White Butter Benefits: क्या होते हैं सफेद मक्खन के फायदे और इसे बनाने की आसान विधि

Butter (Makhan) Benefits & Facts: बाजार में मिलने वाले मक्खन में काफी अधिक मात्रा में नमक होता है, जो ब्लड प्रेशन को बढ़ा सकता है. तो घर पर बनाए गए मक्खन का एक फायदा यह है कि आप इसमे अपनी पसंद के अनुसार नमक (Unsalted Butter) मिला सकते हैं.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 28, 2019 13:01 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: White Butter (Makkhan) Benefits And 2 Easy Ways Of Making It | What Butter Is White, Butter (Makhan) Benefits & Facts | Benefits Of Choosing Homemade Butter

Butter (Makhan) Benefits: घर पर बना सफेद मक्खन बाजार में मौजूद से सेहतमंद साबित हो सकता है.

Highlights
  • मक्खन, खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री का अहम हिस्सा है.
  • ज्यादातर लोगों सफेद मक्खन पसंद होता है.
  • White butter: घर पर भी सफेद मक्खन बनाया जा सकता है.

White Butter Benefits: बचपन के वो दिन याद हैं जब आपकी दादी या नानी गरमा-गरम पराठें पर आपको ढेर सारा मक्खन लगाकर देती थीं और पलक झपकते ही उसे चट कर जाते थे. हो सकता है कि आज आपने मक्खन खाना कम (कर दिया हो, क्योंकि आप खुद को फैट से दूर रखना चाहते हैं, लेकिन जरा सच बताना कि उसका स्वाद तो आज भी याद करते ही मुंह में पानी आ जाता होगा न... मक्खन खाना बनाने (How To Make Unsalted Butter)में इस्तेमाल होने वाली सामग्री का अहम हिस्सा है. अक्सर लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि मक्खन शरीर के लिए नुकसानदायक (Is butter good for health?) तो नहीं है.  लेकिन आजकल लोगों ने इसे जरा अपनी डाइट (Diet) से बाहर कर दिया है. इसकी वजह होती है कि लोग अपनी डाइट में कैलोरी और फैट को कम ही रखना चाहते हैं. लेकिन मक्खन सेहत (Butter For Health) के लिए हानिकारक है यह बात पूरी तरह से सही नहीं है. एक बेकर का तो मक्खन सबसे अच्छा दोस्त होता है. लेकिन आजकल मक्खन को लेकर लोगों में जो धारणा बन गई है वह ठीक नहीं. मक्खन के फायदे भी होते हैं. आपकी सेहत को बेहतर बनाने में मक्खन आपकी मदद कर सकता है.



मक्खन प्रोटीन के बारे में अक्सर सवाल पूछे जाते हैं इसके साथ ही साथ मक्खन के प्रकार भी कई तरह के होते हैं. तो अगर आप सोच रहे हैं कि सफेद मक्खन क्या है और यह दूरे मक्खन से किस तरह अलग है तो हम आपको बताते हैं इस बारे में. हम आपसे आज साझा करेंगे कि सफेद मक्खन कैसे बनाते हैं और मक्खन बनाने की आसान विधि क्या है; तो देर किस बात की चलिए जानते हैं मक्खन के फायदों के बारे में - 



hdhifgng
Benefits Of Choosing Homemade Butter: बाजार में मिलने वाले मक्खन में नमक की मात्रा अधिक होती है.

सफेद मक्खन क्या है और इसके फायदे | What Butter Is White, Butter (Makhan) Benefits & Facts | Benefits Of Choosing Homemade Butter

1. बाजार में मिलने वाले मक्खन में काफी अधिक मात्रा में नमक होता है, जो ब्लड प्रेशन को बढ़ा सकता है. तो घर पर बनाए गए मक्खन का एक फायदा यह है कि आप इसमे अपनी पसंद के अनुसार नमक (Unsalted Butter) मिला सकते हैं या अगर नमक का इस्तेमाल न करना चाहें तो भी यह पूरी तरह से अपकी अपनी पसंद और जरूरत पर निर्भर है.

2. घर का बना मक्खन अच्छी वसा का एक स्रोत है, जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध बटर की तुलना में स्वस्थ हैं. इस मक्खन में ट्रांस-फैट (Trans-Fats) होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं.



3. हालांकि यह सही है कि घर पर बना मक्खन और बाजार में उपलब्ध मक्खन दोनों ही कैलोरी में अधिक होते हैं, लेकिन पीले मक्खन में सिर्फ कैलोरी होती है, जबकि सफेद मक्खन को विटामिन और खनिजों के साथ-साथ समृद्ध भी कहा जाता है.

4. चूंकि घर का बना मक्खन अनिवार्य रूप से डेयरी वसा होता है, इसलिए कुछ लोग इसे हृदय रोगों (heart diseases) के बढ़ते जोखिम से जोड़ सकते हैं. लेकिन यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त शोध प्रमाण हैं कि यह सच नहीं है. डेयरी से संतृप्त वसा (Saturated fats), सफेद मक्खन में वसा की तरह, हृदय रोगों और स्ट्रोक (heart diseases and stroke) के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है.



0vqk1bqIndian cooking tips: सफेद मक्खन बनाने की आसान विधि आप यहां पढ़ सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं सफेद मक्खन और सफेद मक्खन बनाने की असान विधि | Homemade White Butter or Makhan, Homemade Indian Butter, Safed Makhan Recipe

Making white butter : सफेद मक्खन बनाना बेहद आसान है. घर पर मखाना बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आप दूध की मलाई यानी क्रीम को इकट्ठा करें. जब तक आप पर्याप्त पूरी क्रीम (लगभग दो या तीन कप) एकत्र न कर लें, तब तक फ्रीज़र में क्रीम को स्टोर करें. एक बार जब आप वांछित मात्रा प्राप्त कर लेते हैं, तो क्रीम को कमरे के तापमान तक नीचे आने तक बैठने दें. तब आप इसे एक फूड प्रोसेसर में जोड़ सकते हैं जब तक कि मक्खन और छाछ अलग या मैन्युअल रूप से इसे हरा न दें. मक्खन को मैन्युअल रूप से लकड़ी के मदानी से भी निकाला जा सकता है. 



सफेद मक्खन  बनाते समय ध्यान रखें ये बातें | Can you make your own butter?

  • मक्खन न‍िकलने के बाद इसे चम्मच या हाथ से उठाकर बर्तन में रखें.
  • इस बात का ध्यान रखें क‍ि जब आप मक्खन को छांछ से अलग कर रहे हों तो छांछ अच्छी तरह से न‍िचुड़ जानी चाह‍िए. 
  • मक्खन को बर्फ के ठंडे पानी में निकाल कर रखें. 
  • कुछ देर बाद उंगलियों से लड्डू की तरह दबा कर मक्खन को निचोड़ दें. इससे बचा हुआ पानी भी न‍िकल जाएगा. 
  • यह मक्खन फ्रिज में रखने पर हफ्ते भर तक ताजा बना रह सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement