अगर आपका बच्चा खाने में मीन-मेख निकाल रहा है, तो हो जाइए सावधान

क्या आप जानते हैं कि जो बच्चे खाने में थोड़ा या ज़्यादा मीन मेख निकालते हैं उनके अंदर डिप्रेशन और उत्सुकता की समस्या बढ़ जाने का खतरा रहता है.

अगर आपका बच्चा खाने में मीन-मेख निकाल रहा है, तो हो जाइए सावधान

नई दिल्ली:

बच्चा जब खाने में पैरंट्स के सामने मीन-मेख निकालता है, तो उनके लिए यह एक मामूली बात होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अध्ययन के अनुसार जो बच्चे खाने में थोड़ा या ज़्यादा मीन मेख निकालते हैं, उनके अंदर डिप्रेशन और उत्सुकता की समस्या बढ़ जाने का खतरा रहता है। दो से छह साल तक के 20 प्रतिशत बच्चे चुनकर खाना पसंद करते हैं।

लेखक नैंसी ज़क्कर, ड्यूक यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन, यू.एस. का कहना है कि “हम उन बच्चों की बात नहीं कर रहे हैं, जो ब्रॉक्ली खाने से मना करते हैं। बल्कि उनकी बात कर रहे हैं, जो खाना कम और चुनकर खाते हैं, जिसकी वज़ह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है”।

 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...
 

दशहरा 2018 : पौराणिक कथाओं की झलक और टेस्टी फूड का स्‍वाद
 

Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई
 

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे
 

Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार..

 

 

ज़क्कर के अनुसार “नुकसान कई अलग-अलग रूपों से हो सकता है। जैसे बच्चे के स्वास्थ्य, बढ़ोतरी, सामाजिक कार्य और माता-पिता के साथ बच्चे के रिश्ता पर असर होना। ऐसे में बच्चे के मन में यह भी आ सकता है कि उसके ऊपर कोई विश्वास नहीं करता”।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3,433 बच्चों पर अध्ययन किया गया, जिसे बाद में जरनल पेडिएट्रिक्स में प्रकाशित किया गया। इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर बच्चे अपना खाना मीन मेख निकालते हुए, चुनकर खाना पसंद करते हैं, तो ये डिप्रेशन, सामाजिक चिंता और साधारण चिंता के लक्षण हैं।

 

Remedies for hair fall: झड़ते बालों को तुरंत रोक देंगे ये घरेलू नुस्खे...
 

Skin Care Tips : बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल

 

अध्ययन के अनुसार जो बच्चे खाने में सामान्य मीन मेख निकालते हैं, उन्हें साइकेट्रिक डाएगनोज़ की ज़रूरत नही पड़ती। वहीं, जो बच्चे बहुत ज़्यादा खाने में मीन मेख निकालते हैं, वे असल में डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा जो बच्चे सामान्य और बहुत ज़्यादा मीन मेख निकालते हैं, वे नियामक भोजन लेने की अव्यवस्था के अंदर आते हैं।

 

और खबरों  के लिए क्लिक करें.