Jaggery(Gur) Benefits: बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ का सेवन होता है काफी लाभकारी

Jaggery(Gur) Benefits: अक्सर बच्चों में कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे बचाव के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है. गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है.

  |  Updated: December 12, 2019 19:40 IST

Reddit
Jaggery(Gur) Benefits: Jaggery is beneficial for childrens health

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ फायदेमंद

Jaggery(Gur) Benefits: नवजात शिशु या छोटे बच्चे (Jaggery (Gur) for Babies) बहुत संवेदनशील होते हैं. ऐसे में उनके स्वास्थ्य का भी काफी ध्यान रखा जाता है. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए माता-पिता कई उपाय करते हैं ताकि उनको बीमारियों से बचाया जा सके. इसके लिए उनको पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कराया जाता है. इनके सेवन से बच्चों के शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणु से भी दूर रखा जाता है. पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों में गुड का सेवन काफी फायदेमंद रहता है. गुड़ बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इसके सेवन से बच्चों के शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. आइए जानते हैं बच्चों के लिए गुड़ का सेवन कैसे फायदा पहुंचाता है...

बच्चों के लिए गुड़ के फायदे (Jaggery (Gur) for Babies)


हिमोग्लोबिन
गुड़ में आयरन पाया जाता है. आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. हिमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए गुड़ का सेवन बच्चों को कराया जाना फायदेमंद रहता है.

हड्डियां मजबूत
गुड़ मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. इसकी मदद से हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद मिलती है. गुड़ की मदद से बच्चों की हड्डियां मजबूत की जा सकती है.



High-Protein Diet: चकुंदर और पनीर को मिलाकर बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी सैलेड

सर्दी-जुकाम से निजात
मौसम के बदलने से या दूसरी वजहों से भी बच्चे सर्दी-जुकाम, खांसी, सूजन से परेशान हो जाते हैं. इनसे बचाव के लिए भी गुड़ काफी अहम साबित होता है. गुड़ की मदद से बच्चों को सर्दी-जुकाम आदि से आसानी से निजात दिलाई जा सकती है.


लिवर साफ
गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है. वहीं गुड़ के सेवन से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को भी साफ किया जा सकता है.

कब्ज दूर
अक्सर बच्चों में कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे बचाव के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है. गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. जिससे डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने और बच्चों में पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.



और खबरों के लिए क्लिक करें.
 



डायबिटीज में ये 5 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, ब्लड शुगर लेवल पर पडे़गा असर!



Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे...



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  JaggeryFood

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement