खाना ठीक से नहीं होता हजम? ये लेमनेड दे सकता है फायदा

इनडाइजेशन और कब्ज कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. इनडाइजेशन के चलते कुछ न खाने के बावजूद हमारा पेट भरा हुआ रहता है.

खाना ठीक से नहीं होता हजम? ये लेमनेड दे सकता है फायदा

इनडाइजेशन और कब्ज कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. इनडाइजेशन के चलते कुछ न खाने के बावजूद हमारा पेट भरा हुआ रहता है. इसके अलावा, इनडाइजेशन के कारण होने वाली असुविधा काफी कष्टदायक हो सकती है. लेकिन, अब बात आती है कि इनडाइजेशन होता कैसे है, यह मूल रूप से तब होता है जब हमारे पेट में एसिड बनने लगता है. यह तब भी होता है जब छाती में जलन होने लगती है. इस समस्‍या से परेशान होने पर आप दवाओं का रुख कर सकते हैं, लेकिन ये लंबे समय में बहुत मददगार साबित नहीं हो सकतीं. बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के इनडाइजेशन से बचने के कई उपाय हैं. ऐसा ही एक प्राकृतिक उपाय है अदरक और कच्चे शहद के साथ हॉट लेमनेड.

डीके पब्लिशिंग की बुक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, फ्रेश अदरक का टुकड़ा और रेशेदार जड़ में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो एक्‍ने और दर्द को कम कर सकते हैं, वहीं शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और नींबू तथा पुदीना एंटी-बैक्टीरियल गुण के लिए जाना जाता है.

अदरक और शहद के साथ हॉट लेमनेड आपको न केवल इनडाइजेशन की समस्‍या से दूर रखेगा, बल्कि ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा और ठंड तथा फ्लू से लड़ने में मदद करेगा.

इंग्रीडिएंट्स:
इसे बनाने के लिए आपको कद्दूकस अदरक, 2 टेबल स्‍पून नींबू का रस, 1 टेबलस्‍पून शहन और 1 टी स्‍पून पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी.

ऐसे बनाएं:

  • एक साफ पैन लें, इसमें 2 कप पानी और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें.

  • धीमी आंच पर इसे 10 से 12 मिनट तक पकाएं.

  • अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डालकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं.

  • पुदीने के पत्ते डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो इन सर्दियों में इस घरेलू उपाय को आजमाएं और इनडाइजेशन के कारण होने वाली परेशानी से छुटकारा पाएं. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें.