Indian Dinner Recipes: रात के खाने में क्या बनाऊं? तो हम लेकर आए हैं डिनर के लिए 7 टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

Indian Dinner Recipes: रात के खाने में क्या बनाया जाए? ये सवाल सबसे ज्यादा परेशान करने वाला होता है. शाम होते ही किचन में अंदर जाने से पहले यही सवाल होता है, कि आज क्या बनाया जाए. हर रोज एक जैसा खाना खाकर घरवाले बोर हो जाते हैं. इसलिए कुकिंग में सब की पसंद का ख्याल रखना भी किसी टास्क से कम नहीं हैं.

Indian Dinner Recipes: रात के खाने में क्या बनाऊं? तो हम लेकर आए हैं डिनर के लिए 7 टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

Vegetarian Recipes: शाम होते ही किचन में अंदर जाने से पहले यही सवाल होता है, कि आज क्या बनाया जाए.

खास बातें

  • मसालेदार भिंडी बनाना बहुत आसानी है.
  • बिरयानी बहुत ही टेस्टी डिश है.
  • लौकी के कोफ्ते घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Indian Dinner Recipes:  रात के खाने में क्या बनाया जाए? ये सवाल सबसे ज्यादा परेशान करने वाला होता है. शाम होते ही किचन में अंदर जाने से पहले यही सवाल होता है, कि आज क्या बनाया जाए. हर रोज एक जैसा खाना खाकर घरवाले बोर हो जाते हैं. इसलिए कुकिंग में सबकी पसंद का ख्याल रखना भी किसी टास्क से कम नहीं हैं. लेकिन सभी की पसंद की डिश बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, खासतौर पर तब, जब समय की कमी हो. तो परेशानी किस बात की आपकी सबसे बड़ी प्रॉब्लम का सॉल्युशन हम लेकर आए हैं. आज हम आपको ऐसी 7 डिनर वेजिटेरियन रेसिपी बता रहे हैं जो आसानी से कम समय में बन कर तैयार हो जाएंगी और सभी पसंद भी करेंगे.

7 डिनर वेजिटेरियन रेसिपी जो झटपट बनकर तैयार हो जाएंगीः

1. भिंडी मसाला रेसिपीः

ये झटपट तैयार होने वाली भिंडी की रेसिपी है. मसालेदार भिंडी बनाने में जितनी आसान है, खाने में उतनी ही यमी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को लंबे आकार में काट लें. अब इस पर धनिया, हल्दी, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, नमक और लाल मिर्च डाल दें. भिंडी को मसालों में अच्छी तरह मिलाएं. अब एक पैन में तेल गरम कर उसमें जीरा, हींग,लहसुन और प्याज डाल कर भूनें. अब पैन में मसाले में लिपटी भिंडी डालकर भूनें. इसे रोटी और पराठे के साथ पेयर कर सकते हैं. 

j219l6o

ये झटपट तैयार होने वाली भिंडी की रेसिपी है.  

2. सतरंगी बिरयानीः

बिरयानी एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. फिर अगर वो बिरयानी सतरंगी हो तो कहने ही क्या. इस खास बिरयानी को धीमी आंच में पकाया जाता है. सभी हरी सब्जियों को टुकड़ों में काट लें साथ ही चावल को 80 परसेंट पका लें. अब पैन या किसी मिट्टी के बर्तन में सब्जियां डालें, हल्दी, दही, काजू का पेस्ट, मिर्च पाउडर, पुदीने की पत्तियां, केसर का पानी, और प्याज़ मिलाकर अच्छे से भूनें, अब पके हुए चावल को घी और कारमेलाइज्ड प्याज़ और गरम मसाला पाउडर डालें. 15 मिनट इसे ओवन में रखकर पकाएं. कुछ ही समय में सतरंगी बिरयानी को तैयार किया जा सकता है. 

3. लौकी के कोफ्तेः

इसे बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस करें. ऐसा करने के बाद लौकी का एक्स्ट्रा पानी निकाल दें. इसके बाद लौकी में, बेसन और हरी मिर्च मिलाकर उसे गूथ ले और कोफ्ते बना लें. अब पैन में तेल गरम कर कोफ्ते को सुनहरा होने तक तलकर निकाल लें. अब इसी तेल में जीरा डालें फिर प्याज़ का पेस्ट डालकर उसे गुलाबी होने तक भून लें. हरी मिर्च धनिया पाउडर डालने के बाद जब प्याज़ तेल छोड़ने लगे तो इसमें टमाटर की प्यूरी डाल कर भूनें. अब इसमें पानी डालकर तेज आंच में उबाल आने दें. आखिर में बनाए हुए कोफ्ते डालकर ऊपर से हरी धनिया डालकर ढक दें. इसे गरमा गरम रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं. 

4. खट्टी मीठी दालः

इसके लिए दाल में दो कप पानी, हल्दी,अदरक मिर्ची का पेस्ट और मूंगफली प्रेशर कुकर में डालें. 7 से 8 मिनट से पकाने के बाद कुकर खोलें, गुड़, कोकम पाउडर और नमक डालें और लगभग 5 मिनट तक उबालें. दाल में जीरा, कड़ी पत्ता, लाल मिर्च और हींग का तड़का लगाएं, और इसे गरम-गरम चावल के साथ पेयर कर सकते हैं. 

5. लेमन राइसः

इसके लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई डालकर भूनें. अब इसमें कड़ी पत्ता, हरी मिर्च, हल्दी, नमक और मूंगफली डाल दें. आंच से उतारने से पहले इस में नींबू का रस डालें और फिर उबले हुए चावल को इसमें अच्छी तरह मिला दें. लेमन राइस बनकर तैयार हैं.

6. पनीर दो प्याजाः

इसके लिए पहले पनीर को चौकोर टुकड़ों में काटें. दो प्याज भी बड़े टुकड़ों में काट लें. आब नॉन स्टिक पैन मैं तेल गरम कर कटे हुए प्याज़ को सुनहरा होने तक फ्राई कर प्लेट में निकाल लें. अब उसी तेल में जीरा ,कड़ी पत्ता, अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और प्याज डालकर भूनें और फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डाल दें. हल्दी, धनिया, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और जरा सी शक्कर डाल कर मीडियम आंच में पकाएं. जब ग्रेवी से तेल अलग होने लगे तो उसमें कसूरी मेथी और एक कप पानी डालकर पकाएं और फिर पनीर और मलाई डालकर मिलाएं.

7. बैंगन का भरताः

सबसे पहले बैंगन में चीरे लगाएं और उसमें लहसुन और मिर्च भर दें. बैंगन की ऊपरी परत पर तेल लगाकर उसे गैस पर पलट पलट कर भूनें. बैंगन के ठंडा हो जाने के बाद उसकी ऊपरी परत को छील लें. अब बैंगन को मसल लें, एक पैन में तेल डालकर जीरा, लाल मिर्च, अदरक लहसुन और प्याज डालकर भूनें. लहसुन और लाल मिर्च ,धनिया पाउडर और टमाटर डालकर पकने दें. अब इसमें मसला हुआ बैंगन और नमक डालें. गरम मसाला और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और आपका बैंगन का भरता बनकर तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Dessert: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी
Benefits Of Eating Grapes: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, अंगूर खाने के जबरदस्त लाभ
Cashews For Health: काजू खाने के 8 कमाल के फायदे
Pesto Chicken: डिनर में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें पेस्तो चिकन रेसिपी