International Coffee Day 2021: कल है इंटरनेशनल कॉफी डे, जानें कॉफी पीने के फायदे

International Coffee Day 2021: हर साल 1 अक्टूबर को 'इंटरनेशनल कॉफी डे' मनाया जाता है. कल देश भर में कॉफी डे मनाया जाएगा. कॉफी उत्पादन के मामले में भारत 6वां सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक देश है.

International Coffee Day 2021: कल है इंटरनेशनल कॉफी डे, जानें कॉफी पीने के फायदे

Coffee Day 2021: डायबिटीज आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बन गई है.

खास बातें

  • कॉफी पीना आज का ट्रेंड बन गया है.
  • कॉफी का सेवन दिल के मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • कॉफी पीने से स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिल सकती है.

International Coffee Day 2021:  हर साल 1 अक्टूबर को 'इंटरनेशनल कॉफी डे' मनाया जाता है. कल देश भर में कॉफी डे मनाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस ( World Coffee Day ) हर साल उन सभी लोगों के आदर और सम्मान के लिए मनाया जाता है. जो कॉफी के व्यवसाय (Coffee Business) से जुड़े हैं. इस दिन को सेलिब्रेट करने का एक और रीजन है, वो है कॉफी के व्यापार को बढ़ावा देने का. 'इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन (International Coffee Organization) की स्थापना साल 1963 में लंदन में हुई थी. उसके बाद 'इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन ने साल 2015 में इटली के मिलान में पहला विश्व कॉफी दिवस आयोजित किया था. और तभी से 1 अक्टूबर को कॉफी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. कॉफी उत्पादन के मामले में भारत 6वां सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक देश है. और कॉफी के टेस्ट के मामले में भारतीय कॉफी विश्वभर की सबसे अच्छी गुणवत्ता की कॉफी मानी जाती है. 

कॉफी पीने के फायदेः (Coffee Peene Ke Fayde)

कॉफी पीना आज का ट्रेंड बन गया है. कुछ लोग दिन की शुरुआत ही कॉफी के कप के साथ करते हैं. तो बहुत से लोग अपने परिवार और फ्रेंड्स के साथ मिलकर कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी पीने के क्या फायदे हैं. तो चलिए हम आपको कॉफी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

1. वजन घटानेः

रोजाना एक से दो कप कॉफी पीने से वजन को कम किया जा सकता है. कॉफी में मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होने से ये फैट को बर्न, करने का काम करता है. इसलिए कॉफी के सेवन से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

q5kpbs7

रोजाना एक से दो कप कॉफी पीने से वजन को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2.  दिलः

कॉफी का सेवन दिल के मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है. कॉफी में पाए जाने वाले तत्व हार्ट स्ट्रोक जैसे खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी चीजें खाने-पीने को मना होती हैं. लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए कॉफी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

4. पेट संबंधीः

ब्लैक कॉफी को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ब्लैक कॉफी के सेवन से खराब टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं. जिससे पेट को गैस, कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है. 

5. स्ट्रेसः

कॉफी पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में मदद मिल सकती है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि मूड को हल्का करने में मदद कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता
Blueberry Muffin: घर पर आसानी से बनाएं बेकरी-स्टाइल ब्लूबेरी मफिन
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे