Kakori Kebab: कबाब खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें लखनऊ के फेमस काकोरी कबाब

Kakori Kebab Recipe: कबाब एक ऐसा व्यंजन है जो हर किसी के दिल में जगह रखता है. चाहे वे ग्रिल्ड हों, पैन-फ्राइड हों या डीप-फ्राइड, यह डिलाइट हमेशा टेस्टी होता है. और स्पेशली जब यह भूना मसाला से भरा होता है.

खास बातें

  • काकोरी कबाब लखनऊ के फेमस कबाब हैं.
  • काकोरी कबाब एक टेस्टी डिश है.
  • काकोरी कबाब को आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Kakori Kebab Recipe:  कबाब एक ऐसा व्यंजन है जो हर किसी के दिल में जगह रखता है. चाहे वे ग्रिल्ड हों, पैन-फ्राइड हों या डीप-फ्राइड, यह डिलाइट हमेशा टेस्टी होता है. और स्पेशली जब यह भूना मसाला से भरा होता है, मसालों का एक सही बैलेंस और बाहर की तरफ एक क्रस्टी टेक्स्चर होती है, तो यह डिश लाजवाब है. तो, अगर कबाब के बारे में सोचकर ही आप इसके कुछ तीखेपन के भूखे हो गए हैं, तो यहां हम आपके लिए काकोरी कबाब की एक टेस्टी रेसिपी लेकर आए हैं- यह कबाब न केवल मसालों से भरपूर है, बल्कि इतिहास में भी भरपूर है! ये काकोरी कबाब लखनऊ के बाहरी इलाके से आते हैं और उनके निर्माण के पीछे टेक्स्चर, टेस्ट और स्टोरी के लिए फेमस हैं.

फोल्कलोर के अनुसार, लखनऊ के काकोरी जिले के एक स्थानीय स्वामी नवाब सैयद मोहम्मद हैदर काज़मी ने अपने एक ब्रिटिश एसोसिएट के लिए एक पार्टी रखी थी. नवाब ने अपने विदेशी गेस्ट के लिए फेमस खोज कबाब सहित सबसे अच्छा अवधी फूड सर्व किया. हालांकि, जब एक ब्रिटिश अधिकारी ने सीक कबाब की खुरदरी और चटपटी बनावट के बारे में एक भद्दी टिप्पणी की, तो पूरी कोर्ट ने एक अपराध किया. फिर क्रोधित नवाब ने तुरंत अपने खानसामा को अगले दिन उन कबाबों का एक टेंटर वर्जन बनाने का आदेश दिया, इसलिए फेमस काकोरी कबाब बनाए!

ledkf2bg

इस डिश में खानसामा ने मटन और मसालों का प्रयोग किया था. तो आपके लिए उसी स्वाद में लिप्त होने के लिए, यहां हमारे पास वह रेसिपी है जिसकी आपको आवश्यकता है! रेसिपी नीचे पढ़ें.

काकोरी कबाब रेसिपी (Kakori Kebabs Recipe)

सबसे पहले, सभी मसालों के साथ कीमा बनाया हुआ मटन मिलाएं, लगभग चार घंटे के लिए मैरीनेट करें, और फिर एक चिकना, गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पीस लें. इस मिक्स को अच्छी तरह से गूंद लें और इसमें भुने हुए चने और अंडा मिला लें. एक और घंटे के लिए ढककर ठंडा करें. सर्व करने से लगभग 25 मिनट पहले, मीट को कट कर चारों ओर आकार दें और कबाब को ड्रिप ट्रे पर या पहले से गरम ओवन में ग्रिल पर रखें. यदि आप उन्हें चारकोल ग्रिल पर पका रहे हैं, तो आपको उन्हें ब्राउन रंग में घुमाते रहना होगा और समान रूप से पकाना होगा. इन्हें पकने में 15-20 मिनट का समय लगता है. घी से ब्रश करें और 2 मिनट और पकाएं. चाट मसाला प्याज़ और नींबू से गार्निश कर हरी चटनी के साथ सर्व करें. 

काकोरी कबाब की पूरी रेसिपी ऊपर हेडर में देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Carrot In Winter: सर्दियों में गाजर खाने के जबरदस्त फायदे
Hing Water For Health: हींग का पानी पीने के हैरान करने वाले फायदे
Adrak Achar: इन चार चीजों से घर पर झटपट बनाएं अदरक का अचार
Saffron For Skin: मुंहासे, डार्क सर्कल और सूजन को दूर करने में मददगार है केसर