Eating Eggs in Summer: क्या गर्मियों में अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए ख़राब है?

   |  Updated: March 08, 2019 09:47 IST

Reddit
Is Eating Eggs in Summer Bad for Your Health In Hindi, garmiyon mein anda khana chahiye ya nahi, Ande ko garmi me bhi kha sakte hain
Highlights
  • गर्मियों में अंडे खाना पूरी तरह से ठीक है
  • अंडे में विटामिन ए और डी होते है
  • अंडे पौषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है

Is Eating Eggs in Summer Bad for Your Health: अंडे खाना किसे पसंद नहीं? अब तो एग लवर्स ने खुद को एग्गिटेरियन की कैटेगरी में रख दिया है यानी ये लोग मांस नहीं खाते लेकिन अंडे खाते हैं. अंडे में पौषक तत्वों की भरमार है. इसे सुपर फूड माना जाता है. अंडे की जर्दी में 90 फीसदी कैल्शियम और आयरन पाया जाता है  और उसके सफेद भाग में लगभग आधा प्रोटीन होता है. जाहिर है अंडे पौषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत हैं. लेकिन इसके बावजूद यह सवाल बना रहता है कि इस भयंकर गर्मी में इन्हें खाना चाहिए या नहीं? 

कैसे होता है ग्रहण, क्या हैं इससे जुड़ी प्रथाएं... जानें इस दौरान क्या खाएं और क्या नहीं...


क्‍या गर्मियों में अंडे का सेवन करना चाहिये | Is Eating Eggs In Summers Harmful For Health In Hindi

यह धारणा गलत है कि गर्मियों के मौसम में अंडे खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. FITPASS से जुड़ी पोषण और आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत के अनुसार, "गर्मियों में अंडे खाना पूरी तरह से ठीक है, हालांकि इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए. दरअसल इनमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी वजह से आपमें पूरे दिन ऊर्जा उच्च स्तर पर बनी रहती है. अंडे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं जिसकी कारण शरीर में अपच और बेचैनी जैसी शिकायत हो सकती है." यह सही है कि अंडे शरीर में गर्मी का कारण बन सकते हैं, लेकिन अगर इन्हें सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह अच्छा पौष्टिक भोजन हो सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि आप प्रति दिन 2 अंडे तक खा सकते हैं, इससे अधिक नहीं, क्योंकि यह आपके शरीर में गर्मी बड़ा सकता है. आंतों में भी दिक्कत आ सकती है. 

egg yolk hair pack

गर्मियों में अंडे खाना पूरी तरह से ठीक है

अंडे में विटामिन ए और डी होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, जस्ता, आयोडीन आवश्यक फैटी एसिड और आयरन होता है.  मेहर राजपूत बताती है की  लाल रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए आयरन की आवश्यकता होती है. 

उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख'!

यौन जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ यूं करें दूर...


कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

 

अंडे के फायदे | Top Health Benefits of Eating Eggs


पौषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत: अंडे पौषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है जिसमें विटामिन बी2, कम मात्रा वसा और कोलेस्ट्रॉल, उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है.  अंडे के सफेद भाग में सेलेनियम, विटामिन डी, बी6, बी12 और जिंक, कॉपर और आयरन जैसे खनिज हैं. अंडे की जर्दी में अधिक कैलोरी और फैट होता है. ये कई पौषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

eggs

अंडे पौषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है

1. वजन घटाने में लाभकारी

अंडे खाने से वास्तव में वजन कम हो सकता है. नाश्ते में अंडे  खाने से अधिक वजन वाले लोगों में तृप्ति बढ़ती है जो उन्हें अधिक खाने से रोकती है और इससे उन्हें वजन घटाने में मदद मिलती है. 
 

eggs 620x350

अंडे खाने से वास्तव में वजन कम हो सकता है. ​

Mishri For Coughing: मिश्री करेगी कफ दूर, गले को देगी राहत

2. मोतियाबिंदों को रोकता है
 

अंडे का अच्छा सेवन करने से स्वस्थ दृष्टि प्राप्त हो सकती है अंडा एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे लिट्यून और ज़ेकैक्टीन का एक बड़ा स्रोत है जो आंखें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
 

eggs

अंडे का अच्छा सेवन करने से स्वस्थ दृष्टि प्राप्त हो सकती है ​

Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब

3. हड्डियों की रक्षा 

अंडे में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए आवश्यक है जो कि हमारी हड्डियों का रख रखाव करता है. इसलिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में अंडे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

baked eggs

अंडे में विटामिन डी होता है​

4. स्वस्थ बाल और त्वचा के लिए जरूरी

अंडे का सेवन करने से त्वचा और बाल स्वस्थ रहते है  क्योंकि उसके अंदर  सल्फर और एमिनो एसिड की उच्च सामग्री होती है जो कि स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने वाले विटामिनों और खनिजों की विस्तृत श्रृंखला होती है.




पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे...

egg yolk 620x350

अंडे का सेवन करने से त्वचा और बाल स्वस्थ रहते है


ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

जाहिर है कि आप बिना किसी हिचकिचाहट के गर्मियों के मौसम में अंडों का आनंद ले सकते हैं. हालांकि प्रति दिन 1-2 से अधिक अंडे नहीं होने चाहिए.



और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments 

ये भी पढ़ें : 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement