IRCTC: अब व्हाट्सऐप के जरिए ट्रेन में ऑर्डर करें खाना, यहां जानें कैसे

क्या होगा अगर हम कहें, अब आपको एक्ट्रा खाना ले जाने की जरूरत नहीं है, इसके बजाय, आप ट्रेन में यात्रा करते समय अपने लिए फ्रेश खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

IRCTC: अब व्हाट्सऐप के जरिए ट्रेन में ऑर्डर करें खाना, यहां जानें कैसे

खास बातें

  • अब ट्रेन में यात्रा के दौरान कर सकते हैं खाना ऑर्डर.
  • आईआरसीटीसी ने ऑर्डर देने की प्रक्रिया को और आसान बना दिया है.
  • खाना डिलीविरी करने के लिए जीओ हाप्टिक के साथ सहयोग किया है.

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ट्रेनों में लंबा सफर तय करते हैं, तो आप जानते हैं कि भोजन का अच्छा बैकअप होना कितना महत्वपूर्ण है. हम इस तरह की यात्रा के दौरान सूखा भोजन, स्नैक और कई बार पूरा खाना भी ले जाते हैं. लेकिन एक बार में इतना सारा खाना स्टॉक करना काफी मुश्किल हो जाता है. आपमें से काफी लोग इस बात सहमत होंगे. क्या होगा अगर हम कहें, अब आपको एक्ट्रा खाना ले जाने की जरूरत नहीं है, इसके बजाय, आप ट्रेन में यात्रा करते समय अपने लिए फ्रेश खाना ऑर्डर कर सकते हैं. आपने एकदम सही सुना! इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन  (IRCTC) फूड डिलीवरी सर्विस ज़ूप आपको स्टेशन पर आपके पसंद के फूड जॉइंट से गर्म भोजन प्राप्त करने में मदद करता है. हाल ही में, आईआरसीटीसी ने ऑर्डर देने की प्रक्रिया को और आसान बना दिया है. खबरों के अनुसार, ज़ूप ने व्हाट्सएप के माध्यम से ट्रेनों में ज्यादा सुविधाजनक खाना डिलीविरी करने के लिए जीओ हाप्टिक के साथ सहयोग किया है.

मिड वीक क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए आज ही बनाएं यह मसालेदार वेज तंदूरी पुलाव- Video Inside

हाप्टिक ने इस खबर की घोषणा करते हुए यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर किया और यह भी विस्तार से बताया कि यात्रा के दौरान व्हाट्सऐप पर खाना कैसे ऑर्डर किया जा सकता है. यहां देखेंः

वीडियो के अनुसार, व्हाट्सएप पर एक चैटबॉट होगा जो यात्री को उनके पीएनआर नंबर के साथ ऑर्डर करने में मदद करेगा. यह रीयल टाइम ट्रैकिंग, कस्टमर केयर सर्विस और भी बहुत कुछ प्रदान करता है.

यहां बताया गया है कि आप ज़ूप व्हाट्सएप सेवा का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

स्टेप 1. व्हाट्सएप पर 91 7042062070 पर एक टेक्स्ट ज़ूप करें. सुविधा के लिए आप बस अपने संपर्कों पर नंबर सहेज सकते हैं.

स्टेप 2. चैटबॉट द्वारा मांगे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर शेयर करें.

स्टेप 3. चैटबॉट आपकी सीट और बर्थ और आप जिस ट्रेन में हैं, उसे वैरिफाई करेगा और उस स्टेशन को सिलेक्ट करने की अनुमति देगा जहां आप खाना पहुंचाना चाहते हैं.

स्टेप 4. एक बार स्टेशन का सिलेक्ट हो जाने के बाद, चैटबॉट आपको ऐप के माध्यम से रेस्टोरेंट, ऑर्डर और पेमेंट के बारे में मार्गदर्शन करेगा.

स्टेप 5. एक बार जब आप खाना ऑर्डर करते हैं और पेमेंट करते हैं, तो चैटबॉट आपको ऑर्डर को ट्रैक करने में मदद करेगा.

कितना आसान है, है ना! सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको यूपीआई, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से डिजिटल रूप से पेमेंट  करने की अनुमति देता है.

अब, हम सुझाव देते हैं कि यात्रा के दौरान एक्ट्रा खाना न रखें, इसके बजाय, मौके पर ही अपनी पसंद के अनुसार फ्रेश खाना ऑर्डर करें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Viral: वर्क प्लेस पर अपने बच्चों को लेकर गया जोमैटो डिलीवरी एजेंट, जोमैटो ने दी प्रतिक्रिया