Jeera And Jaggery Water Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और सिरदर्द में लाभदायक है गुड़ और जीरे का पानी, जानें 5 शानदार लाभ!

Jeera And Jaggery Water Benefits: जीरे को किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. तो वहीं गुड़ को मीठे पकवानों को बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. गुड़ और जीरा पोषण के गुणों से भरपूर हैं. सुबह खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.

   |  Updated: January 06, 2021 12:05 IST

Reddit
Jeera And Jaggery Water Benefits: 5 Amazing Health Benefits Of Drinking Cumin And Jaggery Water, For Immunity, Digestion And Headache

Jeera And Jaggery Water: गुड़ को पाचन के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है.

Highlights
  • जीरा पाचन और वजन कम करने में मददगार माना जाता है.
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जीरा और गुड़ का इस्तेमाल करें
  • सिरदर्द की समस्या में गुड़ और जीरे का पानी पीने से लाभ मिलता है.

Jeera And Jaggery Water Benefits: जीरा एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर तड़का में इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जीरा सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. जीरा हमारे खाने में स्वाद और खुशबू को बढ़ाता है. जीरा को हम सब्जी, दाल और रायते में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. वहीं गुड़ को मीठे पकवानों को बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने से ठंड से बचा जा सकता है. गुड़ को पाचन के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है. गुड़ खाने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. तो वहीं जीरा भी पाचन और वजन कम करने में मददगार माना जाता है. दोनों ही पोषण के गुणों से भरपूर हैं. तो क्या आपने कभी गुड़ और जीरे को साथ में इस्तेमाल किया है. अगर नहीं तो आज हम गुड़ और जीरा पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे. सुबह खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. तो आइये जानते हैं गुड़ और जीरा पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में.

Newsbeep

गुड़ और जीरे के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Cumin And Jaggery Water)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जीरा और गुड़ का इस्तेमाल करें. क्योंकि ये दोनों प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं जो शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Cholesterol Prevention Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये चार आसान उपाय!

cumin water

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जीरा और गुड़ का इस्तेमाल करें.

2. पेटः

जीरा और गुड़ दोनों को ही पेट के लिए अच्छा माना जाता है. पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द की समस्याओं में अगर आप गुड़ और जीरे का पानी पीते हैं तो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है. 

3. सिरदर्दः

सिरदर्द की समस्या में गुड़ और जीरे का पानी पीने से लाभ मिलता है. अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है तो आपको जीरा और गुड़ के पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आपको सिरदर्द की समस्या से राहत मिल सकती है. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-



4. एनीमियाः

एनिमिया की समस्या होने पर गुड़ का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है. अगर आपको एनिमिया की शिकायत है तो आप गुड़ और जीरे का पानी पी सकते हैं. इससे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. 

5. कमर दर्दः

कमर दर्द में जीरे और गुड़ का पीना पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. गुड़ और जीरे का पानी पीने से कमर दर्द से राहत मिल सकती है. जीरे और गुड़ का पीना पीठ दर्द और कमर दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

ऐसे बनाएं गुड़ और जीरे का पानीः (How To Make Cumin And Jaggery Water)

सबसे पहले आपको गुड़ और जीरे का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी डालना है. फिर इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर अच्छी तरह उबालना है. इसके आप आप इसे कप या गिलास में छान लें, और पीएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

Suji Cake Recipe: बिना मैदा, अंडे और ओवन के कैसे बनाएं सूजी का टेस्टी केक, यहां जानें विधि

Quick Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में चाहते कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें क्विक विंटर-स्पेशल सैंडविच रेसिपी

Lohri Special 2021: जानें किस दिन मनाई जाएगी लोहड़ी, क्या है इसका महत्व और रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

Black Seed Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है कलौंजी, जानें ये 5 शानदार फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement