Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन

Kadha For Cold And Cough: हम आपको पांच ऐसे काढ़े के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं. जो सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) के साथ बुखार (Fever) से भी आपको राहत दे सकते हैं.

Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन

Kadha For Health: अजवाइन और गुड़ का काढ़ा पीने से सर्दी और खांसी में तुरंत आराम मिलता है.

Kadha For Cold And Cough:  बरसात का मौसम चल रहा है, जो अच्छा भी बहुत लगता है, लेकिन अपने साथ कई बीमारियों भी लाता है. क्योंकि इस मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) हो जाता है. जिस कारण ज्यादातर लोग किसी न किसी संक्रामक बीमारी (Infectious Disease) से ग्रसित हो जाते हैं. जैसे- गले की खराश (Sore Throat), सर्दी-खांसी, बुखार, फ्लू आदि. लेकिन लोग सर्दी खांसी की समस्या ज्यादा परेशान रहते हैं. पर कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. हम आपको पांच ऐसे काढ़े के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं. जो सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) के साथ बुखार (Fever) से भी आपको राहत दे सकते हैं.

ये पांच काढ़े मानसून में सेहतमंद रखने में मददगारः 

1. अजवाइन और गुड़ का काढ़ाः

अजवाइन और गुड़ का काढ़ा पीने से सर्दी और खांसी में तुरंत आराम मिलता है. इसके साथ ही यह बुखार और पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी लीजिए. इसमें आधा चम्मच अजवाइन और थोड़ा गुड़ डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा गिलास न हो जाए. ऐसा होने के बाद काढ़ा गुनगुना हो जाने पर आप इसे पी सकते हैं. 

2. तुलसी और अदरक का काढ़ाः

तुलसी और अदरक दोनों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक, तुलसी की पत्तियां और गुड़ डालकर कुछ देर के लिए अच्छे से उबलने दें. जब पानी उबालकर आधा हो जाए तो छानकर गुनगुना होने पर पीएं. आपको बता दें कि किसी भी काढ़े को बिल्कुल ठंडा करके नहीं पीना चाहिए.

nv3dfgr

तुलसी और अदरक दोनों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. 

3. काली मिर्च और नींबू का काढ़ाः

एक चम्मच काली मिर्च और चार चम्मच नींबू के रस को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और आधा हो जाने पर गुनगुना होने पर पीएं. इस काढ़े से सर्दी-जुकाम, खांसी में बहुत आराम मिलता है. इसके साथ शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है. कब्ज की समस्या में भी ये काढ़ा फायदेमंद हो सकता है.

4. दालचीनी का काढ़ाः

दालचीनी एक बड़े काम की औषधि है. इसका काढ़ा पीने से संक्रामक बीमारियों में फायदा मिलता है. इसे बनाने के लिए एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीनी डालकर कम से कम 10 मिनट तक के लिए उबालें. ठंडा होने पर इसमें थोड़ा सा शहद डालकर पीएं. इसे पीने के बाद सर्दी जुकाम और खांसी में आराम मिलता है. साथ ही यह दिल के बीमारियों से जूझ रहे रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. 

5. लौंग-तुलसी, काला नमक का काढ़ाः

जिन लोगों को सर्दी-खांसी हैं उनके लिए यह काढ़ा बड़े काम का है. इसके अलावा इसे पीने से जोड़ों का दर्द कम होता है. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में कुछ तुलसी के पत्ते और कुछ लौंग डालकर उबालें. जब पानी उबालकर आधा रह जाए. तब इसे गैस से उतारकर गुनगुना होने पर पी सकते हैं. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Food Item Tips: बरसात में खाद्य सामग्री में नहीं पड़ेंगे कीड़े, अगर करेंगे ये उपाय
Tasty And Healthy Desserts: मीठा खाना है पसंद तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी डेज़र्ट
Chickpea Burger: बर्गर खाने के हैं शौकीन तो सिर्फ 30 मिनट में चिकपी से बनाएं जूसी वेजिटेरियन बर्गर
Diet For Better Sleep: नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन