Indian Cooking Tips: परफेक्ट क्रिस्पी क्रंची आलू सब्जी बनाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

Indian Cooking Tips: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. और ये कहना गलत नहीं है क्योंकि हर भारतीय घर में आलू ने अपनी जगह बना रखी है. इसीलिए तो इन कुरकुरे आलू सब्जी को खाने से कभी कोई परहेज नहीं करता हर किसी को ये क्रिस्पी आलू पसंद है

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 09, 2020 12:39 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Would You Like To Eat Crispy And Crunchy Roasted Potatoes The Tricks Here

Indian Cooking Tips:आलू फ्राई, जीरा आलू और तवा आलू ये सभी आलू व्यंजन सभी को पसंद होते हैं

Highlights
  • मसालेदार रोस्टेड आलू टेस्ट में बहुत टेस्टी होता है
  • क्रिस्पी आलू बनाने के लिए तेल का सही मात्रा में इस्तेमाल करें
  • आलू से स्टार्च को कम करने के लिए बनाने से पहले उन्हे पानी में डालें.

Indian Cooking Tips: आलू फ्राई, जीरा आलू और तवा आलू ये सभी आलू व्यंजन सबसे सरल और सबसे आम भारतीय व्यंजन हैं जो आलू और केवल आलू को उजागर करते हैं, डिस के स्टार के रूप में आलू को बेशक स्वाद से जोड़ने के लिए मसाले डाल सकते है लेकिन यह आलू है जो हर बार क्रेडिट को छीन लेता है. इसके विशिष्ट स्वाद और बनावट को अन्य खाद्य पदार्थों और सामग्रियों के समर्थन की आवश्यकता नहीं है, यहां तक ​​कि प्याज और टमाटर भी नहीं. अगर आपके आलू  क्रिस्पी नहीं है तो पूरी डिस खराब हो सकती है.

आम मसालों के साथ मसालेदार रोस्टेड आलू भारतीय घरों में एक नियमित संबंध है, लेकिन आप में से कुछ ऐसे भी हो सकते हैं, जो चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, मनचाहा कुरकुरापन नहीं ला पाते. तो आपकी मदद के लिए हम लेकर आएं है ऐसी ट्रिक और टिप्स जो आपके आलू को कारारे बनाने में मदद करेगी जो आप खाना पसंद करते हैं. 

Newsbeep
52dkl3joक्रिस्पी आलू सभी को पसंद होते हैं.

परफेक्ट रोस्टेड आलू बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्सः Tips For Perfect Roasted Potatoes

1. पानी में डालेंः

आलू में स्टार्च अधिक पाया जाता है. जो इन्हें पकाने के बाद मटमैला बना सकते हैं. इससे बचने के लिए, आप पूरे आलू को थोड़े से नमक के साथ पानी में डुबोकर रख सकते हैं, और रात भर या पकाने से पहले लगभग एक घंटे तक ठंडा कर सकते हैं. पानी से निकालने के बाद आलू को पोंछना ना भूले आप आलू में नमी नहीं चाहते तो.

Amla Health Benefits: भारतीय आंवला किसी औषधि से कम नहीं है जाने आवंला के 5 चमत्कारी गुण

2. समान आकार के काटे

आलू के टुकड़ों को समान आकर में काटना बहुत महत्वपूर्ण है अलग-अलग आकार के असमान आलू को काटने से बड़े टुकड़े पहले कुरकुरे हो सकते हैं और यदि आप बाकी समान स्तर तक आने के लिए इंतजार करते रहते हैं, तो पहले से पके हुए आलू जल सकते हैं.

3. पर्याप्त तेलः

अपने पैन में तेल पर्याप्त मात्रा में उपयोग करें ताकि सभी आलू क्यूब्स एक ही समय में समान रूप से पक जाएं आलू को कुरकुरा बनाने में  तेल भी मदद करता है.

Healthy Skin Diet Tips: अच्छी स्कीन के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

4. हेल्दी आलूः

यदि आप पहले से उबले हुए आलू से हटाए गए स्टार्च के साथ का उपयोग करते है तो कर रहे हैं तो आलूओं में बहुत अधिक तेल नहीं डालना चाहिए. आप इस प्रतिभाशाली ट्रिक के साथ क्रिस्पी पोटेटो बना सकते हैं. फिर उबले हुए आलू को मध्यम आंच पर पकाया जाता है, गैस को चालू करें और पैन के ढक्कन को बंद किए बिना कुछ मिनट के लिए आलू को तेज आंच पर पकने दें. आप देखेंगे कि अंत में आलू क्रिस्पी होते नजर आएंगे.

5. मसाला पाउडरः

हम हमेशा यह दोहराते हैं आलू लगभग पकने के बाद उसमें मसाला पाउडर जैसे लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर आदि डालते हैं. इससे आलू को पहले कुरकुरा होने में मदद मिलती है, जो कि पहले से ही मसालों के साथ पैन में डालने पर काम करने में मुश्किल हो सकती है.

तो यहाँ पर आपके पास अपने फेवरेट आलू को क्रिस्पी और क्रंची बनाने के लिए ये परफेक्ट ट्रिक है जिसका इस्तेमाल करके आप परफेक्ट आलू सब्जी बना सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Green Chilli: हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है? हरी मिर्च का सेवन जाने ये 6 कारण

Chicken Tikka Masala: चिकन लवर्स घर पर कैसे बनाएं? बिना तंदूर रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन टिक्का मसाला रेसिपी

Healthy Diet Tips: समय से पहले बूढ़े दिखने लगेंगे आप अगर अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड का करते हैं सेवन एक्सपर्ट रिवेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Expert Reveals: वजन कम करने में फायदेमंद है अदरक, अजवाइन और लेमन टी

Indian Cooking Tips: बचे हुए चावल से कैसे बनाएं? टेस्टी गुजराती मसाला राइस रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement