क्या आम हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है?

आमों में संतरों से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, क्योंकि संतरों में 77 मिलीग्राम विटामिन सी  और आमों में 122 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है, जिससे आम हमारी आंखों को हेल्दी रखने में सहायता करता  है

क्या आम हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है?

खास बातें

  • आम हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को पूरा करता है
  • जसलीन के अनुसार, आम खाने से कैंसर से बचा जा सकता है
  • आमों से हमारे बालों की लम्बाई और स्किन को पोषण मिलता है

आम खाना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि यह हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा  को पूरा करता है और हमें  स्वस्थ रखने में मदद करता है. आम खाने में जितना टेस्टी  होता है, उतना ही नुकसानदायक भी. अगर हम 100 ग्राम आम को प्रतिदिन खाते हैं, तो 200 कैलोरी हमारे शरीर में पहुंच जाती है अधिक कैलोरी से हमें मोटापे और डायबिटीज की समस्या हो सकती है.

आमों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है लेकिन वो हमारे शरीर के लिए पौष्टिक होते हैं. डॉ. रुपाली दत्ता के अनुसार, आमों में और फलों से अधिक कैलोरी होती है, जिससे इसमें पौषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है. इसके अंदर बीटाकैरोटीन की मात्रा भी पाई जाती है, जो हमारी बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है.

1. आमों में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है

जस्ट डाइट क्लिनिक से जसलीन कौर के अनुसार, आमों में संतरों से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, क्योंकि संतरों में 77 मिलीग्राम विटामिन सी  और आमों में 122 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है, जिससे आम हमारी आंखों को हेल्दी रखने में सहायता करता  है और अन्य बीमारियों से भी हमें दूर रखता है.

2. आमों में विटामिन ए की मात्रा भी पाई जाती है

गाजर में लगभग 100 प्रतिशत से भी अधिक  विटामिन सी पाया जाता है और आमों में 35 प्रतिशत विटामिन पाया जाता है, जिससे हमारे बालों की लम्बाई और स्किन को पोषण मिलता है, इतना ही नहीं ये हमें  बीमारी से दूर भी रखता है.

3. आमों में पोटैशियम की मात्रा भी पाई जाती है

केले में सबसे अधिक लगभग 800 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है और आमों में 260 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है जिससे एक दिन की पोटैशियम की मात्रा को पूरा किया जा सकता है. और ब्लड प्रेशर की बीमारी को खत्म  किया जा सकता है.

4. आम में विटामिन बी6 की मात्रा भी पाई जाती है

एवोकाडो में सबसे अधिक 15 प्रतिशत विटामिन बी  की मात्रा  पाई जाती है और आम में 5 से 6 प्रतिशत  विटामिन बी पाया जाता है जिससे ब्रेन को बीमारियों से दूर रखा जा सकता है. जसलीन के अनुसार, आम खाने से कैंसर से बचा जा सकता है.

आम हमारे लिए फायदेमंद होते है क्योंकि इनमें अन्य फलों की तुलना में अधिक कैलोरी होती है.हमें एक या दो आम प्रतिदिन खाने चाहिए.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com