खाना ठीक से नहीं होता हजम? ये लेमनेड दे सकता है फायदा

इनडाइजेशन और कब्ज कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. इनडाइजेशन के चलते कुछ न खाने के बावजूद हमारा पेट भरा हुआ रहता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: January 08, 2019 14:59 IST

Reddit
Indigestion Problem? Drink This Hot Lemonade With Ginger And Honey To Treat Tummy Woes

इनडाइजेशन और कब्ज कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. इनडाइजेशन के चलते कुछ न खाने के बावजूद हमारा पेट भरा हुआ रहता है. इसके अलावा, इनडाइजेशन के कारण होने वाली असुविधा काफी कष्टदायक हो सकती है. लेकिन, अब बात आती है कि इनडाइजेशन होता कैसे है, यह मूल रूप से तब होता है जब हमारे पेट में एसिड बनने लगता है. यह तब भी होता है जब छाती में जलन होने लगती है. इस समस्‍या से परेशान होने पर आप दवाओं का रुख कर सकते हैं, लेकिन ये लंबे समय में बहुत मददगार साबित नहीं हो सकतीं. बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के इनडाइजेशन से बचने के कई उपाय हैं. ऐसा ही एक प्राकृतिक उपाय है अदरक और कच्चे शहद के साथ हॉट लेमनेड.







डीके पब्लिशिंग की बुक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, फ्रेश अदरक का टुकड़ा और रेशेदार जड़ में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो एक्‍ने और दर्द को कम कर सकते हैं, वहीं शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और नींबू तथा पुदीना एंटी-बैक्टीरियल गुण के लिए जाना जाता है.

अदरक और शहद के साथ हॉट लेमनेड आपको न केवल इनडाइजेशन की समस्‍या से दूर रखेगा, बल्कि ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा और ठंड तथा फ्लू से लड़ने में मदद करेगा.







इंग्रीडिएंट्स:
इसे बनाने के लिए आपको कद्दूकस अदरक, 2 टेबल स्‍पून नींबू का रस, 1 टेबलस्‍पून शहन और 1 टी स्‍पून पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी.

ऐसे बनाएं:

  • एक साफ पैन लें, इसमें 2 कप पानी और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें.

  • धीमी आंच पर इसे 10 से 12 मिनट तक पकाएं.

  • अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डालकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं.

  • पुदीने के पत्ते डालकर गर्मागर्म सर्व करें.







तो इन सर्दियों में इस घरेलू उपाय को आजमाएं और इनडाइजेशन के कारण होने वाली परेशानी से छुटकारा पाएं. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement