Janmashtami 2020: कृष्ण जन्माष्टमी पर प्रसाद के लिए कैसे बनाए पंजीरी लड्डू, जानें आसान रेसिपी

Janmashtami 2020: जन्माष्टमी भगवान विष्णु के आठ अवतार भगवान कृष्ण के जन्म की याद में मनाई जाती है. पंजीरी (Panjiri) भगवान कृष्ण को जन्माष्टमी (Janmashtami) पर चढ़ाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण प्रसादों में से एक है. यहां बताया गया है कि आप घर पर पंजीरी से स्वादिष्ट लड्डू कैसे बना सकते हैं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: August 09, 2020 18:30 IST

Reddit
Janmashtami 2020: How To Make Panjiri Laddu For Prasad On Krishna Janmashtami, Learn Easy Recipe | Panjiri Laddu Recipe

Janmashtami 2020: इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 11 अगस्त, 2020 को मनाया जाएगा.

Highlights
  • जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है.
  • यह दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है.
  • यहां पंजीरी लड्डू की एक रेसिपी है जिसे आप प्रसाद के लिए बना सकते हैं.

Janmashtami 2020: जन्माष्टमी भगवान विष्णु के आठ अवतार भगवान कृष्ण के जन्म की याद में मनाई जाती है. रक्षा बंधन के बाद जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार आता है. इस साल, जन्माष्टमी 11 अगस्त, 2020 को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी प्रत्येक साल यह दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा बहुत उत्साह और धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है. जन्माष्टमी पर हर साल गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है. भक्त कृष्ण को मनाने और उनकी पूजा करने के लिए मंदिर जाते हैं. मंदिरों को सुंदर रोशनी से सजाया जाता है और कई भक्त झांकी (भगवान कृष्ण के जन्म की पौराणिक कड़ी को दर्शाती संरचनाएं) का आयोजन करते हैं.

हम सभी ने कृष्ण भगवान की माखन मिश्री में लिप्त होने की अनगिनत कहानियां सुनी हैं और जानते हैं कि उन्हें बस मिठाई से कैसे प्यार था. उनके भक्त अपने नन्हे गोपाल को खुश करने के लिए कुछ भी नहीं छोड़ते हैं. जबकि कई लोग दिन में व्रत रखते हैं, वे प्रसाद और कृष्ण को 'छप्पन भोग' भी चढ़ाते हैं. इस थाली में मिठाई और नमकीन व्यंजनों के 56 आइटम शामिल हैं, जिनमें खीर, पंचामृत, पंजीरी और हलवा शामिल हैं.



दिन में किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण प्रसादों में से एक पंजीरी है. चीनी और घी में तले हुए गेहूं के आटे के साथ बनाया गया एक पूरक पोषण है जो सूखे फलों के साथ बनाया जाता है. पंजीरी एक सूखा और मीठा स्नैक है जिसे सर्दी के मौसम में ठंड से बचाने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी बनाया जाता है.

5t2oe6hk



जब आप हमेशा अपने प्रसाद के लिए सामान्य पंजीरी बना सकते हैं, तो यहां एक और अनोखी और स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आप जोड़ सकते हैं. पंजीरी लड्डू एक क्विक, आसान और स्वादिष्ट मिठाई है जो केवल पके हुए पंजीरी को गेंदों में मिलाकर बनाया जाता है. मखाना के साथ, नट्स, सूजी और नारियल को घी में एक साथ भुना जाता है. आप इसे अपने भोग में शामिल कर सकते हैं और भक्तों में वितरित कर सकते हैं.

पंजीरी लड्डू की पूरी रेसिपी के लिए क्लिक करें.

जन्माष्टमी पर इसे घर पर आजमाएं और नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपना अनुभव बताएं.

हैप्पी जन्माष्टमी 2020!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement