Kaju Katli: काजू कतली खाना है पसंद तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी

Kaju Katli Recipe: काजू की बर्फी या काजू कतली एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. इसे खासतौर पर दिवाली, रक्षाबंधन जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में बनाया जाता है. काजू की बर्फी बनाने में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं बल्कि आसानी से इसे घर पर बना सकते हैं.

Kaju Katli: काजू कतली खाना है पसंद तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी

Kaju Katli: काजू की बर्फी को खासतौर पर दिवाली, रक्षाबंधन जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में बनाया जाता है.

खास बातें

  • काजू को सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.
  • काजू को डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • काजू की कतली एक स्वादिष्ट मिठाई है.

Kaju Katli Recipe:   काजू की बर्फी या काजू कतली एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. इसे खासतौर पर दिवाली, रक्षाबंधन जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में बनाया जाता है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप इसे सिर्फ त्योहारों के समय ही बना सकते हैं. आप का जब भी मन खाने का करे आप तब इस डिश को बना सकते हैं. काजू कतली का नाम लेत ही मुंह में पानी आ जाता है. ये एक बहुत ही स्वादिष्ट डेज़र्ट है. जो किसी भी फेस्टिवल को खास बना सकती है. काजू की बर्फी बनाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. इसको बनाने के लिए आपको सिर्फ काजू, दूध, चीनी, इलायची पाउडर और गार्निशिंग के लिए चांदी के वर्क की जरूरत होती है. 

काजू के फायदेः (Kaju Ke Fayde)

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं काजू को सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.  काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह की परेशानियों से बचाने में मददगार हैं. काजू को डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

kaju

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

काजू कतली बनाने की सामग्रीः

ग्राम काजू
चीनी
दूध
इलायती पाउडर
चांदी का वर्क
(बर्फी जमाने के लिए) घी लगा बर्तन

काजू कतली बनाने की विधिः

काजू कतली एक बहुत ही यम्मी डिश है और सबसे अच्छी बात ये की आप इसे फ्रिज में स्टोर कर कई दिनों तक रख सकते हैं. काजू कतली को बनाने के लिए सबसे पहले काजू और दूध को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसमें चीनी डालकर हल्की आंच पर कुछ देर तक पकाएं. लगातार चलाते रहे जब तक की गूंथे आटे की तरह न हो जाए. इसके बाद आंच को बंद कर घी लगे बर्तन में इसे डालें और और ऊपर से चांदी का वर्क लगा के जमने के लिए रख दें. जब ये अच्छे से जब जाए तो आप इसे डायमंड शेप में डाल लें. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Goan Egg Curry Recipe: मलाईदार और मसालेदार गोवा एग करी बनाने का आसान तरीका
No-Butter Butter Chicken: बिना मक्खन के इस तरह बनाएं क्लासिक चिकन करी, यहां देखें रेसिपी
Egg Roll Recipe: घर पर बनाएं बाजार जैसे टेस्टी एग रोल, यहां है आसान रेसिपी
White Butter Benefits: चौंका देंगे आपको सफेद मक्खन के ये फायदे, जानिए सफेद मक्खन बनाने की विधि