International Coffee Day 2021: जानें, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस का महत्व, क्यों मनाते है इसे?, साथ ही कॉफी से जुड़ी कुछ खास बातें

हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों को कॉफी के फायदों, इतिहास और लोकप्रियता के बारे में शिक्षित करने के लिए भी मनाया जाता है.

International Coffee Day 2021: जानें, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस का महत्व, क्यों मनाते है इसे?, साथ ही कॉफी से जुड़ी कुछ खास बातें

एक कप बढ़िया कॉफी आपका पूरा दिन बना सकती है.

खास बातें

  • हर साल 1 अक्टूबर को कॉफी को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.
  • इसका उद्देश्य कॉफी उत्पादकों की सराहना करना है.
  • कॉफी कई बीमारियों के खतरे को कम करती है.

एक कप बढ़िया कॉफी आपका पूरा दिन बना सकती है, ये आपको ताजगी और एनर्जी से भर देती है. यही वजह है कि कॉफी पूरी दुनिया में पसंद की जाने वाली सबसे मशहूर ड्रिंक्स में से एक है. कॉफी सिर्फ एक ड्रिंक नहीं बल्कि भावनाओं को इजहार करने का तरीका भी बन चुकी है. किसी काम के लिए खुद को चार्ज करना हो या फिर अपने प्यार को डेट पर ले जाना हो, एक कप कॉफी इसका एक अच्छा और सटीक बहाना बन जाता है. कॉफी की इन्हीं खूबियों को देखते हुए अगर एक पूरा दिन इसके नाम कर दिया जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. 

कब मनाया जाता अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस?

हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों को कॉफी के फायदों, इतिहास और लोकप्रियता के बारे में शिक्षित करने के लिए भी मनाया जाता है. इस खास दिन पर लोग कॉफी उद्योग से जुड़े लोगों की कड़ी मेहनत और प्रयासों का जश्न मनाते हैं और उनके काम को सराहते हैं.  

2t108uhg

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस का इतिहास

2014 में, इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन ने सभी कॉफी प्रेमियों को समर्पित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाने का फैसला किया. लेकिन 2015 में  इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन ने मिलान में पहला आधिकारिक कॉफी डे लॉन्च किया. हालांकि, पूरी दुनिया के अलग-अलग देश पूरे साल अलग-अलग तारीखों में अपने-अपने राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाते हैं. पहली बार न्यू ऑरलियन्स कॉफी फेस्टिवल की घोषणा करने के लिए 2009 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सदर्न फूड एंड बेवरेज म्यूजियम द्वारा 'इंटरनेशनल कॉफी डे' शब्द का इस्तेमाल किया गया था.  कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान इस दिन पेय पदार्थों को बढ़ावा देने के लिए रियायती पेय, गिफ्ट, कूपन देते हैं और सोशल मीडिया अभियान आयोजित करते हैं. इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन ने 1997 में पहली बार चीन में अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया और  ताइवान ने इसे 2009 में पहली बार मनाया. नेपाल में, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस पहली बार 17 नवंबर, 2005 को मनाया गया था.

mp347p3o

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस का मुख्य उद्देश्य कॉफी के निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देना और दुनिया भर में कॉफी उत्पादकों की दुर्दशा के बारे में लोगों को शिक्षित करना है. यह दिन उन लाखों किसानों की सराहना करने के लिए समर्पित है जो हमारे लिए कॉफी का उत्पादन करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. लोग इस सुगंधित फसल के इतिहास के बारे में ज्ञान प्राप्त करके इस दिन को मनाते हैं, विभिन्न प्रकार की कॉफी और इसकी बीन्स से बने डिश को आजमाते हैं और कॉफी की दुकानों और चेन आउटलेट में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं.

c3vja9lo

कॉफी से जुड़ी खास बातें

दो तरह की होती हैं कॉफी

कॉफी दो तरह की होती हैं, पहला अरेबिका और दूसरा रॉबस्टा. हमलोग जिस कॉफी का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं वह है अरेबिका. लेकिन कॉफी को बेइंतहा पसंद करने वाले लोगों को रॉबस्टा भी खूब भाता है. रॉबस्टा अरेबिका की तुलना में ज्यादा कड़वी होती है और इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है.

बीमारियों की जोखिम को कम करती है कॉफी

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कॉफी पीने से अल्जाइमर, पार्किंसन , हृदय रोग, डायबिटीज- टाइप 2, लिवर सिरोसिस और गाउट जैसी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Ashwagandha: सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

भरवां मैगी मिर्च से लेकर मैगी मिल्कशेक तक क्या इंटरनेट पर देखें ये सात अजीबोगरीब मैगी रेसिपीज

Butter Chicken Golgappa: क्या आपने अभी तक नहीं आजमाया यह यूनिक कॉम्बो (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com