Jowar Masala Roti: अपनी रेगुलर रोटियों को दें हेल्दी ट्विस्ट- Recipe Inside

हेल्दी डाइट और रेगुलर करके इसका उत्तर सरल है. और आप अपने कुछ दैनिक व्यंजनों को ज्यादा पौष्टिक विकल्पों के साथ बदलकर आसानी से कर सकते हैं!

Jowar Masala Roti: अपनी रेगुलर रोटियों को दें हेल्दी ट्विस्ट- Recipe Inside

खास बातें

  • ज्वार, जिसे आमतौर पर सोरगम के रूप में जाना जाता है.
  • इसे उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है.
  • यह अनाज अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं या अतीत में अपना वजन कम किया है, तो आप जानते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल का नेतृत्व करने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. डेली एक्सरसाइज से लेकर बैलेंस डाइट तक, स्वस्थ प्रथाओं का पालन करने से उन एक्ट्रा किलो को कम करने में मदद मिलेगी. हालांकि, कई बार हम में से बहुत से लोग अपना खोया हुआ वजन बहुत जल्दी वापस पा लेते हैं. तभी हमें एहसास होता है कि वजन कम करना भी उतना ही जरूरी है जितना कि उसे कम करना! लेकिन आप वास्तव में ऐसा कैसे करते हैं? हेल्दी डाइट और रेगुलर करके इसका उत्तर सरल है. और आप अपने कुछ दैनिक व्यंजनों को ज्यादा पौष्टिक विकल्पों के साथ बदलकर आसानी से कर सकते हैं! उदाहरण के लिए, भारतीय भोजन में मुख्य रूप से रोटी, शायद हर भोजन में खाई जाती है और कहा जाता है कि अगर इसे गेहूं से बनाया जाए तो वजन बढ़ता है. तो, अगर आप अपनी रोटी को एक हेल्दी ट्विस्ट देना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए लाए हैं ज्वार मसाला रोटी की रेसिपी.

Chorafali Recipe: एक ग्लूटेन-फ्री गुजराती स्नैक जिसे घर पर बनाना है काफी आसान

ज्वार, जिसे आमतौर पर सोरगम के रूप में जाना जाता है, इसे उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. यह अनाज अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें बेहतर पाचन, इम्युनिटी को बढ़ाने, बेहतर हृदय स्वास्थ्य, ब्लड शुगर कंट्रोल, बेहतर त्वचा और बाल और सबसे महत्वपूर्ण वजन घटाने शामिल हैं! ज्वार के ऐसे लाभों के साथ, आइए देखें कि यह स्वादिष्ट ज्वार मसाला रोटी कैसे बनाई जाती है.

कैसे बनाएं ज्वार मसाला रोटी | आसान ज्वार मसाला रोटी रेसिपी

सबसे पहले एक बाउल में ज्वार का आटा डालें और फिर उसमें कटा हुआ प्याज, पत्ता गोभी और गाजर डालें. फिर नमक, काली मिर्च, लाल मिर्च डालें और मिलाएं. अब इसमें धीरे-धीरे गुनगुना पानी डालकर आटा गूंथ लें. ध्यान रहे कि आटा ज्यादा नरम न हो. एक बार जब यह बन जाए, तो ऊपर से कुछ ज्वार छिड़कें और इसे 10 मिनट के लिए आराम दें. अब इस आटे की लोई बना लें और रोटी बना लें. इस रोटी को तवे पर मध्यम से तेज आंच पर बेक कर लें. सुनहरा होने पर इसे किसी भी सब्जी और दाल के साथ परोसिये और खाइये.

ज्वार मसाला रोटी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस हेल्दी रोटी को आज ही बनाएं और हमें नीचे कमेंट सेक्शन बताएं कि आपको यह कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Prevent Rice From Sticking In Pan: चावल को पैन में चिपकने से बचाने के यहां जानें 3 आसान टिप्स