Kartik Purnima 2020: जानें कब है कार्तिक पूर्णिमा, व्रत विधि, शुभ मूहूर्त और महत्व

Kartik Purnima 2020: इस साल कार्तिक पूर्णिमा 30 नवंबर 2020 को मनाई जाएगी. कार्तिक पूर्णिमा को हिन्दूओं और सिखों के सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती भी होती है. कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक महीने के 15 वें चंद्र दिवस पर मनाई जाती है.

Kartik Purnima 2020: जानें कब है कार्तिक पूर्णिमा, व्रत विधि, शुभ मूहूर्त और महत्व

Kartik Purnima 2020: माना जाता है कि भगवान शिव ने इस दिन पराक्रमी दानव त्रिपुरासुर को हराया था

खास बातें

  • पूर्णिमा को कई नामों से जाना जाता है जैसे त्रिपुरी पूर्णिमा, देव-दीवाली
  • कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक महीने के 15 वें चंद्र दिवस पर मनाई जाती है.
  • कार्तिक पूर्णिमा सिखों के लिए भी एक महत्वपूर्ण दिन है

Kartik Purnima 2020: पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन का हिंदुओं में बहुत महत्व हैं. कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक महीने के 15 वें चंद्र दिवस पर मनाई जाती है, आमतौर पर ये नवंबर के आसपास आती है. कार्तिक पूर्णिमा सिखों के लिए भी एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि इस दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती भी होती है. कार्तिक पूर्णिमा को कई नामों से जाना जाता है जैसे त्रिपुरी पूर्णिमा और त्रिपुरारी पूर्णिमा या देव-दीवाली या देव-दीपावली, देवताओं के प्रकाश का त्योहार आदि. कार्तिक पूर्णिमा को कार्तिक के पवित्र महीने के अंत में मनाया जाता है. यही कारण है कि कई भक्तों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है. कार्तिक पूर्णिमा 30 नवंबर 2020 को मनाई जाएगी, कार्तिक पूर्णिमा इस साल चंद्रग्रहण या चंद्रग्रहण के साथ है.

कार्तिक पूर्णिमा पूजा तिथिः

कार्तिक पूर्णिमा सोमवार, 30 नवंबर, 2020
पूर्णिमा तीर्थ से शुरू होती है- 29 नवंबर, (2020) 12:47 से 
पूर्णिमा तीथि समाप्त- 30 नवंबर, (2020)  02:59 को

जानें कार्तिक पूर्णिमा का क्या है महत्व और क्यों मनाते हैंः

कार्तिक पूर्णिमा भारत के सबसे पुराने और प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है. भक्त अक्सर स्नान करने के लिए पवित्र गंगा जैसी नदियों के तट पर जाते हैं, जिसे 'कार्तिक स्नान' भी कहा जाता है. वे अपनी प्रार्थनाओं और उपवासों का पालन करने के लिए मंदिरों में भी जाते हैं. कार्तिक पूर्णिमा को लेकर कई तर्क हैं. कुछ का कहना है कि यह भगवान शिव के योद्धा पुत्र कार्तिक की जयंती है, जबकि कुछ का कहना है कि यह वह दिन है जब भगवान विष्णु ने अपना पहला अवतार 'मत्स्य' लिया था. इन तर्कों के अनुसार, भगवान शिव ने इस दिन पराक्रमी दानव त्रिपुरासुर को हराया था, इसलिए कई लोगों द्वारा इस त्योहार को त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहा जाता है.

कार्तिक पूर्णिमा पर भव्य पुष्कर मेला संपन्न होता है. मेला प्रबोधिनी एकादशी पर शुरू होता है, जो कार्तिक पूर्णिमा से एक सप्ताह पहले बाद आता है. कार्तिक पूर्णिमा को तुलसी विवाह करने का अंतिम दिन भी कहा जाता है.

कार्तिक पूर्णिमा का व्रत बिना प्याज और लहसुन के साथ, फल, दूध और हल्के सात्विक भोजन के साथ किया जाता है. यदि आप बूढ़े, बीमार या गर्भवती हैं, तो आपको यह 'निर्जला' व्रत करने की सलाह नहीं दी जाती. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Eating Garlic In Winter: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें चार जबरदस्त लाभ

Happy Tulsi Vivah 2020: आज है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्व और स्पेशल डिश

Benefits Of Green Peas: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है मटर का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

आज है देव उठनी एकादशी, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और स्पेशल भोग

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Soup Recipe: डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार प्याज और लहसुन का सूप, यहां जानें रेसिपी