Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है गुड़ और नींबू पानी का सेवन

Jaggery And Lemon Water Benefits: हम सभी सोशल मीडिया पर कई लोगों के वजन घटाने के बदलाव देखते हैं, लेकिन हमें इसके पीछे की मेहनत का एहसास तभी होता है जब हम खुद अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं.

Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है गुड़ और नींबू पानी का सेवन

This recipe is simple.Weight Loss Drink: डिटॉक्स पानी हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों से शुद्ध करने में मदद करता है.

खास बातें

  • नींबू विटामिन सी का सोर्स है.
  • नींबू वजन घटाने में मददगार है.
  • गुड़ इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.

Jaggery And Lemon Water Benefits:  हम सभी सोशल मीडिया पर कई लोगों के वजन घटाने के बदलाव देखते हैं, लेकिन हमें इसके पीछे की मेहनत का एहसास तभी होता है जब हम खुद अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं. डेली व्यायाम, कैलोरी कंट्रोल से लेकर डाइटिंग तक, ये सभी चीजें शुरू करने के लिए भारी हो सकती हैं. हालांकि वजन घटाने के दौरान इन चीजों का पालन करना एक रस्म के रूप में आता है- क्या आप जानते हैं कि डिटॉक्स वाटर भी मददगार हो सकता है? डिटॉक्स पानी हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों से शुद्ध करने में मदद करता है और वजन को कंट्रोल करने या कम करने में भी मदद कर सकता है. इन ड्रिंक को घर पर आसानी से रोजमर्रा की सामग्री के साथ बनाया जा सकता है. आपने वजन घटाने के लिए जीरा पानी या सौंफ के पानी के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन आपको यह गुड़ और नींबू पानी भी जरूर ट्राई करना चाहिए!

गुड़ और नींबू के फायदेः (Health Benefits Of Jaggery And Lemon)

गुड़ और नींबू के स्वास्थ्य लाभ हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने में नींबू पानी एक आम बात है, लेकिन इसमें गुड़ डालना शायद नई बात हो. तो आइए जानते हैं दोनों सामग्रियों के फायदे जो आपकी मदद कर सकते हैं.
 

n16tjr5

गुड़, जिसे आमतौर पर मिठाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

नींबू विटामिन सी का एक जाना माना सोर्स है, यह तत्व हाइड्रेशन, त्वचा की गुणवत्ता, पाचन में सुधार, स्ट्रोक के खतरे को कम करने, हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह वजन घटाने और कंट्रोल करने में सहायता करता है. जबकि गुड़, जिसे आमतौर पर मिठाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसके कई फायदे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. गुड़ पाचन में सुधार, शरीर को शुद्ध करने, इम्यूनिटी में सुधार और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. तो, इन लाभों के साथ, वजन घटाने के लिए गुड़ और नींबू पानी का सेवन अवश्य करें.

यहां जानें गुड़ और नींबू पानी कैसे बनाएंः (Here Is How To Make Jaggery And Lemon Water)

सबसे पहले गुड़ का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे उबाल लें. एक बार हो जाने के बाद, पानी को छान लें और इसे सामान्य तापमान तक ठंडा होने दें. अब पानी में एक टेबल स्पून नींबू डाल कर मिलाइये और पी लीजिये! इस ड्रिंक को आप रोज सुबह पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Broccoli: ब्रोकली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप
Kalmi Vada: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं क्रिस्पी राजस्थानी स्नैक
BLT Sandwich: क्विक और टेस्टी स्नैक के लिए आसानी से बनाएं बीएलटी सैंडविच
Chocolate Mithai Roll: चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक चॉकलेट मिठाई रोल्स रेसिपी
Homemade Besan Laddu: घर में झटपट ऐसे बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू