Kalonji For Diabetes: डायबिटीज और सूजन को कम करने में मददगार है कलौंजी का सेवन

Kalonji For Diabetes Management: भारतीय घरों की रसोई में मौजूद मसालों और जड़ी-बूटियों के औषधीय गुणों के बारे में पूरी दुनिया जानती है. कलौंजी एक ऐसा मसाला है जो सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.

Kalonji For Diabetes: डायबिटीज और सूजन को कम करने में मददगार है कलौंजी का सेवन

Kalonji For Diabetes: कलौंजी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे माने जाते हैं.

खास बातें

  • सूजन को कम करने के लिए कलौंजी या कलौंजी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • कलौंजी वजन कम घटाने और त्वचा को हेल्दी रखने तक में मददगार हैं.
  • कलौंजी की चाय का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.

Kalonji For Diabetes Management: भारतीय घरों की रसोई में मौजूद मसालों और जड़ी-बूटियों के औषधीय गुणों के बारे में पूरी दुनिया जानती है. मेथी, जीरा, दालचीनी, तेज पत्ता आदि सालों से पारंपरिक उपचार का हिस्सा रहे हैं. ये पोषक तत्वों का खजाना हैं जो चमत्कार है. और आज हम ऐसे ही एक और स्वस्थ मसाले के बारे में बात कर रहे हैं जिसे कलौंजी, निगेला सीड्स, ब्लैक सीड्स अनियन सीड्स के नास से भी जाना जाता है. इस छोटे-छोटे आकार के दाने वाले मसाले को आमतौर पर अचार, नान और पराठा में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसको दाल में तड़के के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसको असल में स्वाद के लिए हम में से ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. कलौंजी में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने से लेकर वजन कम घटाने और त्वचा को हेल्दी रखने तक में मददगार हैं. कलौंजी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे माने जाते हैं. कलौंजी की चाय का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. डायबिटीज रोगी इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद है कलौंजीः

1. सूजन कम करने में सहायकः

टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ितों के शरीर में सूजन की समस्या अधिक देखने को मिलती है. सूजन की समस्या ब्लड शुगर बढ़ने से होती है. सूजन को कम करने के लिए कलौंजी या कलौंजी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करनेः

डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारियों का खतरा सबसे अधिक रहता है. इसका कारण है कि हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन गुड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, कई विशेषज्ञों का मानना है कि कलौंजी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए कलौजी को खाने में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. 

1sls02ho

डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारियों का खतरा सबसे अधिक रहता है. Photo Credit: iStock

3. डायबिटीज रोगियों के लिएः

कलौंजी एंटी-ऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं. कई शोध के मुताबिक डायबिटीज के रोगी खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करें तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है. 

कलौंजी को आप चाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैंः

कलौंजी की चाय को बनाने के लिए सबसे पहले आपको आधा चम्मच कलौंजी का तेल लेना है. इसे काली चाय में मिलाएं और एक उबाल लगाएं, इसके बाद इसका सेवन करें, कलौंजी की चाय का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sanaya Irani: गोवा से क्लीन-ईटिंग गोल दे रही हैं सनाया ईरानी यहां देखें तस्वीरें

घर पर इस तरह झटपट और आसानी से तैयार करें रगड़ा चाट - Recipe Video Inside

Vegetables To Reduce Belly Fat: बैली फैट को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन!

Mahashivratri Vart 2021: साबूदाना खिचड़ी से हटकर ऐसे बनाएं राजगीरा आलू की पूरी, महाशिवरात्रि व्रत में ट्राई कर सकते हैं यह रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Black Coffee For Health: मेमोरी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए कॉफी का करें सेवन, जानें ब्लैक कॉफी पीने के 5 जबरदस्त फायदे!