Krishna Janmashtami 2021: जन्माष्टमी में क्यों लगता है छप्पन भोग, जानें कौन-कौन से पकवान शामिल होते हैं इसमें

Krishna Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को छप्पन भोग लगता है, जिसे बाद में भक्तों में प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है.

Krishna Janmashtami 2021: जन्माष्टमी में क्यों लगता है छप्पन भोग, जानें कौन-कौन से पकवान शामिल होते हैं इसमें

कृष्ण जन्माष्टमी 2021: जन्माष्टमी की पूजा के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को खास छप्पन भोग लगाया जाता है,

Janmashtami Special Chhappan Bhog:  भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन लीलाधर कृष्ण का जन्म हुआ था. इस तिथि को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन कृष्ण की भक्ति और उनकी लीलाओं की बारे में भक्त बातें करते हुए नजर आते हैं. इस अवसर पर लोग व्रत रखकर भगवान कृष्ण की आराधना करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने का प्रयत्न करते हैं. जन्माष्टमी की पूजा के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को खास छप्पन भोग लगाया जाता है, ऐसा माना जाता है कि छप्पन भोग कृष्ण कन्हैया को बहुत पसंद है. लेकिन क्या आपको पता है कि छप्पन भोग में आखिर क्या क्या शामिल होता है. आइए आपको बताते है कि आखिरकार छप्पन भोग में कौन कौन से फूड को शामिल किया जाता है और इसके पीछे की कथा क्या है.

56 भोग के पीछे की कथाः

श्रीमद्भागवत में इस कथा के बारे में विस्तार से बताया कि कृष्ण भगवान को छप्पन भोग क्यों लगता है. कथा के अनुसार एक बार श्री कृष्ण के प्रेम में डूबी गोपियों ने यमुना नदी में सुबह के वक्त स्नान किया. क्योंकि गोपियां अपने वर के रूप में यशोदानंदन को देखना चाहती थीं. स्नान के बाद गोपियों ने मां कात्यायनी से वरदान मांगा कि उन्हें जीवनसाथी के रूप में कान्हा ही मिले. अपनी मनोकामना के पूरे होने पर गोपियों ने मां कात्यायनी को उद्यापन में छप्पन तरह के भोग लगाने की मन्नत मांगी. इसी के बाद भगवान श्री कृष्ण को प्रसाद के रूप में 56 प्रकार का भोग लगाना अस्तित्व में आया.

Janmashtami Prasad: जन्माष्टमी के प्रसाद में बनाएं ये खास चीजें

q2q01mq8

ऐसा माना जाता है कि छप्पन भोग कृष्ण कन्हैया को बहुत पसंद है. 

ये हैं भगवान कृष्ण को लगने वाले छप्पन प्रकार के भोगः

भात, सूप, चटनी, कढ़ी, दही शाक की कढ़ी, सिखरन, शरबत, बालका, इक्षु, बटक, मठरी, फेनी, पुरी, खजला, घेवर, मालपुआ, चोला, जलेबी, मेसू, रसगुल्ला, पगी हुई, महारायता, थूली, लौंगपुरी, खुरमा, दलिया, परिखा, सौंफ युक्त, बिलसारू, लड्डू, साग, अधौना अचार, मोठ, खीर, दही, मक्खन, मलाई, रबड़ी, पापड़, गाय का घी, सीरा, लस्सी, सुवत, मोहन, सुपारी, इलायची, फल, तांबूल, मोहन भोग, लवण, कषाय, मधुर, तिक्त, कटु, अम्ल.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें मुंबई स्टाइल टिक्की फ्रेंकी Recipe Inside
Batata Vada Idli: स्ट्रीट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं बटाटा वड़ा इडली
Makhana Bhel: व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाएं 'मखाना भेल'
Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें