Jaggery Tea For Health: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करती है गुड़ से बनी चाय, जानें 5 असरदार लाभ!

Jaggery Tea For Health: सर्दियों के मौसम में गुड़ के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. गुड़ की तासिर गर्म होती है जो सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने का काम करता है. आपको बता दें कि गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं.

Jaggery Tea For Health: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करती है गुड़ से बनी चाय, जानें 5 असरदार लाभ!

Jaggery Tea: गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • गुड़ से बनी चाय वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

Jaggery Tea For Health: गुड़ सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. खासकर सर्दियों के मौसम में गुड़ के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. गुड़ की तासिर गर्म होती है जो सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने का काम करता है. गुड़ में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी होता है, बल्‍कि यह कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर है. आपने गुड़ का इस्तेमाल रात के समय सोने से पहले या खाने के बाद किया होगा. लेकिन आज हम आपको गुड़ खाने के फायदे नहीं बल्कि गुड़ से बनी चाय के बारे में बता रहे हैं. चाय पीना सभी को पसंद होता है. लेकिन चाय में चीनी का इस्तेमाल होता और ज्यादा चीनी का सेवन वजन को बढ़ा सकता है. लेकिन, अगर आप चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं. तो ये न सिर्फ आपके वजन बल्कि आपके शरीर को कई अन्य लाभ भी दे सकता है. तो चलिए आज हम आपको गुड़ की चाय से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

गुड़ की चाय पीने के लाभः ( Gur Se Bani Chai Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. दरअसल गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है जिसमें चीनी के मुकाबले ढेरों विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. जो पेट की जलन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. 

Carambola Fruit For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

9vu0uks8

गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. खूनी की कमीः

जिन लोगों में खून की कमी है उनके लिए गुड़ से बनी चाय फायदेमंद हो सकती है. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है.

3. माइग्रेनः

गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है. माइग्रेन या फिर सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए शक्कर से बनी चाय की जगह गुड़ से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं. 

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर, कैसे पहचानें इसे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. त्वचाः

त्वचा में पिंपल्स की समस्या होने का एक कारण ज्यादा मात्रा में चीनी का इस्तेमाल भी हो सकता है. लेकिन आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर चेहरे के पिंपल्स और ब्लैक हेड्स में राहत पा सकते हैं. 

5. वेट-लॉसः

अगर आप चीनी का अधिक इस्तेमाल करते हैं. तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. अधिक चाय का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है, क्योंकि इसमें चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, और चीनी वजन बढ़ा सकती है. लेकिन अगर आपको चाय पीना पसंद है तो आप चीनी की जगह गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं. जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Weight Loss: अगर आपको भी पसंद है बिरयानी, तो ट्राई करें टेस्टी कीटो पनीर बिरयानी-Recipe Video Inside

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

South Indian Recipes: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो जरूर ट्राई करें ये टमाटर रसम रेसिपी

Til Gur Patti Recipe: बची हुई तिल के साथ कैसे बनाएं तिल, गुड़ की स्वादिष्ट पट्टी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी ट्रेडिशनल दाल से हटकर ट्राई करें यह खट्टी-मिट्ठी दाल- Recipe Inside