Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

पढ़ें | Read In

   |  Updated: July 05, 2018 09:57 IST

Reddit
Iron Deficiency: What Happens To Your Body When You Are Iron Deficient
Highlights
  • एनीमिया एक रक्त से संबंधित बीमारी है.
  • भारत में करीब 60 फीसदी लोगों में एनीमिया पाया जाता है
  • एनीमिया से ग्रस्त व्यक्ति को सांस लेने मे तकलीफ भी महसूस हो सकती है.
हमारे शरीर लोह तत्व की कुल मात्रा शरीर के वजन के हिसाब से 3 से 5 ग्राम होती है. जब यह कम हो जाती है, तो खून बनना कम हो जाता है. एक अंदाजे के अनुसार भारत में करीब 60 फीसदी लोगों में एनीमिया पाया जाता है और इसमें ज्यादातर औरतें ही होती हैं.

अच्छा या बुरा: रोज अचार खाने की आदत का आप पर होगा कैसा असर...

एनीमिया एक रक्त से संबंधित बीमारी है. ज्यादारत औरतें ही इसकी शि‍कार होती हैं. एनीमिया होने पर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और इसके चलते हीमोग्लोबिन बनना भी कम हो जाता है. इससे शरीर में खून की कमी हो जाती है. जब शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है, तो नसों में ऑक्सीजन का प्रवाह भी कम होता है. इसी से पैदा होती है एनीमिया की समस्या. इससे खून में इसकी कमी हो जाती है और शरीर को जरूरी ऊर्जा भी नहीं मिल पाती.  Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं...

क्या होता है एनीमिया की स्थिति में

एनीमिया होने पर हर समय थकान महसूस होती है. अक्सर उठने-बैठने पर चक्कर आते हैं और त्वचा और आंखों में पीलापन भी देखा जा सकता है. इसके साथ ही एनीमिया से ग्रस्त व्यक्ति को सांस लेने मे तकलीफ भी महसूस हो सकती है. 

एनीमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी. अगर आप खाने में कैल्शियम बहुत ज्यादा लेते हैं, तो यह भी एनीमिया का एक कारण साबित हो सकता है. कई बार शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाने से भी एनिमिया हो सकता है.

बचाव और इलाज के लिए आहार में करें ये बदलाव- 
- वास्तव में खून की कमी ही एनीमिया है. इसलिए इससे बचाव के लिए आहार में कुछ बदलाव करना काफी फायदेमंद साबित होता है. शरीर में आयरन की जरूरत को पूरा करने के लिए खाने में चकुंदर, गाजर, ट्माटर और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें.
- जब भी घर पर सब्जी बनाएं, तो उसे लोहे की कढ़ाई में बनाएं. इससे खाने में आयरन की मात्रा काफी बढ़ जाती है.
खाने में गुड चने का इस्तेमाल करें. कोशि‍श करें की काला गुड खाने की आदत पड़े. यह हीमोक्लोबिन बनाने में बददगार होता है.
- जैसा कि हम पहले बता चुके हैं अधि‍क कैल्शियम भी आयरन को कन्ज्यूम करने में रुकावट पैदा कर सकता है. इसलिए कैल्श‍ियम को सामान्य मात्रा में लें या फिर एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर लें.
- आयरन की कमी अधि‍क हो गई है, तो अपने डॉक्टस से सलाह लेकर आप आयरन टेबलेट भी ले सकते हैं.

Commentsऔर पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement