालों का मिश्रण होता है.
  • इसे घर आए मेहमानों के सामने भी सर्व कर सकते हैं .

भारत में चाय के समय कुछ न कुछ स्नैक सर्व किया जाता है. अक्सर हम चाय के साथ विभिन्न प्रकार के क्रिस्पी और कुरकुरे स्नैक्स खाना पसंद करते हैं. खासतौर पर जब हम घर पर अपनी फैमिली के साथ होते हैं, तो हमेशा चाय के साथ कुछ बढ़िया खाने का मन करता है. हमारी रसोई विभिन्न मसालों और सामग्री के से भरी होती है और आप चाहे तो इन सामग्रियों का इस्तेमाल करके कई तरह के स्वादिष्ट स्नैक्स बना सकते हैं. मशहूर फूड व्लॉगर और यूट्यूबर मंजुला जैन ने बहुत ही कम सामग्री के साथ मसाला पूरी जैसा एक बेहतरीन स्नैक तैयार किया है जो उन दिनों के लिए एक आदर्श विकल्प है जब आपका मन कुछ कुरकुरा और चटपटा खाने का हो.

जले और चिपचिपे स्टिकी तवे पर कैसे बनाएं डोसा जानें टिप्स और गरमा-गर्म डोसे का लें मजा

मसाला पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. इसमें मैदे में के साथ मसालों का मिश्रण होता है. हालांकि, जो लोग ज्यादा स्पाइसी खाना पसंद नहीं करते है, वे लोग इसमें मिर्च की मात्रा को कम कर सकते हैं. मसाला पूरी एक ऐसा स्नैक है जिसे आप शाम को चाय के साथ खाने के अलावा पिकनिक और लंबी ट्रेन यात्रा के दौरान भी किसी एयरटाइट डिब्बे में रखकर अपने साथ ले जा सकते हैं. आप इसे घर आए मेहमानों के सामने भी सर्व कर सकते हैं और ये मसाला पूरी उन्हें भी यकीनन बहुत ही पसंद आएगी. यह दिखने में बिल्कुल पापड़ी जैसी दिखती हैं जिनका इस्तेमाल भल्ला पापड़ी चाट में किया जाता है. इन दिनों बहुत से त्योहार आने वाले हैं ऐसे में आप चाहे तो ऐसे में इस विशेष स्नैक को बनाकर अपने परिवार को सरप्राइज दे सकते हैं.

इस रेसिपी के लिए आपको मैदा, सूजी, नमक, जीरा, अजवाइन, हींग, लाल मिर्च फ्लेक्स, तेल और थोड़े से पानी की जरूरत होती है. मसाला पूरी को आप कुछ मिनटों में बना सकते हैं, तो देर किसी बात चलिए डालते है एक नजर मसाला पूरी की इस बेहतरीन रेसिपी पर:

जले और चिपचिपे स्टिकी तवे पर कैसे बनाएं डोसा जानें टिप्स और गरमा-गर्म डोसे का लें मजा

घर पर कैसे बनाएं मसाला पूरी: How to make Masala Puri



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement