Krishna Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के प्रसाद में बनाएं ये खास चीजें

Janmashtami Special Prasad: जन्माष्टमी की पूजा से पहले भगवान कृष्ण को क्या प्रसाद चढ़ाना चाहिए. ये जान लेना भी बेहद जरूरी है. कन्हैया को कुछ खास चीजें पसंद हैं जो प्रसाद में जरूर चढ़ाई जाती हैं.

Krishna Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के प्रसाद में बनाएं ये खास चीजें

कृष्ण जन्माष्टमी 2021: पंचामृत भगवान को अतिप्रिय है. इसे बनाना भी बहुत आसान है.

Janmashtami Special Prasad:  जन्माष्टमी की पूजा से पहले भगवान कृष्ण को क्या प्रसाद चढ़ाना चाहिए. ये जान लेना भी बेहद जरूरी है. कन्हैया को कुछ खास चीजें पसंद हैं जो प्रसाद में जरूर चढ़ाई जाती हैं. हलुवा पूड़ी का भोग तो कान्हा को लग ही सकता है. पर कुछ उनकी प्रिय चीजें भी अर्पित कर दी जाएं तो बहुत प्रसन्न हो सकते हैं कन्हैया. तो चलिए आपको बताते हैं उनके कुछ पसंदीदा पकवान और उनकी रेसिपी जिसका भोग लगाकर आप बाल गोपाल को प्रसन्न कर सकते हैं.

कृष्ण को पसंद है इन चीजों का भोगः

1. मखाना पागः

मखाना पाग कन्हैया का मनपसंद प्रसाद है. मखाना पाग बनाने के लिए आप कुछ मखाने लीजिए. उन्हीं धीमी आंच में सेंक लीजिए. दो तीन चम्मच घी डालकर रख दीजिए. अब एक बर्तन में एक कप शक्कर डालिए इसमें आधा कप पानी डालकर चाशनी बनाइए. चाशनी को थोड़ा गाढ़ा होने दीजिए. गाढ़ी चाशनी में मखाने डालें और जमने रख दें. मखाना पाग तैयार हैं. आप चाहें तो इसमें अलग अलग मेवे डालकर इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ा सकती हैं.

ise9d5f

कन्हैया को कुछ खास चीजें पसंद हैं जो प्रसाद में जरूर चढ़ाई जाती हैं.  

2. धनिया या आटे की पंजीरीः

धनिया की पंजीरी माखन चोर को अतिप्रिय है. धनिया पाउडर को सेंक लें. जब पाउडर सिक जाए तो इसमें पीसी शक्कर, पिसे मेवे मिलाएं. धनिया की पंजीरी तैयार है. आप चाहें तो आटे की पंजीरी भी बना सकते हैं. इसके लिए आटे को सेकें. इसमें थोड़ा सा घी मिलाएं. बारीक कटे सिके मेवे और खरबूज के बीज इसमें मिलाएं. पीसी शक्कर मिलाएं. पंजीरी भोग के लिए तैयार है.

3. माखन मिश्रीः

इस प्रसाद को बनाने के लिए दही में मिश्री मिलाइए. दही को तेजी से अपने हाथों से फेटें. जैसे जैसे मिश्री दही में मिलती जाएगी. वो माखन का रूप लेकर ऊपर आता जाएगा. दही के इस माखन को अलग लेते जाएं. इसी का भोग भगवान कृष्ण को लगाएं.

4. खंड मंडल- खुरमाः

बाल गोपाल को चढ़ने वाले भोग में खंड मंडल यानि खुरमा भी शामिल है. खुरमे आप दो तरह से बना सकते हैं. मैदे का आटा गूथ कर उसे कपड़े से ढककर रख दें. कम से कम आधे घंटे बाद आटे की लोई बनाए उसे मठरी के आकार का काटें और तल लें. इन तले हुए खुरमे को शक्कर की चाशनी में डाल कर चलाएं. चाशनी की परत अच्छे से चढ़ने पर उन्हें निकाल लें. अगर आपको खुरमे ऐसे नहीं बनाने हैं तो आप शक्कर के पानी से ही मैदे का आटा गूथ लें. उसे बेलकर मठरी के आकार में काट कर तल सकते हैं.

5. पंचामृतः

पंचामृत भगवान को अतिप्रिय है. इसे बनाना भी बहुत आसान है. दही लीजिए. इसमें थोड़ा दूध भी मिलाइए ताकि रखे रखे खटास न बढ़े. इसमें पांच अलग अलग तरह के मेवे मिलाइए ताकि ये अपने नाम को सार्थक कर सके. इसमें पीसी शक्कर, शहद और कुछ बूंद गंगाजल की मिलाइए. पंचामृत बन कर तैयार है. आप इसे बालक गोपाल को भोग में चढ़ा सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raksha Bandhan Traditional Recipes: रक्षा बंधन के पर्व को और खास बनाएंगी ये पारंपरिक रेसिपीज
Raksha Bandhan 2021: कब है रक्षा बंधन? जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी
High Protein Snacks: आलू फिंगर्स नहीं इस बार ट्राई करें एग फिंगर्स की यह बेहतरीन रेसिपी
Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें