International Coffee Day 2021: कॉफी पीते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

International Coffee Day 2021: ज्यादा कॉफी पीने से नींद नहीं आने, पेट संबंधी समस्याएं, थायराइड की समस्याएं, बैचेनी और सिरदर्द बढ़ सकती है. लेकिन अगर कॉफी का सेवन सही तरीके से और सही समय पर किया जाए तो इसके दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है.

International Coffee Day 2021: कॉफी पीते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • कॉफी पीते समय इन बातों का ध्यान रखें .
  • सुबह में कॉफी पीना सही माना गया है.
  • कॉफी में चीनी की मात्रा कम रखें.

International Coffee Day 2021: हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों को कॉफी के फायदों, इतिहास और लोकप्रियता के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. यूं तो कॉफी में विटामिन, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और फॉस्‍फोरस होता है. लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन नुकसानदायक माना जाता है. ज्यादा कॉफी पीने से नींद नहीं आना, पेट संबंधी समस्या, बैचेनी, सिरदर्द और थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है. लेकिन अगर कॉफी का सेवन सही तरीके से और सही समय पर किया जाए तो इसके दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है. इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों का जिसका ध्यान अगर कॉफी के सेवन के वक्त रखा जाए तो आप कॉफी से होने वाले नुकसान से बचे रहेंगे.

Keep These Things in mind While Drinking Coffee | कॉफी पीते समय इन बातों का रखें ख्याल

v1e1fh3o

Photo Credit: iStock

कॉफी में शहद डालें

कॉफी में चीनी की जगह शहद या खजूर के सिरप जैसे हेल्दी ऑप्शन का इस्तेमाल करें. अगर चीनी डालना भी है तो कम से कम मात्रा में डालें. चीनी कॉफी के दुष्प्रभावों को बढ़ा देती है.

drinking coffee

सुबह में कॉफी पिएं

सुबह में कॉफी पीना सही माना गया है, यह आपको एनर्जी से भर देता है. लेकिन शाम या रात में कॉफी पीना आपकी नींद को खराब कर सकता है और आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है.

iih9t73g

ज्यादा कॉफी न पिएं

कॉफी में कैफीन होता है, इसलिए इसका सेवन ज्यादा करना नुकसानदायक माना जाता है. एक दिन में 2-3 कप कॉफी ही पीना ही सही होता है.

1on8t3ig

Photo Credit: iStock

दालचीनी डालकर पिएं

डायबिटीज के मरीज अगर अपनी कॉफी में दालचीनी डालकर पिएं तो यह फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह आपके ब्लड ग्लूकोज को कम करती है. साथ ही इससे कॉफी का स्वाद भी बढ़ जाता है.

g824e3o

दूध का इस्तेमाल करें

कॉफी में हमेशा दूध का इस्तेमाल करें. आर्टिफिशियल क्रीमर प्रोसेस्ड होते है, जिस वजह से यह आपके कॉफी को हानिकारक बना सकते हैं.

Fatty Liver: इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

International Coffee Day 2021: इंटरनेशनल कॉफी डे पर जानें कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

International Coffee Day 2021: जानें, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस का महत्व, क्यों मनाते है इसे?, साथ ही कॉफी से जुड़ी कुछ खास बातें

International Coffee Day 2021: कल है इंटरनेशनल कॉफी डे, जानें कॉफी पीने के फायदे

Green Coffee For Health: मोटापा, दिल और स्किन समेत ग्रीन कॉफी पीने के 6 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Black Coffee For Health: मेमोरी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए कॉफी का करें सेवन, जानें ब्लैक कॉफी पीने के 5 जबरदस्त फायदे!