Jaggery Tea For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है गुड़ की चाय, ये हैं इसके अन्य फायदे

Jaggery-Gur Tea For Weight Loss: अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ की चाय का सेवन करें. गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें.

Jaggery Tea For Weight Loss:  वजन घटाने में मददगार है गुड़ की चाय, ये हैं इसके अन्य फायदे

Jaggery-Gur Tea: गुड़ सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • गुड़ को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • गुड़ में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Jaggery-Gur Tea For Weight Loss:  गुड़ सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. आपको बता दें कि गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी होता है, बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ की चाय का सेवन करें, ये वजन घटाने के साथ शरीर को कई लाभ भी पहुंचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको गुड़ की चाय पीने के फायदे बताते हैं.

गुड़ की चाय पीने के फायदेः (Gur Ki Chai Peene Ke Fayde)

1. मोटापा कम करने के लिएः

अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं, और वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ की चाय का सेवन करें. लेकिन ये भी ध्यान रखें कि गर्मियों में ज्यादा मात्रा में गुड़ का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

fkdpcosg

वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ की चाय का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. पाचन को मजबूत बनानेः

गुड़ को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है जिसमें चीनी के मुकाबले ढेरों विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. जो पेट की जलन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. 

3. माइग्रेन दर्द के लिएः

गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है. माइग्रेन या फिर सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए शक्कर से बनी चाय की जगह गुड़ से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं.

4. ग्लोइंग स्किन के लिएः

त्वचा में पिंपल्स की समस्या होने का एक कारण ज्यादा मात्रा में चीनी का इस्तेमाल भी हो सकता है. लेकिन आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर चेहरे के पिंपल्स और ब्लैक हेड्स में राहत पा सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज