Kadha For Immunity: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इस शेफ स्पेशल काढ़ा रेसिपी को घर पर आसानी से बनाएं

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी तरफ से घर पर काढ़ा (Kadha) या ड्रिंक बना रहे होंगे, लेकिन इस बार शेफ स्पेशल होममेड कड़ा बनाकर मॉनसून (Monsoon) के मौसम में बैक्टीरिया के संक्रमण से खुद को बचाएं. यहां देखें काढ़ा बनाने की पूरी रेसिपी...

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 09, 2020 13:33 IST

Reddit
Kadha For Immunity: Make This Chef Special Kadha Recipe At Home To Strengthen Weak Immune System | Monsoon Immunity Booster Kadha

Kadha For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए काढ़ा बनाना काफी आसान है

Highlights
  • घर का बना काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हो सकता है.
  • एक पॉपुलर शेफ ने घर पर काढ़ा बनाने की आसान रेसिपी साझा की है.
  • ये देखें घर पर काढ़ा बनाने की आसान रेसिपी.

Immunity Boosting Kadha Recipe: आम रसोई के मसालों के साथ घर का बना काढ़ा ठंड और खांसी (Cold And Cough) जैसे मौसमी प्रवाह और संक्रमण (Infection) से निपटने का एक सुरक्षित तरीका है. इम्यूनिटी के लिए काढ़ा (Kadha For Immunity) सबसे पुराने और कारगर तरीकों में से एक माना जाता है. मौसम में बदलाव के साथ, आपकी इम्यूनिटी में सुधार (Improve Immunity) करके आपके शरीर की रक्षा का निर्माण करने के लिए ये गर्म काढ़ा (Kadha) एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अगर आप वास्तव में एक प्रभावी कड़ा बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इस विधि को आजमा सकते हैं. शेफ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर घर का बना काढ़े की एक रेसिपी साझा की है. उन्होंने इसे 'इम्यूनिटी-बूस्टिंग ड्रिंक' (Immunity Boosting Drink) कहा, जो आपको मॉनसून के दौरान बैक्टीरिया के संक्रमण से बचा सकती है.

Newsbeep

यह इम्यूनिटी-बूस्टिंग ड्रिंक (Immunity Boosting Drink) आम भारतीय मसालों जैसे इलाइची (आप हरी इलाइची का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास काली इलाची नहीं है), कच्ची हल्दी (ताज़ी हल्दी), लौंग, काली मिर्च, तुलसी, दाल चीनी, अदरक और मुन्नका से तैयार कर सकते हैं.

यह कड़ा घर पर बनाना बहुत आसान है. हल्दी और अदरक को छील लें, और उन्हें मूसल में कुचल दें. पानी उबालने के लिए रख दें. सभी मसाले डालें. इसे 20-30 मिनट तक उबलने दें जब तक कि आपको एक अच्छा पीला रंग और सुगंधित पेय न मिल जाए. इसे शहद या गुड़ (गुड़) से मीठा करें और नियमित रूप से लें.

Watch: देखिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले कढ़ा की रेसिपी वीडियो:





शेफ अनाहिता धोंडी भंडारी ने अपनी पोस्ट में लिखा है - "हल्दी के साथ काली मिर्च के अलावा हल्दी के लिए 1:10 के अनुपात में हल्दी के उपयोग से हल्दी का अवशोषण 2000 प्रतिशत बढ़ जाता है. काली मिर्च श्वसन स्थितियों का मुकाबला करने में सहायक होती है. फेफड़ों को फिर से जीवंत करने का काम करती है"

यह कढ़ा एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों और एंटीऑक्सिडेंट के साथ काम करता है; इसलिए, यह गले में खराश और ठंड से राहत देने में मदद कर सकता है, और इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा दे सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement