Janmashtami 2019: जन्माष्टमी पर इस बार खीर को दें थोड़ा ट्विस्ट और ट्राई करें ये पांच रेसिपीज़

जन्माष्टमी का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी 24 अगस्त को मनाई जाएगी.

Edited by: Payal  |  Updated: August 23, 2019 13:52 IST

Reddit
Janmashtami 2019: 5 Interesting Kheer Recipes You Can Prepare For The Occasion
Highlights
  • जन्माष्टमी का त्योहार भारत में व्यापक स्तर पर मनाया जाता है.
  • भगवान श्रीकृष्ण का जन्म इसी दिन हुआ था.
  • देवता को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के प्रसाद तैयार करते हैं.

जन्माष्टमी का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी 24 अगस्त को मनाई जाएगी. ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म इसी दिन हुआ था. शास्त्रों के अनुसार, भगवान कृष्ण भगवान विष्णु के आठवें अवतार थे. ऐसी भविष्यवाणी की गई थी कि भगवान कृष्ण अपने मामा कंस को मारकर मथुरा को उसकी क्रूरता से छुटकारा दिलाएंगे. कृष्ण ने महाभारत के युद्ध में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और पांडवों को अपने भाइयों कौरवों के खिलाफ युद्ध जीतने में मदद की. जन्माष्टमी के विशेष अवसर पर लोग सुबह जल्दी उठते हैं और देवता को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के प्रसाद तैयार करते हैं. खीर एक ऐसा मीठा व्यंजन है जिसे न सिर्फ त्योहारों पर बनाकर भगवान कृष्ण को अर्पित किया जाता है, बल्कि बाद में सभी को प्रसाद के रूप में दिया जाता है. जन्माष्टमी के अवसर पर इस बार आप सामान्य चावल की खीर की जगह खीर के इन स्वादिष्ट वर्जन को भी ट्राई कर सकते हैं.

Janmashtami 2019: क्यों लगाते हैं बालगोपाल को माखन मिश्री भोग, श्रीकृष्ण का पंसदीदा भोग की विधि, दोस्तों को ऐसे करें Wish

जन्माष्टमी पर बनाएं ये पांच खीर रेसिपीज़:

मखाना खीर

जन्माष्टमी और नवरात्रि व्रत के दौरान आमतौर पर लोग मखाना खीर बनाना पसंद करते हैं. क्रंची और फूले हुए मखानों को दूध, ड्राई फ्रूटस के साथ बनाया जाता है. इस रेसिपी को फोलो करके आप आराम से घर पर इस खीर को बना सकते हैं.

makhana kheer

साबूदाना खीर

साबूदाना एक और ऐसी सामग्री है जिसे भारतीय घरों में अपनी व्यापक बहुमुखी प्रतिभा के चलते व्रत के दौरान खाया जाता है. यह दिखने में मोती जैसे होता है. दूध, इलाइची और केसर डालकर इससे स्वादिष्ट खीर तैयार की जा सकती है.

f6rlj5c8

संतरे की खीर 

खीर हर किसी को पसंद होती है. इस रेसिपी में खीर को फ्रूट का ट्विस्ट दिया गया है जो इसे अन्य खीर रेसिपी से अलग बनाता है. चावल को दूध, इलायची, चीनी में पकाया जाता है, संतरे और थोड़े से नट्स डालकर इसे अलग स्वाद देने की कोशिश की गई है.

एप्पल खीर

ट्रेडिशनल इंडियन खीर में थोड़ा सा बदलाव करते हुए सेब और दालचीनी का इस्तेमाल किया गया है. चावल के साथ एप्पल का पंच, रेड ग्रेप्स और नट्स इसे एक बेहतरीन स्वाद देते है जिसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा खाना चाहेंगे.

apple kheer

खजूर और अखरोट की खीर

खजूर और अखरोट का कॉम्बिनेशन बहुत ही बढ़िया है. खजूर, अखरोट, बादाम, जई और ताजी क्रीम की अच्छाई के साथ बनाई गई इस स्वादिष्ट खीर को ट्राई करें. इसे बनाना भी काफी आसान है.

Janmashtami 2019: जन्माष्टमी पर भोग के लिए क्यों बनाई जाती है धनिया पंजीरी, एक नजर डालें इसकी विधि पर

Janmashtami 2019: जानिए जन्माष्टमी का महत्व, शुभ मुहूर्त और भोग के लिए बनाएं क्या खास



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement