International Coffee Day 2020: कॉफी पीने के हैं शौकिन, तो जानें कॉफी के ये 4 फायदे!

International Coffee Day 2020: माना जाता है कि इथियोपिया के एक चरवाहे काल्दी ने विश्व में सबसे पहले कॉफी बीन्स की खोज की थी. कॉफी शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ फैट को भी कम करने का काम कर सकती है. अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस पर जानें कॉफी के फायदों के बारे में

   |  Updated: September 30, 2020 18:40 IST

Reddit
International Coffee Day 2020: Date, History, Significance Or Theme And Benefits For Health

Coffee Benefits: भारतीय कॉफी विश्वभर की सबसे अच्छी गुणवत्ता की कॉफी मानी जाती है.

Highlights
  • भारतीय कॉफी विश्वभर की सबसे अच्छी गुणवत्ता की कॉफी मानी जाती है.
  • कॉफी में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.
  • कॉफी पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

International Coffee Day 2020: अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष (1 October)1 अक्टूबर को मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस ( World Coffee Day ) प्रत्येक वर्ष उन सभी लोगों के आदर और सम्मान के लिए मनाया जाता है. जो कॉफी के व्यवसाय ( Coffee Business ) से जुड़े हैं. इस दिन को सेलिब्रेट करने का एक और रिजन है, वो है कॉफी के व्यापार को बढ़ावा देने का. कॉफी हमारे शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ फैट को भी कम करने का काम करती है. इथियोपिया के एक बकरी चरवाहे काल्दी ने विश्व में सबसे पहले कॉफी बीन्स की खोज की थी. अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन ( International Coffee Organization ) की स्थापना साल 1963 में लंदन में हुई थी. उसके बाद अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली के मिलान में पहला विश्व कॉफी दिवस आयोजित किया था. और तभी से 1 अक्टूबर को कॉफी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. कॉफी उत्पादन के मामले में भारत 6वां सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक देश है. और कॉफी के टेस्ट के मामले में भारतीय कॉफी विश्वभर की सबसे अच्छी गुणवत्ता की कॉफी मानी जाती है. कॉफी पीना आज का ट्रेंड बन गया है. कुछ लोग दिन की शुरुआत ही कॉफी के कप के साथ करते हैं. तो बहुत से लोग अपने परिवार और फ्रेंड्स के साथ मिलकर कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी पीने के क्या फायदे है. तो चलिए हम आज आपको कॉफी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभः

1. स्किनः

कॉफी पीना स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है. जो आंखों की एलर्जी और डार्क सर्कल दूर करने में लाभदायक माना जाता है.

2. डायबिटीजः

डायबिटीज आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बन गई है. डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी चीजें खाने-पीने को मना होती हैं. लेकिन डायबिटीक के मरीजों के लिए कॉफी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है.

होममेड कफ सिरप

वज़न कम, स्वाद ज्यादा - कीटो डोसा रेसिपी

c3vja9loकॉफी पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

3. हार्टः

कॉफी का सेवन करना हार्ट के मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है. ये हार्ट स्ट्रोक के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.

4. वेट लॉसः

कॉफी में मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होने से ये फैट को बर्न, करने का काम करता है. इसलिए कॉफी के सेवन से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Health Benefits Of Potatoes: इम्यून सिस्टम से लेकर वेट लॉस तक, जानें आलू खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे!

Vitamin D Benefits: कोविड-19 रोगियों की रिकवरी में मददगार है विटामिन डी, इन 6 फूड्स को डाइट में करें शामिल

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं वेजी-ज्वार रोटी - Recipe Inside

Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ओट्स से बनाएं ये 11 शानदार स्नैक्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: इन 17 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक आइडियाज के साथ मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल

Baking Soda Vs Baking Powder: बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में आप भी होते हैं कन्फ्यूज, तो यहां जानें दोनों के बीच ये 3 अंतर

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement