Kadha For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जड़ी बूटियों और मसालों से बनाएं यह असरदार काढ़ा!

Immunity Boosting Kadha: तुलसी, अदरक, हल्दी, मुलेठी, दालचीनी, काली मिर्च और लौंग जैसी कुछ आम जड़ी-बूटियों (Herbs) और मसालों से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टिंग काढ़ा (Immunity Boosting Kadha). रोजाना इस ड्रिंक का सेवन कर आप अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को बेहतर बना सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 21, 2020 19:48 IST

Reddit
Kadha For Immunity: Make This Effective Kadha With Herbs And Spices To Increase Immunity | Best Immunity Boosting Kadha

Immunity Boosting Kadha: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस आसान तरीके से बनाएं औषघीय काढ़ा

Highlights
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञ समय और फिर से हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने पर जोर दे रहे.
  • कड़ा भारत के सबसे पुराने और क़ीमती औषधीय रहस्यों में से एक है.
  • कड़ा मूल रूप से विभिन्न पारंपरिक जड़ी बूटियों और मसालों का एक संयोजन है.

Kadha For Immunity: जैसा कि दुनिया कोविड-19 महामारी के लगातार खतरे में है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ फिर से इम्यूनिटी को बढ़ाने (Increase Immunity) पर जोर दे रहे हैं. हालांकि यह साबित नहीं हुआ है कि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) कोरोनावायरस का इलाज करने में मदद करता है या नहीं, लेकिन इम्यून सिस्टम इससे बचने में जरूर आपकी मदद कर सकता है. इम्यूनिटी आपके समग्र स्वास्थ्य की रक्षा करती है. आपने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) किए होंगे लेकिन यहां हम जिस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़े (Immunity Booster Kadha) की बात कर रहे हैं. वह कई ऐसी चीजों से बना है जिनका उपयोग औषधीय तौर पर किया जाता है. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग और सांस से जुड़े व्यायाम किए जा सकते हैं लेकिन योग करने के बाद आप इस इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े (Immunity boosting Decoction) का सेवन कर सकते हैं.



कड़ा के बारे में बात करते हुए अतिशयोक्ति नहीं होगी अगर हम इसे भारत के सबसे पुराने और कीमती औषधीय रहस्यों में से एक मानते हैं. यह मूल रूप से विभिन्न पारंपरिक जड़ी बूटियों और मसालों का मिश्रण है जो हमें भीतर से मजबूत रखने में मदद करता है.

यहां हम आपके लिए एक आसान इम्यूनिटी-बूस्टिंग कड़वा नुस्खा लेकर आए हैं जो कुछ सामान्य जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे कि तुलसी, अदरक, हल्दी, मुलेठी, दालचीनी, काली मिर्च और लौंग के साथ तैयार किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे भविष्य के उपयोग के लिए तैयार और संग्रहीत कर सकते हैं. ये सभी जड़ी-बूटियां और मसाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर हैं और किसी भी भारतीय रसोई में आसानी से मिल सकते हैं.





herbs and spices for weight loss



इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा | Make Immunity Booster Kadha To Increase Immunity

सामग्री:

- अदरक (1 इंच

- कच्ची हल्दी- 1 इंच

- तुलसी- 8-10

- मुलेठी- 4-5 छड़ें

- दालचीनी- 4-5 छड़ें

- काली मिर्च- 10-12

- लौंग- 10-12

- पानी- 8-10 कप

काढ़ा बनाने का तरीका

स्टेप 1. एक सॉस पैन में पानी डालें और इसमें सभी सामग्री डालें.

स्टेप 2. इसे कम/मध्यम आंच में कम से कम 1 घंटे के लिए उबालें.

स्टेप 3. गैस को बंद करें और इसे ठंडा करें.



इस कढ़ा को आप फ्रिज में 2 दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि एक एयरटाइट कांच की बोतल में इस ड्रिंक को रखना है. पीने से पहले इसे अच्छी तरह से गर्म करें. पूरी चीज को गर्म न करें; बस आप की जरूरत के रूप में ले लो.

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement