यहां हैं 7 टॉप चाट रेसिपी - (Top 7 Chaat Recipes)

पढ़ें | Read In

   |  Updated: November 27, 2018 16:51 IST

Reddit
Indian Fast Food: Top 10 Chaat Recipes in hindi, chat banane ki vidhi
Highlights
  • चाट सबसे पहले शाहजहां की शाही रसोई में बनाई गई थी!
  • ये बनाने में भी आसान होती हैं और पसंद भी खूब की जाती हैं.
  • पालक पत्ता चाट शाम की चाय के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है

Indian Fast Food: भारतीय स्ट्रीट फूड में चाट अपना अलग महत्व रखती है. कई तरह की चाट आपको चखने को मिल जाएगी जैसे आलू चाट, पापड़ी चाट, फ्रूट चाट और सबसे मशहूर दही भल्ला चाट. ये बनाने में भी आसान होती हैं और पसंद भी खूब की जाती हैं. उत्तर भारत में पसंद की जाने वाली यह लजीज चीज अब पूरी दुनिया में मशहूर हो चुकी है. माना जाता है कि चाट सबसे पहले शाहजहां की शाही रसोई में बनाई गई थी. एक कहानी के अनुसार एक बार जब मुगल बादशाह बीमार हुए तो हकीम ने उनसे कहा कि वे पेट के लिए हल्का और मसालों से भरा खाना खाएं ताकि उनकी इम्यून पावर बढ़ सके. इसी के बाद पहली बार चाट बनाई गई... 

भला ऐसा कौन है जिसे चाट खाना पसंद नहीं. चाट आप किसी सब्जी या फल से बनाते हैं. मसालों से इसे लजीज बना दिया जाता है. चाट कई तरह की होती है. कई लोग इसे स्वाद के लिए चटपटी बनाते हैं तो कुछ सेहत के प्रति सजग लोग इसे सलाद के रूप में भी खाते हैं. चाट हम सभी ने कभी न कभी खाई है. हर किसी की कोई न कोई फेवरेट चाट भी होती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी 7 चाट रेसिपी (Chaat Recipes) जो आपको दोनों ही चीजें देंगी. 



यहां हैं 7 टॉप चाट रेसिपी - Indian Fast Food: Top 7 Chaat Recipes


1. शकरकंदी की चाट रेसिपी (Shakarkandi ki chaat Recipe)
 

chaat


टैंगी और स्वीट चाट शकरकंदी में चाट मसाला, मिर्च और नींबू का रस डालकर बनाई जाती है. व्रत के दिनों में इसका स्वाद चखने के लिए इसमें सेंधा नमक यूज़ किया जा सकता है.

2. पालक पत्ता चाट रेसिपी (Palak patta chaat Recipe)
 

palak patta



शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो चाट खाने का शौकीन न हो. वैसे तो भारत में कई तरह की लोक​प्रिय चाट हैं जैसे पापड़ी चाट, दही भल्ला चाट, आलू चाट लेकिन पालक पत्ता चाट का स्वाद काफी भिन्न है. पालक पत्ता चाट शाम की चाय के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है. पालक पत्ता चाट को को आप आसानी से घर पर 20 मिनट में आसानी से बना सकते हैं. बरसात और सर्दियों के मौसम में पालक पत्ता चाट खाने का अपना अलग ही मजा है.

3. कॉर्न और अनार चाट रेसिपी (Corn and pomegranate chaat Recipe)
 

corn chaat


कॉर्न, अनार, संतरा, शिमला मिर्च, इमली, राई और पुदीने के टेस्ट को मिलाकर तैयार की गई हेल्दी चाट आप सभी को पसंद आएगी.

4. दाल और चार्ड ब्रॉकली चाट रेसिपी (Lentil and charred broccoli chaat Recipe)
 

lentil and charred broccoli chaat recipe



रोस्ट की हुई ब्रॉकली को दाल, बीन्स, आलू और मेथी स्प्राउट्स में मिक्स करके परोस सकते हैं. ब्रॉकली और दाल से तैयार की गई यह चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही हेल्दी भी है. इसलिए जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद हैं वो भी इसे बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं.

5. थ्री बीन चाट रेसिपी (Three bean chaat Recipe)
 

three bean chaat recipe


किडनी बीन्स (राजमा), चने और हरी बीन्स को आलू, टमाटर, खीरा, चाट मसाला, नींबू के रस और जैतून के तेल में मिक्स करके सर्व कर सकते हैं. यह खाने में चपटपटी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है. इसे बनाना काफी आसान है.

6. चटपटी आलू चाट रेसिपी (Chatpati aloo chaat Recipe)

aloo chaat



आलू चाट लोकप्रिय ​स्ट्रीट फूड में से एक है. पुरानी दिल्ली की आलू चाट बहुत ही   प्रसिद्ध है जिसे लोग बहुत ही शौक से खाते हैं. ऐसा कोई भी नहीं है जिसे आलू चाट पसंद न हो. मार्केट में अगर आपको कहीं आलू चाट का स्टॉल दिख जाए तो आप बिना इस चाट का मजा लिए रह नहीं सकते. लेकिन आप चाहे तो अब घर पर भी कुछ ही मिनटों यह चटपटी आलू चाट बना सकते हैं.

7. समोसा चाट रेसिपी (Samosa chaat Recipe)
 

samosa


गर्मागर्म चाय के साथ आपने समोसों को तो मजा कई बार लिया होगा. लेकिन इन समोसे से मजेदार चाट भी बनाई जा सकती है. समोसा चाट बनाने ​के लिए सिर्फ चटनी, दही और कुछ मसालों की जरूर होती है. इस झटपट तैयार होने वाली समोसा चाट को एक बार खाने के बाद आप इसे दोबारा जरूर खाना चाहेंगे. इसे आप टी टाइम में भी बनाकर खा सकते हैं.

ताजा लेख

Comments

 


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement