Kadhi Recipes: पकौड़े वाली कढ़ी से हटकर ट्राई करें ये टॉप पांच बेहतरीन कढ़ी रेसिपीज- Recipe Videos Inside

भारत में ऐसे बहुत से व्यंजन हैं जो दुनिया भर में बेहद ही लोकप्रिय हैं. राजमा, दाल मक्खनी और शाही पनीर ऐसी ही डिशेज हैं, जिन्हें हर कोई शौक से खाता है. इन सबके बीच कढ़ी को कैसे भूला जा सकता है.

Kadhi Recipes: पकौड़े वाली कढ़ी से हटकर ट्राई करें ये टॉप पांच बेहतरीन कढ़ी रेसिपीज- Recipe Videos Inside

खास बातें

  • कढ़ी चावल में कुछ ऐसा है जिसे खाने से कोई भी मना नहीं कर सकता.
  • कढ़ी बनाना 2-भागों की प्रक्रिया है.
  • कढ़ी एक ऐसी डिश है जिसके आपको कई वर्जन देखने को मिलते हैं.

भारत में ऐसे बहुत से व्यंजन हैं जो दुनिया भर में बेहद ही लोकप्रिय हैं. राजमा, दाल मक्खनी और शाही पनीर ऐसी ही डिशेज हैं, जिन्हें हर कोई शौक से खाता है. इन सबके बीच कढ़ी को कैसे भूला जा सकता है. प्लेन चावल के साथ एक बाउल कढ़ी से ज्यादा कई बार हमारे लिए और कोई कम्फर्ट फूड नहीं होता. कढ़ी चावल में कुछ ऐसा है जिसे खाने से कोई भी मना नहीं कर सकता, भारतीय परिवार में खट्टे दही और बेसन की फ्राइड पकौड़ी के साथ की कढ़ी की डिश को बनाया जाता है. कढ़ी बनाना 2-भागों की प्रक्रिया है, पहला, बेसन पकौड़ी तलना और दूसरा, दोनों को मिलाने से पहले ग्रेवी तैयार करना, उसके बाद एक स्वादिष्ट कढ़ी बनकर तैयार होती है.

हालांकि, कढ़ी एक ऐसी डिश है जिसके आपको कई वर्जन देखने को मिलते हैं. भारत के कई राज्यों में कढ़ी को अलग तरीके से बनाया जाता है. सिंधी कढी, आलू कढ़ी और प्याज आलू और मटर डालकर भी कढ़ी बनाई जाती है. मगर इन सब मेें मुख्य सामग्री दही का इस्तेमाल किया जाता है. कढ़ी को लोग शौक से खाते हैं और इसी बात को ध्यान में रखते हैं हमने कढ़ी के कुछ लोकप्रिय वर्जन की एक लिस्ट तैयार की हैं जिन्हें आप जब चाहे तैयार कर सकते हैं.

यहां देखें टॉप 5 बेहतरीन कढ़ी रेसिपीज:

1. सिंधी कढ़ी

इस दिलचस्प सिंधी कढ़ी रेसिपी में आपको सब्जियों और मसालों का परफेक्ट बैलेंस मिलेगा. ड्रमस्टिक, कमल ककड़ी, आलू गोभी और मसाले मिलकर इस सिंधी कढ़ी को कम्फर्ट फूड बनाते हैं.

2. मैंगो कढ़ी

जैसाकि हम सभी जानते हैं कि आम का सीजन आ गया है और कोई भी गर्मी के मौसम में आम खाने का मौका नहीं छोड़ता. यह टैंगी कढ़ी कच्चे आम और दही के साथ बनाई जाती है. यह झटपट तैयार होती है और पाचन के लिए अच्छी हैं.

3. महाराष्ट्रीयन कढ़ी

यह गाढ़ी, पीली और स्वादिष्ट कढ़ी दही, बेसन, मेथी दाना, साबुत लाल मिर्च और कढ़ीपत्ते के साथ बनाई जाती है. इस कढ़ी का अपना अलग स्वाद है.

4. टमाटर कढ़ी

टमाटर की कढ़ी स्पाइसी होने के साथ थोड़ी टैंगी भी होती है. टमाटर कढ़ी को उबले हुए चावल और आलू टुक के साथ सर्व किया जाता है. ​आप चाहे तो इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं.

5. आमरस की कढ़ी

कढ़ी के इस वर्जन को आम के साथ तैयार किया जाता है. आम की प्यूरी को छाछ, बेसन, हींग और कढ़ीपत्ते के साथ पकाया जाता है, तब यह स्वादिष्ट कढ़ी तैयार होती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bolo De Rulao Recipe: स्वीट में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें गोअन स्टाइल सूजी केक रेसिपी