International Women's Day 2019: खुद से करें सेहत का वादा, 20, 30, 40 या इससे ज्यादा उम्र की महिलाएं इन 6 फलों को न करें इग्नोर...

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) हर साल आठ मार्च को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के संदर्भ में मह‍िलाओं के स्वास्थ्य पर बात होना जरूरी है. अपने ऊपर बहुत सी जिम्मेदार‍ियों का निर्वहन करत महिलाएं अक्सर अपनी सेहत का ही ध्यान नहीं रखतीं. 

अनिता शर्मा  |  Updated: March 07, 2019 13:56 IST

Reddit
International Women's Day 2019: 6 Fruits All Women In 20's, 30's, 40's And Beyond Should Have, 30 ya 40 saal ki urma ke baad bhi dikhe khoobsurat aur jawan

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) हर साल आठ मार्च को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के संदर्भ में मह‍िलाओं के स्वास्थ्य पर बात होना जरूरी है. अपने ऊपर बहुत सी जिम्मेदार‍ियों का निर्वहन करत महिलाएं अक्सर अपनी सेहत का ही ध्यान नहीं रखतीं. महिलाएं होती ही खूबसूरत हैं. वे बेहद अच्छे व्यक्तिव की धनी होती ही हैं साथ ही अपनी खूबसूरती (dynamic personality) को अच्छी तरह कैरी करना भी उन्हें आता है. महिलाओं के जीवन में बहुत काम है. अगर वे वर्किंग नहीं हैं तो भी उनके हिस्से काफी वर्क होता है. घर संभालना (managing household) रिश्तों को सजाए रखना ( maintaining relationships) और इसके साथ साथ खुद को भी संवार (manage to look gorgeous) कर रख सकती हैं महिलाएं. इतना ही नहीं हर उम्र में उन्हें अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मूड स्विंग (mood swings) क्रेम्प्स (cramps) ऊर्जा में कमी (energy drains) सिरदर्द (headaches) हर महीने उन्हें झेलनी पड़ सकती हैं. महिलाओं में उम्र के साथ साथ पोषक तत्वों (nutrition rules change) की जरूरतों में भी बदलाव होता है. उन्हें कुछ विटामिन खाना बहुत जरूरी होती है. विटामिन बी12, सी और डी (B12, C and D) और मिनरल्स जैसे आयरन और कैल्शियम की जरूरत समय के साथ साथ बदलती रहती है. 

तो इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) पर खुद से करें वादा, अच्छी सेहत के ल‍िए प्रयास करने का. और सेहतमंद रहना कैसे हैं इसके लि‍ए आप फूड एनडीटीवी की वेबसाइट पर पा सकती हैं सेहत से जुड़ी हर जानकारी. 

(पढ़ें- फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...)

एक स्टडी के मुताबिक विटामिन सी और लिनोलेइक एसिड का सही मात्रा में लेने और फैट्स और कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है और उम्र के साथ ढ़लती त्वचा को भी (better skin-ageing appearance) नई चमक देता है. अगर आप अपने खाने का ध्यान रखती हैं और आहार से जुड़ी आदों (eating habits) को सही रखते हैं तो अपनी इसी एक कोशिश से आप काफी सेहतमंद बनी रह सकती हैं. सही आहार हड्डियों और मसल्स (bone and muscle) के लिए अच्छा होता है साथ ही यह मधुमेह (diabetes) स्तन कैंसर (breast cancer) और दिल से जुड़े रोगों  (heart-related problems) को दूर रख आंखों और त्वचा को नई चमक दे सकता है. 



dpia6ia8

इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) पर खुद से करें वादा, अच्छी सेहत के ल‍िए प्रयास करने का. 

यहां हैं वो 6 फल जो हर उम्र की महिलाओं को जरूर खाने चाहिए (6 fruits that women of all age must include in their diet):

चेरी ( Cherries):  
हर आहार को सजाने में बेझिझक इस्तेमाल होने वाला फल है चेरी. यह भारत में भी आसानी से मिल जाती हैं. चटख लाल चेरी खाने में भी बहुत स्वाद होती हैं. यही वजह है कि कई मीठे पकवानों में इनका जमकर इस्तेमाल होता है. इन्हें फ्रूट जूस में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम चेरी में 50 कैलोरी होती हैं. 

cherries

100 ग्राम चेरी में 50 कैलोरी होती हैं. 

टमाटर (Tomatoes): 

टमाटर खाने से खून बढ़ता है. लेकिन टमाटर के बस यही फायदे नहीं हैं. विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. 

तो क्या सिर्फ पेट भरने के लिए खाते हैं भारतीय...

side effects of tomatoes

पपीते के इस्तेमाल व सेवन से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं

Benefits of Amla: ये है 100 रोगों की 1 दवा, जानें इसके 10 बड़े फायदों के बारे में...

पपीता (Papaya)

पपीता के इस्तेमाल व सेवन से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं, जो आपकी खूबसूरती निखारेगा. पपीता के इस्तेमाल से त्वचा में चमक व सौम्यता आती है, इससे आपका व्यक्तिव आकर्षक बनता है. स्वस्थ शरीर व छरहरी काया के लिए रोज दो कटोरी पपीता खाएं. इस फल में पपाइन नाम का एंजाइम होता है जो भोजन को तेजी से पचाता है, चयापचय सुधारता है और वजन कम कर काया छरहरी बनाता है. रोजाना 55 कैलोरी वाले पपीते का सेवन कर आप हेल्दी और ब्यूटिफुल बनी रह सकती है.

papaya

स्वस्थ शरीर व छरहरी काया के लिए रोज दो कटोरी पपीता खाएं.

अमरूद (Guava) 

USDA के मुताबिक महज 100 ग्राम अमरूद में 228.3 ग्राम विटामिन सी होती हैं.  अमरूद आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित होगा. यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटगरी में रखा गया है. इसमें विटामिन C, लाइकोपीन, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं. अपनी इन खूबियों के चलते आयुर्वेद में अमरूद को खास स्‍थान दिया गया है. यही नहीं इसकी खुश्‍बू और स्‍वाद दोनों लाजवाब हैं. अगर अब तक आप अमरूद को  महज एक फल समझकर इग्‍नोर करते आए हैं तो अब इन खूबियों के बारे में जान लें और इस वंडर फूड को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं. 



guava

इस वंडर फूड को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं. 

सेब (Apples):

यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि सेब का सिरका रंग निखाने में भी कारगर है. इसमें एस्ट्रिंजेंट तत्व होते हैं जो त्वचा तक खून के बहाव को बढ़ाता है और पॉर्स को छोटा करता है. यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और आपके पीएच लेवल को भी बेहतर रखता है. 



apple benefits

यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है

एवाकाडो (Avocado):

एवाकाडो को अपने खाने में शामिल करें. इसमें इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने और दिल, फेफड़े, किडनी के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी मात्रा में होता है. इससे शरीर कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है.



avocado

 

एवाकाडो खाने से विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement