Indian Cooking Tips: आप भी पूरी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें आलू की यह क्रिस्पी पूरी

भारत में कोई त्योहार हो या फिर कोई धार्मिक आयोजन हो, हम सादी रोटी की जगह फ्राइड पूरी खाना पसंद करते हैं. पूरी को अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है.

  |  Updated: March 16, 2020 12:59 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: We All Love Poori With Aloo But Have You Tried Aloo Ki Poori Yet?
Highlights
  • पूरी को अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है .
  • सभी पूरियों को हम बेहद चाव से खाते हैं.
  • आलू की सब्जी इन सभी पूरियोंं का स्वाद भी बढ़ा देती है.

आम दिनों र्में दाल सब्जी और रोटी हमारे खाने का हिस्सा होते हैं. मगर कोई खास अवसरों पर हम बढ़िया भोजन की तरफ रूख करते हैं. भारत में कोई त्योहार हो या फिर कोई धार्मिक आयोजन हो, हम सादी रोटी की जगह फ्राइड पूरी खाना पसंद करते हैं. पूरी को अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है - आटा पूरी, कुट्टू पूरी, दाल बेड़मी पूरी और इन सभी पूरियों को हम बेहद चाव से खाते हैं. आलू की सब्जी इन सभी पूरियोंं का स्वाद भी बढ़ा देती है. आलू की सब्जी और पूरी सबसे पारंपरिक और प्रिय भारतीय भोजन में से एक है. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि इन दोनों को मिलाकर भी एक व्यंजन तैयार किया जा सकता है. जी हां, हमने आपके लिए आलू की पूरी की एक लाजवाब रेसिपी ढूंढ निकाली है जिसका मजा आप बिना आलू की सब्जी के भी ले सकते हैं.

Newsbeep

आलू की सब्जी भारतीय घरों में बनाई जाने वाली सबसे आम सब्जी है. इस सब्जी की बहुमुखी प्रतिभा का पता इसके बेहतरीन स्वाद से लगाया जा सकता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप आलू के साथ बना सकते हैं और पारंपरिक रूप में को बनाने के कई अन्य तरीकें है. वहीं आलू की पूरी बनाने के लिए आपको सिर्फ़ मैश किए हुए आलू के मिश्रण को आटे में मिलाना है और  जिसके बाद आप इस आटे से लज़ीज़ और स्वादिष्ट पूरियां तैयार कर सकते हैं, आपको यह पूरी खाने में बेहद ही स्वाद लगेंगी. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर आलू परी की रेसिपी पर:

क्या आपको भी समोसा पसंद है? तो फिर ट्राई करें इस मसाला आटा समोसा की यूनिक रेसिपी को (Recipe Video Inside)

आलू की पूरी की रेसिपी

सामग्री

2 कप साबुत गेहूं का आटा

2 बड़े चम्मच सूजी

4 आलू - कद्दूकस किया हुआ या मैश किया हुआ

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आधा चम्मच अमचूर पाउडर

आधा चम्मच गरम मसाला

नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि -

1: गेहूं का आटा और मसला हुआ आलू मिलाएं. पूरी को क्रिस्पी बनाने के लिए इसमें सूजी मिलाएं.

2: इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डालें. इसके अलावा, 2 चम्मच तेल डालें ताकि अंदर से पूरी नरम हो जाए और फूली हुई हो.

3: सभी चीजों को मिलाएं. पानी की मदद से, आटा गूंध लें. आटा गूंथने के बाद इसे कुछ देर के लिए एक तरफ रख दें ताकि यह सेट हो जाए.

4: आटे से छोटी बॉल्स बनाकर छोटी पूरियां बना लें.

5: एक गहरी कढ़ाही में तेल गरम करें. एक-एक कर सभी पूरियों को तलें, जब तक कि यह पूरी तरह फूल न जाए.

बस! आपकी आलू की पूरी तैयार है. आप इस मजेदार पूरी को चाय के साथ है, चटनी या अपनी पसंद के अचार के साथ खा सकते हैं. अगर अभी भी इसे एक करी के साथ खाना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein-Rich Diet: इन 5 स्मार्ट तरीकों से अपने फेवरेट राइस को बनाएं प्रोटीन पैक्ड



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement