Kalonji For Health: वजन घटाने के लिए ऐसे करें कलौंजी का सेवन, ये हैं इसके अन्य लाभ

Kalonji Health Benefits: कलौंजी, जिसे ब्लैक सीड्स अनियन सीड्स के नास से भी जाना जाता है. इस छोटे-छोटे आकार के दाने वाले मसाले को आमतौर पर अचार, नान और पराठा में इस्तेमाल किया जाता है.

Kalonji For Health: वजन घटाने के लिए ऐसे करें कलौंजी का सेवन, ये हैं इसके अन्य लाभ

Kalonji For Health: हम में से ज्यादातर लोग कलौंजी को स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं.

खास बातें

  • कलौंजी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.
  • कलौंजी को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • कलौंजी जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.

Kalonji Health Benefits In Hindi:  कलौंजी, जिसे निगेला सीड्स, ब्लैक सीड्स अनियन सीड्स के नास से भी जाना जाता है. इस छोटे-छोटे आकार के दाने वाले मसाले को आमतौर पर अचार, नान और पराठा में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसको दाल में तड़के के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. हम में से ज्यादातर लोग इसे स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. कलौंजी में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने से लेकर वजन कम घटाने और त्वचा को हेल्दी रखने तक में मददगार हैं. कलौंजी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. कलौंजी को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम कलौंजी से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

कलौंजी से मिलने वाले लाभः (Health Benefits Of Consume Nigella Seeds)

1. हड्डियोंः

कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. कलौंजी जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. 

2. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए कलौंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से बचा जा सकता है.

bi08ioeg

कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से बचा जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. हेयरः

कलौंजी और ऑलिव ऑयल के तेल को मिलाकर बालों पर मसाज करने से गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे नए बाल आना भी शुरू हो सकते हैं.

4. मेमोरीः

कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. माना जाता है कि कलौंजी का सेवन दिमाग को शांत करने और मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

5. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो कलौंजी का सेवन करें. कलौंजी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. कलौंजी के पाउडर में शहद और नींबू को मिलाकर पीने से पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Dessert: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी
Benefits Of Eating Grapes: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, अंगूर खाने के जबरदस्त लाभ
Cashews For Health: काजू खाने के 8 कमाल के फायदे
Pesto Chicken: डिनर में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें पेस्तो चिकन रेसिपी