Iron Rich Ambadi: आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर अंबाडी हेल्थ के लिए फायदेमंद है

Iron Rich Ambadi: अंबाडी को तमिल में गोंगुरा के नाम से जानते है इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है अंबाडी का सेवन करने से कब्ज में राहत मिल सकती है. और सबसे अच्छी बात ये है कि यह हर मौसम में में पैदा होते है. दिखने में साधारण सी पत्ती हेल्थ के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 07, 2020 17:55 IST

Reddit
Iron Rich Ambadi: Desi Green Ambadi Health Benefits And Uses

Ambadi: अंबाडी को वैज्ञानिक रूप से हिबिस्कस सबदरिफा के रूप में जाना जाता है

Highlights
  • अंबाडी के सेवन से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है.
  • अंबाडी को गोंगुरा के नाम से भी जानते है.
  • अंबाडी में आयरन के भरपूर गुण पाए जाते हैं.

Iron Rich Ambadi:  वर्ष 2020 में अपने विदेशी काउंटर पार्ट के बजाय भारतीय सुपरफूड्स की वापसी का संकेत है. उन खाद्य पदार्थों की सोर्सिंग पर जोर दिया जा रहा है जो स्थानीय तौर पर हर मौसम में पैदा होते हैं, बजाय विदेशी लोगों के जो इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में भारतीय व्यंजनों में से एक ऐसे व्यंजन को साझा किया जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. तेलुगु में 'गोंगुरा' के नाम से जाना जाने वाला 'अम्बादी' (Ambadi) चमत्कारिक स्थानीय हरा रंग है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

Newsbeep

अंबाडी (Ambadi) को वैज्ञानिक रूप से हिबिस्कस सबदरिफा के रूप में जाना जाता है. कुछ लोग इसे 'रोजले' पौधे के नाम से भी जानते हैं. इसमें हरे पत्ते और लंबे लाल तने होते हैं और यह अन्य सागों की तुलना में लंबे होते हैं और अधिक अम्लीय भी होते हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में इसे 'पोस्ट करते हुए लिखा है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों को उजागर करता है. यह कब्ज के खिलाफ, फोलिक एसिड और आयरन का एक बड़ा स्रोत है. चूंकि यह धीरे-धीरे पचता है, यह आंत के पारिस्थितिकी तंत्र को भी पोषण करने में मदद करता है जो शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है.

Weight Lose Tips: वजन घटाने के लिए फायदेमंद है नींबू, ग्रीन टी पीना

fcdnc0loदिखने में ये हरा भरा पौधा हेल्थ के लिए भी उतना ही गुणकारी  



रुजुता दीवेकर ने आगे लिखा कि यह कैसा हरा भरा है, जो मानसून के मौसम में खराब नहीं होता है. अंबाड़ी(Ambadi) की थोड़ी अम्लीय प्रकृति है जो इसे सूक्ष्मजीवों से संक्रमित होने से रोकती है. इसका कैसे का उपभोग करना है इसके के बारे में बात करते हुए रुजुता ने कहा, इसको हमेशा रोटी के साथ और भाकरी, ज्वार की रोटी के साथ का सकते हैं और इन खाद्य कॉम्बो कम ग्लाइसेमिक सूचकांक भोजन के लिए बनाते हैं. आप इसके साथ एक स्वादिष्ट चटनी भी बना सकते हैं, जिसे आंध्र और तमिलनाडु में गोंगुरा पचड़ी के नाम से भी जाना जाता है.

Healthy Breakfast: हेल्दी रहना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड्स के सेवन से बचे

7hbbd7fgअंबोड की चटनी बना कर भी खा सकते हैं. 

इसलिए इन जड़ों को फिर से देखें और अच्छे पोषण और अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस अद्भुत देशी हरी पत्तियों को आप भी इस्तेमाल कर सकती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Benefits Of Ginger: अदरक के 7 चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य के लिए हैं लाभदायक

Protein Rich Diet: न्यूट्रिशन वीक को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर एक मेमे खूब ट्रेंड कर रहा है 'रसोड़े में कौन था?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Low Carb Diet: इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर है ये फूलगोभी, कॉर्न सूप

Skincare Tips: पिंपल्स, मुहासों से छुकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement