International Yoga Day 2020: योगा करने के बाद पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, फायदा होगा दोगुना!

International Yoga Day 2020: कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता ने कुछ 'देसी' ड्रिंक्स (Desi Drinks) के ऑप्शन शेयर किए हैं, जिन्हें पोस्ट योग सत्र (Post Yoga Session) को ज्यादा प्रभावी और टिकाऊ बनाने के लिए सेवन किया जा सकता है. योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यह काफी मायने रखता है कि योग करने के बाद डाइट (Diet) में किन ड्रिंक्स को शामिल किया जाए.

International Yoga Day 2020: योगा करने के बाद पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, फायदा होगा दोगुना!

2020 International Yoga Day: योगा करने के बाद हाइड्रेट रहने के लिए ड्रिंक्स का सेवन जरूरी है

खास बातें

  • योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.
  • योग के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है.
  • योग के बाद हाइड्रेशन पोस्ट वर्कआउट रिकवरी के लिए जरूरी है.

International Yoga Day 2020: दुनिया आज (21 जून, 2020 को) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रही है, जिसकी थीम संयुक्त राष्ट्र द्वारा सुझाए गए विषय 'योग फॉर हेल्थ- योग एट होम' (Yoga For Health, Yoga at Home) पर रखी गई है. योगा डे (Yoga Day) 2015 से हर साल मनाया जाता है, इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों में योग के अभ्यास के लाभों के बारे में जागरुकता बढ़ाना है. योग का महत्व (Significance Of Yoga) एक शारीरिक गतिविधि से काफी ज्यादा है. "संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, संस्कृत में 'योग' शब्द का अर्थ है शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक या एकजुट होना". योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यह काफी मायने रखता है कि योग करने के बाद डाइट (Diet After Yoga) में किन ड्रिंक्स (Drinks) को शामिल किया जाए.

अक्सर लोग योग करने के बाद ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे नुकसान हो सकते हैं या योग करने का कोई फायदा नहीं मिल पाता है. योग एक स्वस्थ जीवन शैली पैटर्न के लिए जीवन में स्वस्थ विकल्प बनाने वाले व्यक्तियों के महत्व का प्रचार करता है. इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा समग्र शरीर और दिमाग के लिए योग के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार पैटर्न की सलाह देते हैं.

इसे ध्यान में रखते हुए, कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता ने कुछ 'देसी' ड्रिंक्स (Desi Drinks) ऑप्शन शेयर किए जिन्हें योग के बाद सेवन किया जा सकता है. ताकि इसे और अधिक प्रभावी और टिकाऊ बनाया जा सके. "हाइड्रेशन पोस्ट योग वर्कआउट के दौरान खोए गए पानी और खनिजों को बहाल करने और ऊतकों और मांसपेशियों को ठीक करने के लिए महत्वपूर्ण है. आप अपने योग सत्रों के बाद आं पन्ना, छाछ, नींबू पानी, और नारियल पानी जैसे पेय का सेवन कर सकते हैं. रुपाली दत्ता कहती हैं, "ये सबी ड्रिंक्स मौसमी और पूरी, ताज़ा और प्राकृतिक सामग्री से बने होते हैं. इन पेय को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है, इसलिए, आप इन्हें स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए चीनी मिलाने से बच सकते हैं. ये सभी पेय हमें अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं."

इंटरनेशनल योग डे 2020 पर जानें योग करने के बाद क्या पिएं | What To Drink After Doing Yoga On International Yoga Day 2020

1. आम पन्ना

कच्चे आम के साथ बनाया गया, आम पन्ना गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक स्वादिष्ट पेय में से एक है.. गर्मी को मात देने में मदद करने के अलावा, यह एक शानदार फाइटो-पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर पेय है, जो शरीर में खनिज स्तर की भरपाई करता है. यह भुना हुआ जीरा और काले नमक के साथ भी बनाया जाता है, जिन्हें डिहाइड्रेशन और एक अच्छे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

aampanna

2. छाछ

इस पारंपरिक ड्रिंक को अलग से किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. यह हल्का है, प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है और जलयोजन और स्वस्थ चयापचय के लिए एक महान ऑप्शन है. विशेषज्ञ आगे कहते हैं कि भुने हुए जीरे को ड्रिंक में शामिल करने से पाचन प्रक्रिया में तेजी आती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. नींबू पानी

यह ड्रिंक पीने के लिए एक सबसे बेहतर ऑप्शन में सेहै. रूपाली दत्ता अपने शरीर में सोडियम और पोटेशियम सामग्री को संतुलित करने के लिए दो नींबू और एक चुटकी सेंधा नमक के साथ अपने दैनिक आहार में निम्बू पानी को शामिल करने का सुझाव देती हैं. तीन अलग-अलग निंबू पानी रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

4. ताजा नारियल पानी

ताजे नारियल पानी के एक गिलास को नेचुरल ड्रिंक माना जाता है जो हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन को कम करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है. यह फ्रेस और सुखदायक है और हमारे शरीर को पुनर्जीवित करने में मददगार साबित हो सकती है. यह कैलोरी में कम और पोटेशियम से भरपूर होता है. जिसमें सादे पानी की तुलना में बेहतर हाइड्रेटिंग गुण होते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं 2020!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com