Weight Loss: तेजी से घटाना है कई किलो वजन, तो शहद के साथ ये 6 चीजें करेंगी पेट की चर्बी को गायब!

Honey For Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए शहद (Honey For Weight Loss Fast) फायदेमंद हो सकता है. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 28, 2020 15:40 IST

Reddit
Is To Lose Several kilos Of Weight, So Mix Honey With These 6 Things And Consume It | Is Honey Good For Weight Loss | How Much Honey Is Safe Per Day?

Weight Loss: शहद को इन 6 चीजों के साथ करें सेवन, तेजी से घटेगा मोटापा

Highlights
  • वजन घटाने के लिए शहद और तुलसी का ऐसे करें सेवन.
  • 6 चीजों के साथ मिलाकर करेंगे शहद का करें सेवन तो घटेगी चर्बी.
  • कई किलो वजन कम करने के लिए कारगर हैं ये तरीके.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए शहद (Honey For Weight Loss Fast) फायदेमंद हो सकता है. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय, वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) तलाशते रहते हैं. जब इन सब चीजों से कुछ नहीं होता तो आप थक हारकर फिर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ही अपनाते हैं चाहे वह मोटापा घटाने की एक्सरसाइज हो या वजन घटाने की डाइट. नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए शहद ((Honey) को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. तो यहां जानें शहद से बने ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो नेचुरल तरीके से घटाएं आपका वजन...

ये बीज ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं रामबाण इलाज! जानें कैसे करें इन बीजों का सेवन

वजन घटाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

1. पुदीना और शहद

पुदीना और शहद का मिश्रण वजन घटाने के लिए कारगर हो सकता है. पाचन तंत्र को बेहतर करने और मेटाबॉलिक रेट तेज करने के लिए पुदीने का सेवन लाभदायक होता है. एक चम्मच पुदीने के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से वजन घटाना आसान होता है.



honey has antibacterial properties
Weight Loss: पुदीना और शहद वजन घटाने में कर सकते हैं मदद

2. तुलसी और शहद

तुलसी को कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद माना जाता है. तुलसी का सेवन पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता है. शहद के साथ तुलसी का रस मिलाकर पीने से मोटापा घटाने में आसानी होती है. 2 चम्मच तुलसी के रस को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए. यह ऐसा घरेलू उपाय है जो शरीर को रोगों से लड़ने के लिए भी मजबूत बना सकता है.

हड्डियों के साथ वजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद है मशरूम-कोकोनट शोरबा, जानें इसे बनाने की रेसिपी और फायदे

3. नींबू शहद वेट लॉस ड्रिंक 

तेजी से वजन घटाने के लिए नींबू का सेवन किया जाता है. आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो 1 नींबू के रस को एक ग्लास पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. सुबह के समय पीने से इसका असर ज्यादा होता है. यह नींबू शहद वेट लॉस ड्रिंक तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.



honey lemon water 620Weight Loss: नींबू और शहद हैं वजन घटाने में कमाल!

4. जीरे का पानी और शहद

वेट लॉस डाइट में आयुर्वेदिक तरीका सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच जीरा रात में भिगोकर रख दें. सुबह पानी को उबालकर छान लें. इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पी लें. इसका सेवन कुछ सप्ताह करने से ही वजन कम होने लगता है.



5. शहद और दूध

शरीर को पोषक तत्व देने के साथ वजन कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. रात के समय एक ग्लास गुनगुने दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से फैट बर्न तेजी से होता है. रात की नींद भी अच्छी आती है और मेटाबॉलिक रेट भी तेज होता है.

honey with milkHoney With Milk: शहद को दूध के साथ करें इस्तेमाल, पेट की चर्बी गायब करने में मिलेगी मदद 

6. लहसुन और शहद

सेहत के लिए लहसुन के फायदे तो आप जानते ही है. अगर सुबह के नाश्ते में लहसुन की 2 से 3 कली को पेस्ट बनाकर 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीएं तो कुछ ही हफ्ते में वजन तेजी से घट सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें





औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!

बच्चों को मिले पूरा पोषण डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर हैं चिया सीड्स, जानें कैसे घटाते हैं पेट की चर्बी और भी हैं कई कमाल के फायदे   



दूध, दही के साथ जानें 8 चीजों के सेवन करने का सही समय, जानें कौन सी चीज कब खाएं!  

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement