International Yoga Day 2019: जवां बने रहना है तो अपनाएं योग और ये खास फेस पैक...

International Yoga Day 2019: जब योग के साथ आप प्राकृतिक नुस्खों का सहारा लेते हैं, तो सोने पर सुहागा जैसा होता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 21, 2019 11:03 IST

Reddit
International Yoga Day 2019: Chakrasana benefits and precautions in hindi | Antarrashtriya yoga diwas

योग मन की शांति और शरीर को स्वोस्थ बनाने में बहुत अहम रोल निभाता है.

International Yoga Day 2019: हमें स्वस्थ रहने और योग से जुड़े रहकर स्वस्थ रहने की ओर प्रेरित करता है योग दिवस (Yoga Day 2019). अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. यह साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी इंसान को लंबी उम्र देता है. इस वर्ष के कार्यक्रम के लिए मुख्य विषय 'हृदय के लिए योग' रखा गया है. लोगों को हृदय को मजबूत बनाए रखने और इसकी बीमारियों को दूर रखने के लिए योग के महत्व को बताया जा रहा है योग के साथ अच्छा आहार भी जरूरी है. इन दोनों का मेल ही असल में स्वास्थ्य को नई दिशा देता है. योग मन की शांति और शरीर को स्वोस्थ बनाने में बहुत अहम रोल निभाता है. अक्सर लोग सोच बैठते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं. योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ  बने रह सकते हैं.




रहना है सदा जवां

 
vajrasana 625

 International Yoga Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जानें आसान योगासनों के बारे में


अगर आपकी भी चाहत है कि आप बढ़ती उम्र के साथ ढ़लने की बजाए तंदरुस्त ही रहें, तो आपको अपनाना चाहिए चक्रासन. जी हां, चक्रासन योग को नियमित करने से रीढ़ की हड्डी लचीली बनी रहती है और शरीर भी हमेशा जवां बना रहता है. चक्रासन करने से सांस के रोग भी दूर होते हैं, यह आंखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं चक्रासन सर्वाइकल और स्पोंडोलाईटिस जैसी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. 






कैसे करें 

  • कोई भी आसन करने से पहले शरीर को वॉर्मअप कर लें. 

  • चक्रासन के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ें. 

  • ध्यान रखें कि आपकी एडियां कूल्हों के पास हों. 

  • इसके बाद दोनों हाथों को उल्टा कर कंधों के पीछे एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखें. 

  • अब धीरे-धीरे अपने पेट को हवा में उठाएं और हाथ और पैरों को पास लाने का प्रयास करें. 

  • इससे शरीर चक्र से मिलती-जुलती शेप में आ जाता है. 

  • ध्यान रहे इस प्रक्रिया के खत्म करते समय शरीर को ढीला रखें. 

  • इस आसन को नियमित रूप से कम से कम 3-4 बार करना चाहिए.




क्या हों सावधानियां 

  • अगर आप उच्च रक्तचाप, दिल के रोग या हर्निया से पीडित हैं, तो इस आसन को न करें. 

  • इसके अलावा गर्भवति महिलाएं भी इस योगासन से दूर रहें. 

  • स्पोंरडलाटिस के रोगी को भी यह आसन नहीं करना चाहिए.

जब योग के साथ आप प्राकृतिक नुस्खों का सहारा लेते हैं, तो सोने पर सुहागा जैसा होता है. चक्रासन के साथ-साथ अगर आप अपने चेहरे पर इन घरेलू फेसपैक का इस्तेमाल करेंगे तो फायदों को और बढ़ा सकते हैं...

नींबू पैक
एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें. आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें. ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है. उन्होंने हल्दी और दही का पेस्ट इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया. उनका मानना है कि ग्रीन टी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

curd face pack

International Yoga Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जानें सही आहार कितना जरूरी है. 


आम और बेसन का फेसपैक (Mango And Besan Face Pack)
धूम से झुलसी त्वचा में फिर से जान भरने के लिए यह पैक सबसे बेहतर साबित होता है. इस पैक को बनाने के लिए आपको आम का गुदा, दो चम्मच बेसन और आधा चम्मच शहद और कुछ पीसे बादाम लेने होंगे. एक कटोरी में आम का पल्प ड़ालें. इसके बाद बेसन, पीसे बादाम और शहद भी ड़ाल लें. अब इसे अच्छी तरह मिला का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और 10 से 12 मिनट के बाद धो लें. इस पैक को दो बार लगाएं और परिणाम देखें. 

ग्रीन टी बैग
गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पीएं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है. महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए खीरा, बादाम और शहद से बना पैक भी लगा सकती हैं.

फूड संसार से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.



Comments

ताजा लेख



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement