Winter Diet: दूध को इन 5 चीजों के साथ पीने से होंगे कमाल के फायदे! ऐसे करें डाइट में शामिल

Healthy Diet: सर्दियों में गर्म दूध (Milk) का काम कोई और चीज नहीं कर सकती है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद करता है. दूध कुछ लोगों को पसंद होता है तो कुछ पीना पसंद नहीं करते हैं. कई बच्चे भी दूध पीने से बचते हैं.

   |  Updated: January 07, 2020 12:49 IST

Reddit
Is drinking milk good for you | Which fruits can be mixed with milk | What are the benefits of drinking milk with turmeric | 10 Benefits of Golden (Turmeric) Milk and How to Make It

Winter Diet: सर्दियों में खजूर के साथ दूध पीने से कई फायदे हो सकते हैं

Highlights
  • सर्दियों में इन 5 तरीकों से पिएं दूध.
  • नट्स के साथ दूध पीने के हैं कई फायदे!
  • जानें कैसे बनाएं दूध को टेस्टी और ज्यादा पौष्टिक.

Healthy Diet: सर्दियों में गर्म दूध (Milk) का काम कोई और चीज नहीं कर सकती है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद करता है. दूध कुछ लोगों को पसंद होता है तो कुछ पीना पसंद नहीं करते हैं. कई बच्चे भी दूध पीने से बचते हैं. दूध न पीने से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) हो सकती है. तो क्या करें कि दूध आपका पसंदीदा बन जाए. आप भी दूध पीने का एक ही तरीका जानते होंगे, लेकिन हम यहां दूध पीने के कई ऐसे तरीके बताएंगे जो न सिर्फ आपको दूध का दीवाना बना देंगे बल्कि आपको दूध टेस्टी और स्वादिष्ट भी लगने लगेगा. अगर आपको ठंड लगकर खांसी जुकाम (Cough-Cold) हो गया है, तो ऐसे में आप गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. इस दौरान हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं. क्या आप भी जानना चाहते हैं दूध पीने के तरीके? दूध के कई स्वास्थ लाभ (Health Benefits Of Milk) होते हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 तरीके, जिनसे आप दूध को और ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं.

Newsbeep

ये फल बढ़ा देते हैं शरीर में शुगर लेवल! डाइबिटीज के रोगी न दोहराएं ये गलती

दूध पीने के 5 हेल्दी तरीके 

1. हल्दी डालकर पिएं

हल्दी में एक खास तत्व होता है, जिसे कर्क्युमिन कहते हैं. ये तत्व आपके शरीर को कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं. सर्दियों में आपके लिए हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है. 



सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती है दूर!



haldi doodhWinter Diet: दूध में हल्दी डालकर पीने से हो सकते हैं कई लाभ

2. खजूर के साथ पिएं

खजूर में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. खजूर को सुपरफूड माना जाता है. खजूर में आयरन की मात्रा अच्छी होती है और नेचुरल शुगर होने के कारण इसका मीठापन आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है. इसलिए सर्दी में जब भी आपको लगे कि आप दोबारा एनर्जी पाने की जरूरत है, तो आप खजूर खाकर दूध पी सकते हैं. 



वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं



3. नट्स का पाउडर मिलाकर पिएं

ये तो आप जानते ही हैं कि नट्स आपके लिए काफी हेल्दी होते हैं, अगर आप अपने पसंदीदा नट्स जैसे काजू, बादाम के पाउडर को दूध में डालकर पिए. तो आपको कई पोषक तत्व तो मिलेंगे ही साथ ही आपको दूध टेस्टी भी लगेगा. नट्स के साथ एंटीऑक्सिडेंट्स आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में भी मददगार हो सकते हैं.



j14h4c0oWinter Diet: दूध में नट्स का पाउडर मिलाने से दूध और भी हेल्दी हो सकता है

4. अदरक वाला दूध

सर्दियों में सर्दी-जुखाम होना आम बात है. ऐसे में आप अदरक वाली चाय पीते हैं लेकिन अगर आप चाय की बजाय दूध में अदरक डालकर पिएं तो आपको सर्दी-खांसी से तो राहत मिलेगी ही साथ ही कई और फायदे भी हो सकते हैं.



5. सीड्स पाउडर के साथ दूध

कई ऐसे सीड्स हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी हेल्दी होते हैं. नट्स की तरह हेल्दी सीड्स को पीसकर भी इसका पाउडर बनाकर आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं. सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), सूरजमुखी के बीज (Sun Flower Seeds), अलसी के बीज, चिया के बीज. 

और खबरों के लिए क्लिक करें





इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे



Belly Fat Diet: पेट की चर्बी घटाने के लिए खाएं ये 4 चीजें, तेजी से घटेगा वजन! रहें स्लिम और ट्रिम





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement