Iron Deficiency: क्या खाएं कि दूर हो आयरन की कमी और बढ़े हीमोग्लोबिन

पढ़ें | Read In

   |  Updated: December 14, 2018 13:44 IST

Reddit
Iron Deficiency: Dietary Tips And Foods To Increase Your Haemoglobin Levels
Highlights
  • शरीर को नियमित रूप से मिनरल्स की जरूरत होती है
  • आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) बनाने में होती है.
  • हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन होता है.

Foods For Iron Deficiency: आपके शरीर को नियमित रूप से मिनरल्स की जरूरत होती है. इन्हीं जरूरी मिनरल्स में से एक है लौह तत्व यानी आयरन (Iron). शरीर को आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) बनाने में होती है. अगर आप सोच रहे हैं कि हीमोग्लोबिन क्या है, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन होता है. हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है, जो पूरे शरीर के संचालन के लिए अहम है. यह फेफड़ों से ऑक्सीजन को लेता है और खून के जरिए शरीर के हर भाग तक इसे पहुंचाता है. तो आप समझ सकते हैं कि आयरन आपके आहार में कितना अहम रोल निभाता है. इसे साथ ही यह कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर फेफड़ों से सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों (Anaemia Symptoms) में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. तो अब बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? (How to cope with iron deficiency?) तो हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर कर सकते हैं. 

Weight Loss: सौंफ के फायदे, वजन होगा कम और घटेगा बैली फैट

Diabetes: जानिए ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है अदरक

आयरन की कमी को दूर करने के लिए कैसा हो आहार- Dietary Tips To Prevent Iron Deficiency | Foods For Iron Deficiency

हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो आयरन की कमी को दूर करने में मददगार साबित होंगे.

1. आयरन की कमी को दूर करेंगी सब्जियां (Vegetables to prevent iron deficiency)

कोशिश करें कि आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनमें ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम, आलू को छिलके के साथ खाएं. ये सभी आयरन बढ़ाने के लिए मदद कर सकते हैं.

2. आयरन की कमी दूर करेंगे फल (Fruits to prevent iron deficiency)

अगर आप आयरन की कमी (Iron deficiency) से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को जगह दें. इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार, किशमिश और ब्लेकबेरीज शामिल हैं. 

3. आयरन की कमी दूर करने के लिए खाएं ज्यादा से ज्याद अनाज (Grains to prevent iron deficiency)

आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करने के लिए अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. और अनाज में बहुत फाइबर होता है. तो अपने आहार में अनाज जरूर शामिल करें.

4. मेवे और बीज (Nuts and seeds)

मेवे और बीज अपने आहार में शामिल कर आप आयरन की कमी से जूझ सकते हैं. इसके लिए मूंगफली, काजू, सूरजमुखी के फूल, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, शीया सीड वगैरह को अपने आहार में शामिल करें और आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करें. 
 

वह चीजें जो आप आहार में शामिल कर सकते हैं और आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं- Dietary Tips To Load Up On More Iron

- क्या आप जानते हैं कि लोहे के बर्तनों में खाना पकाने से भी आप शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. यह एसिडिक फूड के साथ अच्छा काम करता है, जिनमें टमाटर और आलू वगैरह शामिल हैं.
- इस बात का ध्यान रखें कि आप कैल्शियम भी सही मात्रा में ले रहे हों. कैल्शियम शरीर में आयरन को ऑब्जर्ब करने की राह में मुश्किल खड़ी कर सकता है. कभी भी आयरन से भरपूर खाना और कैल्शियम से भरपूर चीज जैसे दूध वगैरह एकसाथ न लें. इस बात का ध्यान रखें कि आप दोनों चीजों को लेने के बीच में अंतराल रखें.
- विटामिन सी से भरपूर आहार लें. यह आयरन को अब्जॉर्ब करने में मददगार होता है. तो अगर आप पालक पनीर बना रहे हैं या साग, तो इसमें नींबू डालना न भूलें. पालक, सरसों वगैरह साग में खूब इस्तेमाल किए जाते हैं. तो ऐसे आहार में नींबू का जूस डालने से आप इसे आयरन और विटामिन सी से भरपूर कर सकते हैं.
- कॉफी, चाय और सोडा का कम इस्तेमाल करें यह आयरन के अब्जॉर्ब करने में दिक्कत दे सकता है.
- कोशिश करें कि हाई फाइबर से भरपूर नाश्ता न करें, यह आयरन के अब्जॉर्ब करने में दिक्कत पैदा कर सकता है.
 

नोट: आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये खबरें भी पढ़ें- 

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement