Weight Loss Tips: ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड करेंगे बैली फैट को बर्न...

Weight Loss Tips: कैसे आप अपने पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम कर सकते हैं. आयुर्वेद में आपकी इस समस्या का हल है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: December 07, 2018 14:37 IST

Reddit
Weight Loss Tips: 5 Ayurvedic Superfoods To Burn Belly Fat 

Weight Loss Tips: पढ़ें वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स.

Ayurveda For Weight Loss: अगर आप खुद को कई बार शीशे में देखते हैं, शरीर पर खासतौर पर पेट पर जमी वसा को देखकर परेशान होते हैं, तो यकीनन आप कई बार जिम जाने और डाइट करने की कसमें खा ही चुके होंगे... लेकिन उनका कोई फायदा नहीं हुआ होगा. लेकिन आप अकेले नहीं हैं, जिसके साथ यह समस्या है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापा कम करने के लिए जिम जाते हैं, योगा करते हैं और वजन कम कर भी लेते हैं, लेकिन पेट पर जमी वसा को दूर नहीं कर पाते. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम कर सकते हैं. आयुर्वेद में आपकी इस समस्या का हल है. आयुर्वेद के अनुसार कई आहार ऐसे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकते हैं और मोटापे के साथ-साथ बैली फैट को भी कम कर सकते हैं.

Methi For Weight Loss: मेथी के पत्ते करेंगे वजन कम, जानें कैसे

Methi Ka Ladoo For Diabetes: सर्दियों की यह मिठाई करेगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें कैसे...

वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स - Ayurveda For Weight Loss | Ayurvedic Superfoods To Cut Belly Fat

1. वजन कम करेगा आंवला (Amla For Weight Loss) 

आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. यही नहीं आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, जो मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है.

2. वजन कम करने में मददगार जीरे का पानी (Jeera water For Weight Loss)

जीरे का पानी कोई आम पानी नहीं बल्‍कि एक किस्‍म का जादू है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है. एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए. हम में से ज्‍यादातर लोगों को वजन कम करने के लिए रोज सुबह उठकर जिम जाना किसी भारी-भरकम टास्‍क से कम नहीं लगता. बढ़ते वजन की वजह से आप अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. न ही आपके पास सुबह की भागमभाग में जिम जाने का टाइम और न ही एक्‍सरसाइज करने की फुर्सत. ऐसे में वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी.
 

jeera water weight loss वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी.
 

3. वजन कम करने के लिए मेथी (Methi Dana For Weight Loss) 

मेथी के पानी को वजन कम करने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. वजन कम करने के लिए मेथी को इस तरह इस्तेमाल खूब बड़े पैमाने पर किया जाता है. लेकिन इसके साथ ही साथ मेथी के पत्ते भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. मेथी में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है. इसके साथ ही साथ मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में मददगार है.

Diabetes: जानिए ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है अदरक

डाइट में करें बदलाव, कम होगी सर्दियों में आपकी स्किन की ड्राईनेस

4. दालचीनी और शहद करेगा वजन कम (Cinnamon or Dalchini For Weight Loss)

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. दालचीनी के कई फायदे होते हैं. दालचीनी को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दालचीनी और शहद के फायदों (Cinnamon and honey benefits in Hindi) के बारे में जान कर आप इसके फैन हो जाएंगे. शहद और दालचीनी (Cinnamon and honey) भारतीय घरों में मिलने वाले वह आहार हैं, जो सेहत के कई फायदों (Cinnamon benefits) से भरे हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है.

diabetics too can benefit from cinnamon

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है.

 

वजन कम करने में होगा फायदा, अगर डाइट में शामिल करेंगे हलीम के बीज

5. वजन कम करने के नुस्खे में जोड़ें त्रिफला (Triphala For Weight Loss)

त्रिफला आपके वजन कम करने और बैली फैट घटाने के टारगेट में मददगार साबित हो सकता है. त्रिफला एक हर्ब है. त्रिफला शब्द का मतलब है 'तीन फल'. त्रिफला तीन फलों हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement