अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : योग के जरिए कंट्रोल की जा सकती डायबिटीज़

 , Edited By Shilpa Jain  |  Updated: June 21, 2016 13:14 IST

Reddit
International Yoga Day: PM Narendra Modi Says Yoga Can Control Diabetes
योग सिर्फ एक प्रकार की एक्सरसाइज नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज़्यादा है। अगर इसे जिंदगी में शामिल कर लिया जाए, तो यह फिट रहने के लिए आपकी कई तरीके से मदद करेगा। यह कई तरह की बीमारियों पर नियंत्रण रखता है और आपको आसान तरीके से हेल्दी बनाता है।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चंडीगढ़ में एकक्षित हुए योग के प्रति उत्साही लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर डायबिटीज़ को जड़ से नहीं निकाला जा सकता, तो इस पर कंट्रोल तो किया ही जा सकता है। और यह योग के द्वारा ही संभव है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे देश में डायबिटीज़ की समस्या का सामना करने के लिए जनांदोलन की शुरुआत योग के जरिए होनी चाहिए।
Newsbeep
“पूरे साल इस पर मुख्य रूप से फोकस किया जाएगा। डायबिटीज़ पीड़ितों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। मुझे नहीं पता कि हम योग के जरिए डायबिटीज़ को जड़ से खत्म कर सकते हैं या नहीं, लेकिन इतना जरूर पता कि इसे नियंत्रित किया जा सकता है।“ पीएम मोदी ने कहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्वभर में योग प्रमुख आर्थिक गतिविधि बन गई है। “यहां ऐसा कोई इंश्योरेंस नहीं है, जो बिना पैसों के किया जा सके, लेकिन योग एक ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस है, जिसमें किसी तरह के कोई पैसे नहीं लगते। भारत जैसे विकासशील देशों के लिए, बहुत कुछ बचाया जा सकता है, अगर प्रिवेंटिव हेल्थ केयर पर ध्यान दिया जाए।” मोदी ने कहा।

मोदी ने योगार्थियों से अगले साल होने वाले तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व डाबिटीज़ के टॉपिर पर तव्वजो देने की अपील की। उन्होंने कहा, "हम बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए हर साल एक नई बीमारी पर चर्चा कर सकते हैं।"

Comments(इनपुट्स आईएएनएस से)
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement