Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के व्रत में इस बार बनाएं पांच स्वादिष्ट व्यंजन

जन्माष्टमी सबसे पुराने हिंदू त्योहारों में से एक है, और यह भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है - जिन्हें भगवान विष्णु के आठ अवतार माना जाता है.

Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के व्रत में इस बार बनाएं पांच स्वादिष्ट व्यंजन

खास बातें

  • जन्माष्टमी सबसे पुराने हिंदू त्योहारों में से एक है.
  • अपने प्रिय देवता के लिए तरह-तरह के प्रसाद तैयार करते हैं.
  • इस बार जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021 को पड़ रही है.

जन्माष्टमी सबसे पुराने हिंदू त्योहारों में से एक है, और यह भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है - जिन्हें भगवान विष्णु के आठ अवतार माना जाता है. इस बार जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021 को पड़ रही है. इस अवसर पर भक्त अपने प्रिय देवता के लिए तरह-तरह के प्रसाद तैयार करते हैं, जिनमें खीर, पूरी से लेकर मिठाई शामिल होते हैं. इसके अलावा भगवान कृष्ण के भक्त इस दिन व्रत करते हैं और रात 12 बजे कृष्ण जन्म के बाद ही भोजन ग्रहण करते हैं. अन्य व्रतों की तुलना में जन्माष्टमी का व्रत लंबा होता है, इसलिए लोग बीच-बीच फल, दूध, दही के अलावा कुट्टू, साबुदाना और राजगीरा से बनने वाले व्यंजनों को सेवन करते हैं. हालांकि, बुर्जुगों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को व्रत न रखने की सलाह दी जाती है, और हो सकता है कुछ लोग ऐसे भी हो जो इस साल पहली बार जन्माष्टमी का व्रत करने जा रहे हों. ऐसे में यह आर्टिकल उनके काफी काम आ सकता है. हमने यहां व्रत में खाएं जाने वाले व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको देखना चाहिए.

व्रत में इस बार ट्राई करें इन पांच खास व्यंजनों को:

मखाना खीर

हर व्रत में हमेशा सात्वि​क भोजन खाया जाता है. मखाना खीर को आप जन्माष्टमी के अलावा अन्य व्रत में भी खा सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. आप चाहे तो इसे भोग के लिए भी तैयार कर सकते हैं. 

9520vn9g

कुट्टू दही भल्ला

यह व्रत के लिए एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है. कुट्टू आटा और सेंधा नमक मिलाकर इन दही भल्लों को तैयार​ किया जाता है. यह खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं. 

साबुदाना वड़ा

किसी भी व्रत में आलू और साबुदाना खूब खाया जाता है इसलिए हम आपको आज साबुदाने और आलू से तैयार होने वाला बेहतरीन स्नैक बताने जा रहे हैं. साबुदाना वड़ा बहुत ही अच्छा विकल्प है जिसे आप नारियल की चटनी या फिर आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं. 

g5lapsdo

आलू राजगीरा पूरी

कुट्टू की पूरी तो आपने कई बार ट्राई की होगी, लेकिन इस बार आप आलू और राजगीरा की पूरी को बनाएं. यह एक मसालेदार पूरी जिसे आप दही या फिर सब्जी के साथ खाएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

साबुदाना बोंडा

अब तक आपने साबुदाने से बनी खिचड़ी, टिक्की और पकौड़े जैसी चीजें ट्राई की होगी. लेकिन इस बार आप साबुदाने से बनने वाला यह टेस्टी बोंडा ट्राई करें. जो बनाने में बेहद आसान है और स्वाद में लाजवाब रेसिपी है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com